सप्लाई चेन कमीयों के कारण तनाव में हैं कैनेडियन: सर्वेक्षण

कैनेडीयन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया है कि सप्लाई चेन में व्यवधान ने कैनेडियन लोगों के बीच इस बात को लेकर चिंता बढ़ा दी है कि क्या वे अपनी जरूरत के उत्पादों को प्राप्त करना जारी रख सकेंगे।

grocery store
(तस्वीरः आईस्टाक)

नैनोज द्वारा किए एक सर्वेक्षण में 85 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे चिंतित थे या कुछ चिंतित थे कि उन्हें उत्पाद मिलते रहेंगे। जल्द खराब होने वाले सामानों के बारे में चिंता विशेष रूप से देखने को मिली।

सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से दो-तिहाई ने कहा कि उन्हें भोजन जैसी जल्द खराब होने वाली मूल वस्तुओं तक पहुंचने में देरी या कमी का सामना करना पड़ा। 13 प्रतिशत ने कहा कि यह निरंतर चलता रहता है और 55 प्रतिशत ने कहा कि यह कभी-कभार होता है।

इस प्रकार की कमी का अक्सर और निरंतर सामना ब्रिटिश कोलंबिया (17 प्रतिशत), इसके बाद प्रेयरीज़(14 प्रतिशत) और ओंटारियो (13 प्रतिशत) में स्थित लोगों को करना पड़ा। लेकिन अटलांटिक कैनेडा में स्थित लोगों को शायद ही कभी इस तरह की कमीयों (71 प्रतिशत) का अनुभव करना पड़ा, इसके बाद ओंटारियो (58 प्रतिशत) और ब्रिटिश कोलंबिया (56 प्रतिशत) का स्थान रहा।

सप्लाई चेन के बारे में चिंता विशेष रूप से 55 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं और कैनेडियन लोगों में अधिक थी। 18 से 35 वर्ष के बीच की आयु के लोगों को सप्लाई चेन चुनौतियों के बारे में चिंता या कुछ चिंता थी, जबकि 55 वर्ष से अधिक आयु के 90 प्रतिशत लोगों को यह चिंता सता रही है।

89 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि वे चिंतित हैं या कुछ हद तक चिंतित हैं, जबकि 80 प्रतिशत पुरुषों ने यह चिंता व्यक्त की।

कुल मिलाकर, 63 प्रतिशत लोग सोचते हैं कि ट्रकिंग में श्रम की कमी मुद्रास्फीति में योगदान दे रही है। मुद्रास्फीति को श्रम की कमी से जोड़ने की सबसे अधिक संभावना क्यूबेक निवासियों (69 प्रतिशत) में थी, इसके बाद ओंटारियो (62 प्रतिशत) और ब्रिटिश कोलंबिया (60 प्रतिशत) थे।

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा ने कहा कि ट्रकिंग उद्योग में इस वक्त खाली ट्रकिंग ड्राइविंग पदों की संख्या लगभग 23,000 है और 2024 तक यह कमी 55,000 हो सकती है।

लेकिन तथाकथित स्वतंत्रता कारवां विरोध के मद्देनजर ट्रकिंग के महत्व के बारे में विचार नीचे गिरे हैं। सर्वेक्षण में शामिल 77 प्रतिशत लोगों ने कैनेडा की समृद्धि में ट्रकिंग के योगदान को सकारात्मक रेटिंग दी, लेकिन नवंबर 2021 में यह 88 प्रतिशत से नीचे गिर गई है।

सी.टी.ए. ने एक संबंधित प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “इस साल की शुरुआत में मीडीया द्वारा सीमा और ओटावा प्रदर्शनों को नकारात्मक तरीके से दिखाये जाने के बावजूद, बड़ी संख्या में कैनेडियन लोग हमारे समाज के लिए ट्रकिंग उद्योग के महत्व को स्वीकार कर रहे हैं।”

“महामारी का मुकाबला करने की रणनीति में शुरू से ही सबसे आगे रहने के कारण लोगों की वाहवाही बटोरने के बाद अब लोगों की पसंद में गिरावट आने की उम्मीद करना स्वाभाविक ही है।”

सी.टी.ए. के अध्यक्ष स्टीफन लैस्कोअस्की ने कहा, “पेशेवर ट्रक ड्राइवरों की बढ़ रही कमी सप्लाई चेन पर नकारात्मक प्रभाव डाल रही है और इससे कैनेडा की आर्थिक रिक्वरी भी प्रभावित हो रही है। कैनेडियन लोगों पर और जिन व्यवसायों पर वे भरोसा करते हैं, उन पर आर्थिक तनाव को समाप्त करने के लिए जल्द कारवाई करना बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि वे सुरक्षित, स्लामत रहें और अर्थव्यवस्था चलती रह सके।”