शिपर्स को नियमों का पालन नहीं करने की कीमत चुकाने के प्रति शिक्षित करेगा सी.टी.ए.

Avatar photo

कैनेडीयन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) बड़े पैमाने पर एक जागरूकता अभियान चला रहा है जिसमें शिपर्स और रिसीवर से परिवहन सेवा प्रदाताओं का चयन करते समय ‘नियमों के अनुपालन की कीमत‘ पर विचार करने के लिए कहेगा।

सोशल मीडिया अभियान से जुड़ा यह कार्यक्रम, परिवहन सेवाओं के खरीददारों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहता है कि कैरियर टैक्स भरने में धोखाघड़ी, सुरक्षा से समझौता या जानबूझकर पर्यावरण को प्रदूषित न करते हों।

सी.टी.ए. ड्राइवर इंक. का सार्वजनिक विरोधी रहा है, जो एक ऐसा व्यावसायिक मॉडल है जिसके तहत कर्मचारियों को स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। इसके अलावा, सी.टी.ए. प्रदूषण नियमों की डिलीट किट्स के साथ उल्लंघन जैसे मुद्दों का भी कड़ा विरोध करता है।

सी.टी.ए. के अध्यक्ष स्टीफन लास्कोअस्की ने प्रेस को एक बयान में कहा, ‘‘परिवहन सेवाओं की लागत में कानून का पालन करने की लागत शामिल होती है। इसमें श्रम, कर, सुरक्षा और पर्यावरण लागत शामिल हैं। परिवहन की कीमत में से इन लागतों को हटाने से आपके परिवहन की लागत कम हो जाती है। इसके बारे में कुछ भी जटिल नहीं है।‘‘

इससे संबंधित एक दस्तावेज में, कुछ कैरियरों द्वारा ई.एल.डी. जिस तरह से आंकड़े विकृत किए जा रहे हैं, उसे लेकर चिंताएं जताई गई हैं। यह सब कैरियर के लिए बीमा की लागत को कम करने और शिपर्स की गतिविधियों के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है।

दस्तावेज में कहा गया है, ‘‘पिछले कुछ समय से सभी को यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि ड्राइवरों के कुवर्गीकरण और सुरक्षा की उपेक्षा के बीच एक संबंध है। हाल के आंकड़े बताते हैं कि कैरियर कार्यस्थल सुरक्षा और बीमा बोर्ड (डब्लयू.एस.आई.बी.) के माध्यम से ओंटारियो में ड्राइवर इंक. प्रयोग करने का दोषी पाया गया है। उनका सड़क सुरक्षा रिकॉर्ड खराब हैं और काम के घंटे, गति और वाहन रखरखाव के मामले में नियमों का पालन नहीं करते हैं।‘‘

‘‘जरा सोचकर देखें: यदि एक कैरियर का व्यवसाय मॉडल श्रम कानूनों की अनदेखी करने के लिए डिजाइन किया गया है ताकि लागत कम हो और बाजार हिस्सेदारी अधिक हो, तो संभव है कि वे महत्वपूर्ण सुरक्षा नियमों का उल्लंघन कर रहे हों।‘‘

सी.टी.ए. ने यह भी कहा कि कई शिपर्स और रिसीवर्स ने अपने मिशन को बताते हुए पर्यावरण, कार्यस्थल में सुरक्षा और नियमों के अनुपालन के प्रति प्रतिबद्धता प्रगट की है।

लास्कोअस्की ने कहा, ‘‘सी.टी.ए. अभियान का मुख्य उद्देश्य इन संगठनों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को प्रोत्साहित करना है कि उनके माल को सुरक्षित और नियमों का पालन करने वाले ट्रकों में ले जाया जा रहा है, न कि उन परिवहन कंपनियों द्वारा, जिनकी व्यावसायिक रणनीति अवैध रूप से उनकी लागत को कम करना है।‘‘

एसोसिएशन ऐसे कैरियरों को प्रोत्साहित कर रही है कि वह ग्राहकों के साथ अपने अभियानों के बारे में जानकारी साझा करने और प्रमुख शिपर्स के साथ काम कर रहे कार्यकारीयों के साथ संपर्क करें, विशेष रूप से कॉर्पोरेट छवि के लिए जिम्मेदार हों।