अल्बर्टा के कैरीयर्स को अपने फ्लीटस में हाइड्रोजन-ईंधन ट्रकों का परीक्षण करने का अवसर मिला

अल्बर्टा के फ्लीटस को जल्द ही शून्य-उत्सर्जन लॉन्गहॉल ट्रकिंग के सबसे सक्षम उत्तर का परीक्षण करने का अवसर मिलेगा। यह अवसर अल्बर्टा मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (ए.एम.टी.ए.) के एक हाइड्रोजन प्रदर्शनी कार्यक्रम की बदौलत मिल रहा है।

प्रोविंस उभरती हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था में अग्रणी भूमिका निभाने की कोशिश में है, जिसमें कैनेडा की सड़कों पर सबसे पहले हाइड्रोजन-ईंधन वाले ट्रक उतारने की योजना भी शामिल है। इसका एजटेक (अल्बर्टा शून्य-उत्सर्जन ट्रक इलेक्ट्रिफिकेशन सहयोग) प्रोग्राम अगले साल बायज़न ट्रांसपोर्ट और ट्राइमैक ट्रांसपोर्टेशन को हाइड्रोजन-ईंधन से चलने वाले ट्रकों से ढुलाई करते हुए दिखेगा।

यह ट्रक बैलार्ड पावर सिस्टम्स हाइड्रोजन फ्यूल सेल सिस्टम और डाना इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन के साथ रेट्रोफिटेड फ्रेटलाइनर कास्केडिया ग्लाइडर होंगे। ए.एम.टी.ए. का दावा है, “एक बार इस्तेमाल में आने पर ये ट्रक रेंज, ताकत और पेलोड क्षमता के मामले में अपनी तरह के पहले ट्रक साबित होंगे।”

हाइड्रा एनर्जी तीन हाइड्रोजन ट्रकों के आपूर्तिकर्ताओं में से एक है। जो कि ए.एम.टी.ए. द्वारा संचालित प्रदर्शनी परियोजना में भाग लेगी। (तस्वीरः हाइड्रा एनर्जी)

हालांकि, अल्बर्टा के अन्य फ्लीटस को भी एक अन्य प्रदर्शनी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है जो इस पतझड़ के मौसम में शुरु हो रहा है। निकोला मोटर कंपनी, हाइसन मोटर्स और हाइड्रा एनर्जी कार्यक्रम के लिए प्रौद्योगिकी प्रदान कर रहे हैं, जो फ्लीटस को बिना किसी कीमत के प्रदूषण मुक्त ईंधन का परीक्षण करने का अवसर देंगे।

ए.एम.टी.ए. ने TruckNews.com को कहा कि आदर्श रूट एडमोंटन (रिटर्न टू बेस), एडमोंटन-कैलगरी के माध्यम से क्यू.ई.2 (2023 तक), कैलगरी (रिटर्न टू बेस), हाईवे 1 (कैलगरी टू मेडिसिन हैट), हाईवे 43 (एडमॉन्टन से ग्रैंड प्रेयरी), और हाईवे 16 (एडमिन्टन से लॉयडमिन्स्टर) होगा। प्रमुख स्थानों पर फ्यूलिंग डिपो स्थापित किए जाएंगे।

ए.एम.टी.ए. के चेयरमैन जूड ग्रोव्स ने TruckNews.com को कहा, “रुचि बहुत बड़े सतर पर है और बढ़ रही है।” उन्होंने कहा कि एसोसिएशन ने पिछले महीनों में अपने सदस्यों को हाइड्रोजन ट्रकों की यात्रा करवाई थी और हमें इस संख्या के बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि सदस्य इस नई प्रोद्योगिकी के लिए बुकिंग और परीक्षण स्वयं के लिए और अपने लाजिस्टिक्स भीतर कर रहे हैं।

प्रदर्शनी परियोजना इस पतझड़ के मौसम में शुरू होने की उम्मीद है और 2024 तक जारी रहेगी। ए.एम.टी.ए. का कोई भी सदस्य फ्लीट भाग लेने के लिए आवेदन कर सकता है। ट्रकों की आपूर्ति लीजिंग फर्म ड्राइविंग फोर्स द्वारा की जा रही है, जिसके फ्लीटस को कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा, हालांकि ए.एम.टी.ए. ने कहा कि कुछ अतिरिक्त बीमा की आवश्यकता हो सकती है।

प्राजेक्ट को प्राकृतिक संसाधन कैनेडा और प्रेयरीज़ इकोनामिक डिवेलपमेंट कैनेडा द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। यहां तक ​​कि हाइड्रोजन फ्यूल भी फंडिंग पार्टनर्स द्वारा मुहैया कराया जा रहा है।

ए.एम.टी.ए. ने कहा कि यह परियोजना मेड-इन-अल्बर्टा हाइड्रोजन एनर्जी इकोनाॅमी का विकास करने की दिशा में पहला कदम है।

ए.एम.टी.ए. ने यह भी कहा कि हाइड्रोजन ईंधन का एक सुरक्षित, स्वच्छ और विश्वसनीय स्रोत है। एसोसिएशन ने कहा कि यह दुनिया के पहले लाग-रेंज, हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल को विकसित और परीक्षण करने के लिए अच्छी स्थिती में है जो पूरे वर्ष कठोर मौसम में भी भारी भार खींच सकता है।

एसोसिएशन ने कहा, “इन परीक्षणों को इस देश के विविध मौसमों में, लौंगहाॅल रूटस पर, और कैनेडियन भार के साथ पूरा करने से इसका गौवर इस क्रांतिकारी तकनीक को पहली बार अपनाने वाले और लीडर के रूप में स्थापित होगा। इच्छुक फ्लीट अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यहां क्लिक कर सकते हैं और शामिल हो सकते हैं।”