ग्लासवेन ग्रेट डेन अब पेश कर रहा है इलेक्ट्रिक ऑटोकार टर्मिनल ट्रैक्टर

ग्लासवेन ग्रेट डेन का कहना है कि वह अब कैनेडा में एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक, शून्य-उत्सर्जन ऑटोकार ए.सी.टी.टी. टर्मिनल ट्रैक्टर पेश कर रहा है।

कंपनी का कहना है कि ई-ए.सी.टी.टी. एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ ही एक टेलीमेट्री और डायग्नोस्टिक सिस्टम से लैस है जो अत्यधिक भारी कार्यों को करने के लिए बनाया गया है।

लिथियम-आयन बैटरी पैक को दो घंटे में 90 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, पूर्ण चार्ज होने पर इसे 22 घंटे तक चलने का समय मिल जाता है।

ग्लासवेन ग्रेट डेन अब पूर्ण-इलेक्ट्रिक ऑटोकार टर्मिनल ट्रैक्टर पेश कर रहा है। तस्वीरः ऑटोकार

ग्लासवेन ग्रेट डेन में सेलज़ और मार्कीटिंग के उपाध्यक्ष जॉर्ज कोबहाम ने कहा, “हम उद्योग में कार्बन मुक्त होने की बढ़ती जा रही मांग पूरा करने के लिए, और साथ ही अपने ग्राहकों को ऐसा हल देकर उनकी कारोबारी चुनौतियों के साथ निपटने के लिए वचनबद्ध हैं जो अभिनव, सुरक्षित और टिकाऊ प्रौद्योगिकियों के माध्यम से लागत कम करे और काम करने की हमारी क्षमता बढ़ाए।”

सर्विस की आवश्यकता होने पर टेलीमेट्री फ्लीटस को सूचित करती है। कंपनी का कहना है कि ऑपरेटरों को शोर रहित, स्वच्छ, कम कंपन वाली यात्रा मिलती है।

वोकेशनल व्हीक्ल निर्माण के लिए ऑटोकार के उपाध्यक्ष और जनरल मैनेजर मार्क ऑबरी ने कहा, “बेहतरीन बात यह है कि हम तुरंत ई-ए.सी.टी.टी. के लिए आर्डर प्राप्त कर रहे हैं। उत्पादन गती पकड़ रहा है और ई.वी. हकीकत बन गया है। टर्मिनल ट्रैक्टर इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए बहतरीन हैं क्योंकि इनमें से अधिकतर कभी प्रापर्टी को छोड़कर नहीं जाते हैं, जिससे वे वैकल्पिक ईंधन को अपनाने के लिए आदर्श बन जाते हैं।”

नॉर्थ अमेरिकन काउंसिल फॉर फ्रेट एफिशिएंसी (एन.ए.सी.एफ.ई.) का कहना है कि इलेक्ट्रिकल ट्रकों को अपनाने में रुचि रखने वाले फ्लीट के लिए टर्मिनल ट्रैक्टर सबसे अच्छी जगह है। ड्राइवरों इन वाहनों को चलाना पसंद करते हैं, रखरखाव की लागत कम होती है, और इसका पर्यावरण पर साकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

हालांकि, एन.ए.सी.एफ.ई. ने देखा है कि हाल ही में आयोजित ‘रन ऑन लेस’ इलेक्ट्रिक प्रदर्शन के दौरान, फ्लीटस ने टर्मिनल ट्रैक्टर के संचालन आंकड़ों को मापने में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, भले ही उपकरण डेटा लॉगर और टेलीमैटिक्स से लैस होते हैं।