400-सीरीज़ हाईवे पर गती सीमा को बढ़ाने के बारे में प्रायोगिक प्रोजेक्ट का विस्तार करेगा ओंटारियो

ओंटारियो ने 400-श्रृंखला राजमार्ग पर गति सीमा को 100 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर 110 किलोमीटर प्रति घंटे करने के लिए एक प्रायोगिक प्रोजेक्ट के विस्तार की घोषणा की है।

(तस्वीरः आईसटाक)

प्रारंभिक प्रायोगिक प्रोजेक्ट 2019 से हाईवे के तीन खंडों पर चल रहा है, लेकिन कोविड-19 महामारी के दौरान यहां यातायात कम था, इसलिए विस्तार को मंजूरी दी गई है।

एक ऑनलाइन अपडेट में, प्रोविंस ने कहा, “इस विस्तार से हमें गति सीमा वृद्धि के प्रभाव पर अधिक अंकड़े मिलेंगे और हम इसके प्रभाव की बेहतर समीक्षा करने में सक्षम होंगे।”

अब यह प्रायोगिक प्रोजेक्ट 2023 तक चलेगा। प्रारंभिक चरणों में शामिल हैंः क्वीन एलिजाबेथ वे पर हैमिल्टन से सेंट कैथरीन तक, हाईवे 402 पर सार्निया से लंदन तक, और हाईवे 417 पर ग्लॉसेस्टर से ओंटारियो/क्यूबेक सीमा तक।

प्रायोगिक प्रोजेक्ट के साथ-साथ, प्रोविंस ने एक सार्वजनिक परामर्श भी किया और पाया कि 54 प्रतिशत ड्राइवर अपनी गति के निकटतम लेन में ही ड्राईव करना पसंद करते हैं; 14 प्रतिशत दाहिने हाथ की लेन में जाना पसंद करते हैं; और 8 प्रतिशत सबसे कम ट्रैफिक वाली लेन में जाना पसंद करते हैं।

61 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे 100 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की गति से ड्राइविंग करने में सहज महसूस करते हैं; 29 प्रतिशत लोग अपनी गति को ड्राइविंग परिस्थितियों के अनुकूल बनाते हैं; 10 प्रतिशत से कम ने कहा कि उन्होंने 100 किमी/प्रति घंटा की सीमा के आसपास ड्राईविंग करने में सबसे अधिक आरामदायक महसूस किया; और 1 प्रतिशत से भी कम लोग 100 किलोमीटर प्रति घंटे से नीचे ड्राइविंग करने में सहज महसूस करते हैं।

साथ ही 80 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें लगता है कि 400-सीरीज हाईवे पर 100 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार बहुत कम है।

प्रायोगिक परियोजना का समर्थन करने वालों में से एक तिहाई ने गति बढ़ाने की आवश्यकता महसूस की, लेकिन जिन लोगों ने प्रायोगिक परियोजना का समर्थन नहीं किया, उनमें से 77 प्रतिशत ने महसूस किया कि वर्तमान प्रवर्तन स्तर अपर्याप्त थे। 80 प्रतिशत लोगों ने प्रायोगिक प्रोजेक्ट का समर्थन किया जबकि 82 प्रतिशत लोगों ने यह भी महसूस किया कि 400-सीरीज़ वाले हाईवे के कुछ अन्य हिस्सों पर भी उच्च गति सीमा होनी चाहिए।