इलेक्ट्रिक ट्रकों के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान कर रहा है वाल्वो

किसी बैटरी इलेक्ट्रिक ट्रक का चुनाव करना एक बात है। लेकिन यह समझना कि यह कहां फिट बैठेगा, रख-रखाव की आवश्यकताएं, वित्तीय विकल्प और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अधिक जटिल बात है।

वॉल्वो ट्रक्स नॉर्थ अमेरिका, परामर्श सेवाओं से लेकर आसान मासिक किश्तों तक, उनकी यात्रा के दौरान फ्लीटस की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ओ.ई.एम. के अध्यक्ष पीटर वूरहोव इसे ‘पूर्ण परामर्शी दृष्टिकोण‘ कहते हैं।

पूरे उत्तरी अमेरिका के फ्लीटस और डीलर पिछले महीने वर्जीनिया में वॉल्वो ट्रक्स कस्टमर सेंटर में ये समझने के लिए एकत्रित हुए ताकि यह पता लगाया जा सके कि सहयोग वास्तव में कैसा दिखेगा।

VNR Electric
वोल्वो की इलेक्ट्रिक वाहन रणनीति के केंद्र में वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक ट्रक हैं। लेकिन ट्रक बिक जाने के बाद भी सहयोग लंबे समय तक जारी रहता है। तस्वीरः जॉन जी. स्मिथ

सपोर्ट बुनियादी ढांचा भी लगातार बढ़ता जा रहा है, जहां बिक्री और रख-रखाव के लिए अधिकृत डीलरों की सबसे अधिक संख्या है। इनमें से तीन कैनेडा में स्थित हैं- जिनमें क्यूबेक में पैरे सेंटर डू कैमीयोन, डोरवाल में केमीयोनस वोल्वो मोंट्रियाल और वाटरलू, ओंटारियो में एक्सप्रेसवे ट्रक शामिल हैं। इनकी संख्या बढ़ाने का भी काम किया जा रहा है।

वूरहोव ने कहा, “बहुत जल्द हमारे पास कैनेडा में इस पर देने के लिए नई खबर होगी।”

कनेक्टर समाधान

बैटरी-इलेक्ट्रिक ट्रकों की शुरुआत में अधिकतम रेंज 150 मील (240 किलोमीटर) थी, और अब यह बैटरी क्षमता के आधार पर बढ़कर 275 मील (440 किलोमीटर) हो गई है। लेकिन यहां भी फ्लीटस को टोपोग्राफी (भूदृश्य), लोड एवं चार्जर्स के स्थान जैसे विभिन्न कारको को ध्यान में रखने की आवश्यक्ता है।

वोल्वो यह सुनिश्चित करता है कि सभी प्रासंगिक मुद्दों को व्यापक रूट सिमुलेशन के माध्यम से हल किया गया है, जिसमें मार्ग की दूरी, समय, ड्राइविंग का समय, सर्विस और आराम का समय, अधिकतम पेलोड, औसत गति और अधिकतम गति जैसी चीज़ें शामिल हैं।

एक बार जब ट्रक सड़क पर आ जाते हैं, तो वोल्वो पारंपरिक टेलीमैटिक्स गेटवे से डेटा प्राप्त करके रीयल-टाईम निगरानी प्रदान करना जारी रखती है। उदाहरण के लिए, यदि बैटरी चार्ज 20 प्रतिशत से कम हो जाता है, तो ट्रक की निगरानी करने वाले लोगों को एक पीला चेतावनी संकेत प्रदर्शित किया जाता है। इससे फिर भी बैटरी का चार्ज 5 प्रतिशत होने तक का समय मिल जाता है जब वाहन की शक्ति कमज़ोर हो जाती है।

चार्जिंग की स्थिति के अलावा, वोल्वो बैटरी बैटरी के स्वास्थ्य की स्थिति पर भी केंद्रित रहता है, जिसके बारे में पावर स्रोत का जीवनकाल अधिकतम करने के लिए चार्जिंग की विधि और अन्य कदमों के बारे में परामर्श दिया जाता है।

चार्जिंग सपोर्ट

चार्जिंग सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है, क्योंकि अभी तक कोई बड़ा चार्जिंग नेटवर्क विकसित नहीं हो सका है।

सार्वजनिक चार्जिंग नेटवर्क के पहले उदाहरणों में से एक केंद्रीय कैलिफोर्निया में एक गलियारे के रूप में उभर रहा है जिसे शेल, डीलर, एफिनिटी, वेस्टर्न और टी.ई.सी. इक्इपमेंट के साथ वोल्वो बना रहा है। प्रत्येक साइट पर दो 180-किलोवाट, डी.सी.एफ. सी.एस.सी.सी.एस.1 चार्जर लगे होंगे और सी.सी.एस.1 कनेक्टर वाला कोई भी ट्रक उनका उपयोग कर सकेगा। ये वी.एन.आर. इलेक्ट्रिक ट्रकों की पहली पीढ़ी की रेंज जितनी दूरी पर स्थित होंगे।

चार्जर के बारे में हर निर्णय इसके बारे में प्रत्यक्ष भूमिका निभाएगा कि इलेक्ट्रिक ट्रकों को कैसे संचालित किया जाता है।

एक डी.सी. फास्ट चार्जिंग स्टेशन 75 से 250 किलोवाट या उससे अधिक की आपूर्ति कर सकता है, जिससे एक कमर्शीयल वाहन को दो से सात घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। 50 किलोवाट तक डिलीवर करने वाले धीमे चार्जर छह से 12 घंटे ले सकते हैं। लेकिन अगर आप ट्रक को सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन पर ले जाते हैं और 150 किलोवाट का चार्जर या मेगावाट या उससे अधिक डिलीवर करने वाली यूनिट बैटरी को एक घंटे में पूरी तरह से चार्ज कर सकती है।

भुगतान के विकल्प

इस सब के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ती है, लेकिन वोल्वो वित्तीय और सर्विस विकल्पों के समूह के साथ भुगतान आसान बनाता है।

वी.एफ.एस. इलेक्ट्रोमोबिलिटी सॉल्यूशंस ओपन-ऐंडिड ट्रैक लीज के रूप में सपोर्ट प्रदान करेगी, जिसकी कोई माइलेज या टर्न-इन स्थितियां नहीं होंगी, या एक क्लोज-एंड फेयर मार्केट वैल्यू लीज के रूप में, जिसकी माइलेज और टर्न-इन कंडीशन्ज होंगी।

इस तरह की सहयोग विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि अन्य वित्तीय संस्थान इन संबंधित लागतों को कवर नहीं करते हैं।

जॉन जी. स्मिथ द्वारा