सी.आर.ए. ने ड्राईवर इंक. मॉडल का उदाहरण देते हुए, व्यक्तिगत सेवा व्यवसायों को टैक्स नियमों के बारे में चेतावनी दी

कैनेडा रैवेन्यू एजेंसी (सी.आर.ए.) का बुलेटिन पर्सनल सर्वीसिज़ बिज़नैस (पी.एस.बी.) को याद दिला रहा है कि वे अन्य कार्पोरेशनों को प्रदान टैक्स कटौती और खर्चों पर दावा नहीं कर सकते हैं – और वे अपने मुद्दे को बल देने के लिए ट्रकिंग-विशिष्ट उदाहरण दे रही है।

बुलेटिन में कहा गया है, “टैम नौकरी की तलाश में है। ओंटारियो स्थित एक ट्रकिंग कंपनी (ए.बी.सी. ट्रकिंग) उसे फुल टाईम घंटों के लिए 12 महीने का अनुबंध प्रदान करती है। इस अनुबंध की शर्त है कि टैम एक कार्पोरेशन के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करेगा।”

Parliament Hill
(फोटोः आईस्टॉक)

इस उदाहरण में, यह आगे कहा गया है कि ड्राईवर एक नंबरड कंपनी बना लेता है और उसका केवल एक शेयरधारक और कर्मचारी होता है और जिसका ग्राहक केवल ए.बी.सी. ट्रकिंग होता है। नंबरड कंपनी या तो फंड निगम में रखती है या उसे टैम को दे देती है।

सी.आर.ए. ने कहा कि कैनेडा का इनकम टैक्स एक्ट इस नंबरड कंपनी को एक व्यक्तिगत सेवाऐं व्यवसाय के रूप में मानेगा क्योंकि टैम एकमात्र शेयरधारक है और ए.बी.सी. ट्रकिंग के ट्रकों के माध्यम से उनके कर्मचारी के रूप में काम करता है। नंबरड कंपनी की आय का एकमात्र स्रोत टैम की सेवाएं हैं जो कि इसका निगमित कर्मचारी है, और ए.बी.सी. ट्रकिंग के लिए काम करता है।

व्यक्तिगत सेवाओं के व्यवसाय को टी2 टैक्स फॉर्म भरने पड़ते हैं, और उनके खर्च वेतन, मजदूरी और लाभ, संपत्ति बेचने या अनुबंध पर बातचीत करने और बकाया राशि एकत्र करने जैसी चीज़ों तक सीमित होते हैं।

बुलेटिन तब जारी किया गया है जब सी.आर.ए. पी.एस.बी. का उपयोग करने वाले उद्योग के व्यवसायों को संपर्क करने, और उन्हें भुगतानकर्ता एवं प्राप्तकर्ता के संबंधों की प्रकृति के बारे में दस्तावेजीकरण प्रदान करने के लिए कह रहा है।

एक अलग नोटिस में कहा गया है, “जून और दिसंबर 2022 के बीच, सी.आर.ए. अधिकारी विभिन्न उद्योगों के नमूनों में से ऐसे व्यवसायों का दौरा करेंगे जो पी.एस.बी. को श्रम पर रखते हैं या पी.एस.बी. के रूप में काम करने वाले व्यक्तियों को निगमित करते हैं ताकि यह पता किया जा सके कि वे अपने टैक्सों का भुगतान कर रहे हैं या नहीं।”

हालांकि, इस पायलट प्रोजेक्ट में भागीदारी स्वैच्छिक होगी।

“इस समीक्षा के परिणामस्वरूप कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी, लेकिन व्यवसायों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाएगी कि गलतियों को ठीक कर लिया गया है और वे आई.टी.सी. का पालन ​​करते हैं।”

सी.टी.ए. ने सख्त इंफोर्समेंट की मांग की

कैनेडीयन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) ने गुरुवार को अपने मैंबरों के साथ इस बुलेटिन को सांझा करते हुए कहा कि पी.एस.बी. को बहुत से लोग ड्राइवर इंक. ढांचों में शामिल कंपनियों के लिए वह ‘छाते‘ के रूप में देखते हैं जो अपने कर्मचारियों को कुवर्गीकृत करती हैं।

ड्राईवर इंक. मॉडल अपनाने वाले फ्लीट रोजगार बीमा, ड्राईवर ओवरटाईम, वेकेशन पे, और बीमार के दौरान वेतन जैसे पेरोल टैक्सों का भुगतान नहीं करते हैं।

सी.टी.ए. के प्रेजीडेंट सटीफन लेस्कोअस्की ने कहा, “सभी व्यवसायों और श्रमिकों को अपने लागू टैक्स भुगतानों का पालन करना चाहिए और टैक्सों का भुगतान करने में वे मनमानी नहीं कर सकते। सी.टी.ए. को उम्मीद है कि इस पहल के माध्यम से उजागर टैक्स एक्ट का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ड्राईवर इंक. उल्लंघनों के बारे में सी.टी.ए. के बोर्ड की स्थिति स्पष्ट है – सरकार के रूप में ड्राईवर इंक. – संबंधित टैक्सों से बचने के बारे में शिक्षित करने का समय बीत गया है। अब समय आ गया है कि उल्लंघन करने वालों को कानून की ताकत का पता लगे। यह सी.आर.ए. के रूप में कानून सख्ती से लागू करने की शुरूआत होगी।”

 ‘मजदूरों को उनके मूल अधिकारों से वंचित किया गया‘

फैडरल लेबर मंत्री सीमस ओ‘रीगन ने पिछले महीने हाउस ऑफ कॉमन्स में ड्राईवर इंक. मॉडल की निंदा करते हुए कहा था, “ड्राईवर इंक. मॉडल ने श्रमिकों को उनके अधिकारों से वंचित किया है।” उन्होंने कहा, “हमने वर्करों के कुवर्गीकरण पर प्रतिबंध लगाने के लिए कैनेडा श्रम संहिता में संशोधन किया और तब से इस काम की निगरानी की जा रही है। जहां भी हम लोगों को कानून का पालन नहीं करते देखेंगे, हम वहां आदेश जारी करने, जुर्माना लगाने और उन्हें दंडित करने के लिए कार्रवाई करेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि सभी नियोक्ता अपने कर्मचारियों के साथ उचित व्यवहार करेंगे, और जो ऐसा करने में विफल रहते हैं, उन्हें परिणाम भुगतने होंगे। हम श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हैं। हम इस क्षेत्र में तब तक काम करते रहेंगे जब तक हमें ड्राईवर इंक. से निजात नहीं मिल जाती।”

रोजगार और सामाजिक विकास कैनेडा (ई.एस.डी.सी.) ने हाल के महीनों में अपना खुद का शिक्षा कार्यक्रम चलाया है और इस साल इंफोर्समेंट कार्रवाई की चेतावनी दी है। इसके पास प्रशासनिक मौद्रिक दंड (ए.एम.पी.) लगाने की नई शक्तियां हैं जो कर्मचारियों की संख्या और फैडरल स्तर पर रेग्यूलेटड फ्लीट के सकल वार्षिक राजस्व के आधार पर 1,000 डाॅलर से 12,000 डाॅलर तक हो सकती हैं।

ओंटारियो के वर्कप्लेस सेफ्टी एंड इंश्योरेंस बोर्ड (डब्लयू.एस.आई.बी.) ने ड्राईवर इंक. के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान चलाया है। इसने 34 ट्रकिंग व्यवसायों का ऑडिट किया है, जिनमें से 21 को प्रीमियम समायोजन करने के लिए कहा गया।