अनुसंधान और सब्सिडी ई.वी. अपनाने की कुंजी

Avatar photo

अनुसंधान से पता चलता है कि वर्तमान में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बी.ई.वी.) को अपनाना अपेक्षा से कहीं अधिक महंगा हो सकता है और ऐसा करने के लिए सब्सिडी की आवश्यकता होगी। ये शब्द प्रोफेसर जेनेवीव जिउलिआनो ने पिछले महीने एक व्याख्यान के दौरान कहे।

बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बी.ई.वी.) के लिए बाजार रेंज, वजन और आपरेटिंग कारवाईओं से भारी रूप में प्रभावित है। (फोटोः आईसटाक)

यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया प्राइस में मैट्रॉन्स ट्रांसपोर्टेशन सेंटर के निदेशक जेनेवीव ने कहा कि ई-कॉमर्स में तेजी से वृद्धि से पहले एक दिन के भीतर ही और अब दो घंटे के भीतर डिलीवरी की मांग बढ़ रही है, जिससे खंडित फरेट प्रणाली और प्रदूषण बढ़ रहा है।

जिउलिआनो ने यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो ट्रांसपोर्टेशन रिसर्च इंस्टीट्यूट (यू.टी.टी.आर.आई.) के एक ऑनलाइन लेक्चर के दौरान कहा कि उनकी टीम द्वारा की गई शोध में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बी.ई.वी.) का बाजार रेंज, वजन और कार्य प्रणाली से काफी हद तक प्रभावित है। इनको अपनाना बैटरी प्रौद्योगिकी के विकास, चार्जिंग के बुनियादी ढांचे और ग्रिड क्षमता पर निर्भर करता है। वाहन संचालन, मानक संपत्ति, चार्जिंग सुविधाओं और माल ढुलाई संचालन के पुनर्गठन के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता होगी।

प्राइड ग्रुप एंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष और पैनलिस्ट अमन जोहल का कहना है कि उनकी कंपनी का अनुभव जिउलिआनो के शोध के अनुरूप है। सरकार द्वारा निर्धारित सख्त कानूनों और समय सीमा के बावजूद, इलेक्ट्रिक वाहनों (ई.वी.) को अपनाने की प्रक्रिया बहुत धीमी गति से चल रही है। एक ई.वी. पारंपरिक डीज़ल ट्रक की तुलना में तीन गुना अधिक महंगा है। ग्राहक ई.वी. खरीदना चाहते हैं, लेकिन लागत उन्हें ऐसा करने से रोकती है। उन्होंने आगे कहा कि आॅरन आपरेटर और छोटे फ्लीट बहुत कम आय अर्जित करते हैं और उन्हें सरकार से मदद की आवश्यकता होती है।

जोहल ने कहा कि ई.वी. के उपयोग में समस्याएं हैं और उनमें से अधिकतर अभी तक ज्ञात नहीं हैं। फ्लीटस को विशेष योजनाओं, ऐसे समर्पित मार्गों की आवश्यकता है जहां सब कुछ वाहन संगत हो, साथ ही बैटरी चार्जिंग के लिए बुनियादी ढाँचा भी।

ओंटारियो में पेम्बिना इंस्टीट्यूट के एक क्षेत्रीय निदेशक और पैनालिस्ट कैरोलिन किम का कहना है कि अब वह समय आ गया है कि कैनेडा में जलवायु को बचाने के लिए बड़ी कार्रवाई की जाए, क्योंकि माल-ढुलाई के कारण प्रदूषण में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। एक साकारात्मक बात यह है कि जी.टी.एच.ए. में मिउंसीपलटी प्रदूषण कम करने के लक्ष्य निर्धारित कर रही हैं लेकिन वास्तविकता यह है कि वे उन्हें पूरा करने के लिए सही रास्ते पर नहीं हैं।

किम कहते हैं कि ई.वी. को अपनाने में वृद्धि तभी होगी जब राष्ट्रीय स्तर पर कानूनों को कड़ा किया जाएगा और सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र द्वारा इसमें निवेश बढ़ाया जाएगा। चुनौतियों में रीफयूलिंग स्टेशन और सहायता सेवाएं शामिल हैं।

प्राइड ग्रुप एंटरप्राईसेज के उपाध्यक्ष अमन जौहल, प्रौफैसर जेनेवीव जिउलिआनो के एक व्याख्यान के बाद एक पैनल चर्चा के दौरान बोलते हुए। (फोटोः यू.टी.टी.आर.आई. स्क्रीनशॉट)

