इसुजु ने कमिंस डीजल इंजन के साथ श्रेणी 6/7 ट्रक व्यवसाय में प्रवेश किया

Avatar photo

इसुजु कमर्शियल ट्रक अधिक भारी कार्यों में कदम रखने जा रहे हैं, और क्लास 6 और 7 वाले ट्रकों के लिए इसने कमिंस डीजल इंजन का उपयोग किया है।

यह ओ.ई.एम. का एफ. सीरीज लो कैब फॉरवर्ड ट्रक अब विशेष रूप से छह-सिलेंडर कमिंस B6.7 इंजन के साथ उपलब्ध होगा जो 260 एच.पी. और 660 पाउंड-फीट का टॉर्क देता है।

इसुजु कमर्शियल ट्रक आफ कैनेडा के अध्यक्ष शॉन स्किनर (बाएं) कमिंस उत्तरी अमेरिकन ट्रक ओ.ई.एम. व्यापार के कार्यकारी निदेशक, रॉब नीतके के साथ एक नई साझेदारी पर चर्चा करते हुए। (स्क्रीन कैप्चर)

इसुजु कर्मशीयल ट्रकस आफ कैनेडा और इसुजु कर्मशीयल ट्रकस आफ अमेरिका के अध्यक्ष सीन स्किनर ने टूडेज ट्रकिंग द्वारा किए एक प्रश्न के उत्तर में कहा, “चार-सिलेंडर (गैसोलीन) इंजन के साथ श्रेणी 7 में विस्तार करने की कोशिश करना सचमुच असंभव जैसा होता। अब इसने लगभग पूर्ण श्रेणी 6 और 7 के वातावरणों को खोल दिया है।”

कलास 7 में, इसका मतलब है कि भोजन और पेय पदार्थों और गलीयों की सफाई के क्षेत्र में अधिक अवसर होंगे। लेकिन यह अन्य मीडीयम डयूटी कार्यों में भी काम करता है जो कि सीधे तौर पर ई-कामर्स गतीविधियों से जुड़े होते हैं।

स्किनर ने कहा, ‘‘ऐसे ज्यादा लोग नहीं होंगे जो हमारे ट्रक को कम शक्तिशाली कहेंगे।‘‘

अंतर्राष्ट्रीय रुचि

इसुजु और कमिंस स्पष्ट रूप से केवल उत्तर अमेरिकी बाजार पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं। स्किनर ने इसे दोनों कंपनियों के बीच पावरट्रेन साझेदारी से निकला केवल पहला उत्पाद बताया।

कमिंस और इसुजु ने पहले घोषणा की थी कि वे जापानी उत्सर्जन नियमों का पालन करने के लिए इंजन को इसुजु के चेसिस में एकीकृत करना चाहते थे। उन्होंने पावरट्रेन तकनीक में संयुक्त अनुसंधान पर एक उन्नत प्रौद्योगिकी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं – जिसमें इलेट्रिक विकल्प भी शामिल हैं।

कमिंस के उत्तरी अमेरिकी ट्रक ओ.ई.एम. व्यापार के कार्यकारी निदेशक, रॉब नीतके ने कहा कि कमिंस बी सीरीज डीजल इंजन ने 40 साल की सेवा में खुद को साबित किया हुआ है। और उनका उपयोग कृषि, खनन और निर्माण सहित कई क्षेत्रों में किया गया है।

श्रेणी 6 एफ.टी.आर. वाहन की कुल वजन रेटिंग 25,950-पाउंड होगी, जबकि श्रेणी 7 एफ.वी.आर. 33,000 पाउंड के क्षेत्र में कदम रखेगा। ग्राहकों के पास एक एफ.वी.आर. को कलास 6 में डीरेटिंग का विकल्प भी होगा।

इंजन को एक एलिसन 2500 आर.डी.एस. ट्रांसमिशन में लगाया जाएगा।

ट्रक खुद आठ व्हीलबेस में आएगा, जो कि 152 से 248-इंच के बी.बी.सी. में होंगे, और इनमें कुछ सबसे बड़े बाॅडीज शामिल होंगे जो मीडीयम-ड्यूटी ट्रक में फिट हो सकते हैं। स्टाइलिंग-संबंधित अपग्रेड में शामिल हैं नई ग्रिल और एल.ई.डी. हेडलैम्प।

अन्य विकल्पों पर काम जारी

कई विकल्पों पर काम जारी हो सकता है।

स्किनर ने कहा कि कंपनी भविष्य के लंबरूप एग्जॉस्ट और एलीसन 3,000 श्रृंखला के ट्रांसमिशन विकल्पों पर भी काम कर रही है, हालांकि वे अभी तक उपलब्ध नहीं हैं। पहले ट्रक विशेष रूप से एयर ब्रेक के साथ मिलेंगे।

यह खबर तब आई जब इसुजु ने अपने श्रेणी 5 गैसोलीन से संचालित एन.क्यू.आर. और एन.आर.आर. यूनिट के ट्रकों का उत्पादन शुरू कर दिया है और दोनों 6.0-लीटर V8 के साथ आएंगे।

इसुजु ने कहा कि इससे एन.आर.आर. पहला 19,500-पाउंड जी.वी.डब्ल्यू.आर. लोअ कैब फारवार्ड बन जायेगा जो कि गैसोलीन विकल्प के साथ मिलेगा।

स्किनर ने कहा कि यह ओ.ई.एम. 1986 के बाद से अमेरिका और कैनेडियन दोनों बाजारों में सबसे अधिक बिकने वाला लोअ-कैब फॉरवर्ड ट्रक है।

उत्पादन इस साल की तीसरी तिमाही में शुरू होने वाला है, और डिलीवरी चैथी तिमाही में शुरू हो जाएगी। वर्तमान एफ.टी.आर. और 2021 मॉडल वर्ष की इकाइयों का निर्माण मार्च के अंत तक जारी रहेगा।