अमेरिका में इलेक्ट्रिक, स्वायत्त वाहन बेचेगा आयनराइड

Avatar photo

यूरोप में इलेक्ट्रिक और उच्च स्तरीय स्वायत्त वाहनों का लंबे समय से विकास कर रही स्वीडन की आयनराइड कंपनी अमेरिका में भी आ रही है – और इसने अपना पहला रिमोट ट्रकर भी रख लिया है।

आयनराईड पौड वाहन यूरोपीय बाजार के लिए डिज़ाइन की गई पिछली इकाइयों पर आधारित हैं। तस्वीरः आयनराईड

आयनराईड पौड के नाम के इस इलेक्ट्रिक वाहन में चैथे स्तर की एस.ए.ई. स्वायत्त क्षमताएं हैं, जिसका अर्थ है कि यह निर्धारित स्थितियों में बिना किसी ऑपरेटर के हस्तक्षेप के चल सकती है। इसमें पारंपरिक ट्रक कैब भी नहीं है। लेकिन आयनरॉइड पौड ऑपरेटर के रूप में जाना जाने वाला एक व्यक्ति संयुक्त रूप से कई वाहनों की निगरानी करेगा, और जब भी मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी, उन्हें नियंत्रित करेगा।

इसके अलावा अन्य पदों का भी वादा किया गया है। आयनराइड ने कहा कि वह अमेरिका में पहले पांच वर्षों में 2,000 नौकरियां पैदा करेगा। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में होगा और क्षेत्रीय कार्यालय ऑस्टिन, टेक्सास, सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, और दक्षिण-पूर्वी अमेरिका में होंगे।

कंपनी के तकनीकी भागीदारों में एरिक्सन और सीम्मस शामिल हैं, और इसके ग्राहकों में ब्रिजस्टोन और जी.ई. एपलायंसिज शामिल हैं। टायर निर्माता कंपनी ने इससे पहले एक पलांट और वितरण केंद्र के बीच टायरों के परिवहन के लिए इन ट्रकों का उपयोग करने की योजना की घोषणा की थी। जी.ई. एपलायंसिज़ पहले स्वायत्त पौडस को उपयोग में ला रहे हैं।

हालांकि, इस बिंदु पर संचालन खुली सड़क के बजाय ग्राहक सुविधाओं तक सीमित हैं।

प्रारंभिक उत्पाद श्रृंखला में नया फ्लैटबेड पौड भी शामिल है, जिसे शिप्पिंग कंटेनरों जैसे विभिन्न लोडस के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।

ट्रकों के साथ-साथ विभिन्न तकनीकी प्रणालियों को भी पेश किया गया है। वाहन को दिशा देने के लिए एक नया आयनराइड सागा ऑपरेटिंग सिस्टम होगा, जिसे शिपर्स इवॉल्व ऐप के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है। शिपमेंट को आयनराइड के बुक सिस्टम द्वारा आर्डर एवं ट्रैक किया जाता है, और सभी कार्यों की निगरानी की जाती है। जानकारी को एक्सप्लोर सिस्टम के माध्यम से बाद में भी प्रयोग किया जा सकता है।

आयनराईड प्रोटोटाइप का पहले मोंट्रियाल में हुए मूविंग ऑन समिट के दौरान 2019 में पहली बार अनावरण किया गया था।