अल्बर्टा की पहली महिला परिवहन मंत्री ने उद्योग में महिलाओं को अग्रणी, पथप्रदर्शक के तौर पर सराहा

Avatar photo

अल्बर्टा की पहली महिला परिवहन मंत्री, राजन साहनी, ने 29 अक्तूबर को हुए अल्बर्टा मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन/ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा वेस्टर्न वीमेन विद ड्राइव नामक इवेंट में मुख्य वक्ता थे, जिन्होंने परिवहन उद्योग में महिलाओं को एक प्रेरनादायक संदेश दिया।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी महिलाओं के लिए बहुत कठिन समय रहा है, जिसे उन्होंने सामुदायिक और सामाजिक सेवा मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान महसूस किया।

इसके अलावा, जब उनके बच्चे घरों से ही पढ़ रहे थे और डेकेयर बंद हो गए थे, तो कई महिलाओं को अपनी घरेलू ज़िंदगी संभालने के लिए भी संघर्ष करना पड़ा था। महिलाओं पर पड़ने वाले असर के बारे में साहनी ने इसे ‘छिपी हुई महामारी‘ बताया।

उन्होंने कहा, “महिलाएं अक्सर डबल शिफ्ट में काम करती हैं, घर का काम और बच्चों की देखभाल, जबकि उन्हें अपने करियर पर भी ध्यान देना पड़ता है था। महामारी ने ऑनलाइन स्कूलिंग, बच्चों की संभाल जैसी समस्याओं को जन्म दिया है और महिलाओं को ट्रिप्पल शिफ्ट में काम करने के लिए मजबूर किया है, जिसका महिलाओं की मानसिकता पर विनाशकारी प्रभाव पड़ा है।”

मानसिक के स्वास्थ्य पर पड़े प्रभाव के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि इससे भी बुरी बात यह थी कि घरेलू हिंसा के मामलों में भी महामारी की गूँज के रूप में वृद्धि देखी गई। साहनी ने कहा, “महामारी के बाकी हिस्से को पार करते हुए औरतों की मदद करना सुनिश्चित करने के लिए सरकार को पुखता काम करने और कोशिश करने की आवश्यक्ता है।”

साहनी ने कहा कि 2023 तक अल्बर्टा में 4,000 ट्रक ड्राइवरों की कमी हो जाएगी।

हल ढूंढने के लिए अपने फैडरल समकक्ष के साथ मिलकर काम करने के बारे में उन्होंने कहा, “यह बहुत गंभीर मुद्दा है और इस बारे में मैं सरकार के अंदर हल ढूंढ रहा हूं।”

साहनी ने ट्रकिंग उद्योग में महिलाओं द्वारा दिए जा रहे नेतृत्व की भी सराहना की। उन्होंने भारत से आने वाली एक ड्राइवर मनदीप के सड़क के सफर में हुई बातचीत का उल्लेख किया, जिसे अपना श्रेणी 1 लाइसेंस प्राप्त करने और एक पेशेवर ड्राइवर के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए कई बाधाओं से गुजरना पड़ा।

ट्रकिंग उद्योग में महिलाओं के बारे में उन्होंने कहा, “अब समय आ गया है कि हम खुद को कई तरीकों से अग्रणी और पथप्रदर्शकों के तौर पर सोचें।”

अल्बर्टा में, अनुमानित केवल 3.5 प्रतिशत ट्रक ड्राइवर और 16 प्रतिशत उद्योग में कर्मचारी महिलाएं हैं।