जोहल का कहना है कि वाहनों को चार्ज करने के लिए और अधिक सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की जरूरत है, खासकर लोंग-हाॅल के क्षेत्र में। वाहन को 30 से 45 मिनट में चार्ज करने के लिए ड्राइवरों को सुपरचार्जर की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि यह 500 से 1,000 मील की दूरी की यात्राओं में मदद करेगा। जोहल ने कहा कि ई.वी. की खरीदारी में छूट भी मददगार होगी।

जिउलिआनो ने कहा कि कैलिफोर्निया में प्रदूषण विरोधी कानूनों का एक लंबा इतिहास रहा है। अमेरिका का यह राज्य पहले नरमी फिर गर्मी विधी का इस्तेमाल करता है। कैप-एंड-ट्रेड कार्यक्रम महत्वपूर्ण राजस्व उत्पन्न करता है, और राज्य इसका कुछ उपयोग ई.वी. प्रर्दशनी प्राजैक्ट और सब्सिडी कार्यक्रमों को फंड करने के लिए करता है।

लेकिन यह लोगों को बड़ी संख्या में इलेक्ट्रिक ट्रक खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। उनके शोध से पता चलता है कि प्रौद्योगिकी के विकास के साथ भविष्य उज्ज्वल दिखता है।

यू.टी.टी.आर.आई. के कार्यकारी निदेशक एवं संचालक डाॅ. जूडी फोरवोल्डन ने कहा कि किसी अन्य स्थान पर सीखे सबक, जैसे कि कैलिफोर्निया के सबक शायद ओंटारियो में काम न करें। जिउलिआनो ने कहा कि बैटरी ठंडे स्थानों में अच्छी तरह से काम नहीं करती हैं और यह ओंटारियो में एक समस्या होने जा रही है। डिलीवरी और पिकअप पैटर्न भी कैलिफोर्निया से अलग हैं।

फरवोल्डन ने पैनल से पूछा कि जब ई.वी. परियोजनाओं के वित्तपोषण की बात आती है तो वे किस पर ध्यान देना चाहेंगे? किम ने कहा कि वह जी.टी.एच.ए. में एक प्रदर्शनी परियोजना देखना चाहते हैं और इस प्रक्रिया में अकादमिक विद्वानों को शामिल करना चाहते हैं। घरेलू-जनित परिचालन आंकड़ों की आवश्यकता है ताकि हम सीख सकें और व्यवस्थित हो सकें।

जिउलिआनो का कहना है कि हाइब्रिड की मिडल टर्म विकल्प के रूप में कम बिक्री हो रही है। हमने कल सड़क पर एक हाइब्रिड ई.वी. लगाकर कल ही ग्रीनहाउस प्रभाव पैदा करने वाली गैसों को कम कर सकते हैं। ऐसा हम ई.वी. का उपयोग करके नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि आज वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को खत्म करना आज से 10 साल बाद ऐसा करने से बिहतर है, इसलिए हमें और अधिक लचीला होने की जरूरत है।

प्रोफेसर हाइड्रोजन फ्यूल सेल पर अधिक शोध में निवेश करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह प्रौद्योगिकी, हालांकि बहुत महंगी है, ट्रकिंग क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करती है।

फरवोल्डन का कहना है कि दृष्टिकोण समाधान-आधारित होना चाहिए, न कि प्रौद्योगिकी-केंद्रित।

जोहल का कहना है कि कोई विश्वसनीय आंकड़े नहीं हैं, खासकर यह कि सर्दियां बैटरी को कैसे प्रभावित करेंगी, क्योंकि अध्ययन कैलिफोर्निया से छोटे रस्तों का प्रयोग करने वाले और गर्म मौसम में तैयार किए गए थे। बैटरी का जीवनकाल एवं वजन एक और बड़ा कारक है। अनुसंधान समर्थन की आवश्यकता है क्योंकि वह ग्राहकों को जवाब नहीं दे सकता क्योंकि यह एक जांच करने और सीखने का वातावरण है।

जिउलिआनो कहते हैं कि कैलिफोर्निया ई.वी. के संबंध में अन्य अधिकार क्षेत्रों से 10 साल आगे है। उनसे जाकर मिलने में देर नहीं लगेगी और दूसरों के लिए यह आसान होगा क्योंकि उनके पास अमेरिकी के शुरुआती अनुभव से सीखने का मौका है।