उत्तरी ओंटारियो में ट्रांस-कैनेडा हाईवे पर तीन सी.एन.जी. स्टेशन स्थापित किए जाएंगे

Avatar photo

फैडरल सरकार उत्तरी ओन्टेरियो में तीन प्राकृतिक गैस स्टेशन स्थापित करने के लिए एनवोए एनर्जी में 30 लाख डालर का निवेश करेगी।

यह घोषणा कैनेडा के प्राकृतिक संसाधन मंत्री, सीमस ओ‘रीगन जूनियर के संसदीय सचिव मार्क सरे द्वारा की गई थी।

उत्तरी ओंटारियो में ट्रांस-कैनेडा हाईवे पर एक ट्रांसर्पोट ट्रक। (तस्वीरः आई-सटाक)

नए रीफयूलिंग स्टेशन – जो निपीगन, हर्स्ट और कोकरेन में मौजूदा गैस स्टेशनों पर स्थित हैं – में ऑन-साइट स्टोरेज और उपयोग में आसान डिस्पेंसर शामिल होंगे जिनकी हैवी-ड्यूटी ट्रक ड्राइवरों को ट्रांस-कैनेडा हाईवे पर रीफयुलिंग के समय आवश्यकता होती है।

सरे ने कहा, “ट्रकिंग उद्योग की कम-उत्सर्जन ऊर्जा के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका है। एनवोए एनर्जी जैसी कंपनियों में निवेश करके, हम परिवहन कंपनियों के लिए स्वच्छ यात्रा विकल्प प्रदान कर रहे हैं।”

लांग-हाल ट्रकों के लिए कंप्रैसड नैचुरल गैस (सी.एन.जी.) बाजार में मौजूद सबसे हरित परिवहन ईंधन में से एक है। यह अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की तुलना में 25 प्रतिशत कम ग्रीनहाउस गैसों (जी.एच.जी.) का उत्पादन करता है और पारंपरिक डीजल चालित ट्रकों की तुलना में टेलपाइपों से निकलने वाली गंदगी में से 90 प्रतिशत से अधिक उत्सर्जन को समाप्त कर देती है। सी.एन.जी. को नवीकरणीय प्राकृतिक गैस के साथ भी बनाया जा सकता है, जिसमें लैंडफिल गैस और नगरपालिका के कचरे के उपयोग से ऐसे फ्यूल का उत्पादन भी शामिल है जो 80 प्रतिशत कम जी.एच.जी. पैदा करता है। प्राकृतिक गैस ईंधन की लागत को भी आधा कर देती है।

एनवोए एनर्जी के अध्यक्ष जेम्स रो ने कहा, “सी.एन.जी. और आर.एन.जी. स्टेशनों का नेटवर्क हैवी-ड्यूटी श्रेणी-8 ट्रकों के लिए देश भर में आत्मविश्वास के साथ यात्रा करने के लिए आवश्यक रीफयूलिंग बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा और अधिक से अधिक वाहनों को अपना कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा।”

फैडरल फंडिंग को प्राकृतिक संसाधनों कैनेडा के इलेक्ट्रिक वाहन और वैकल्पिक ईंधन अवसंरचना तैनाती (ई.वी.ए.एफ.आई.डी.आई.) के माध्यम से प्रदान किया जाएगा, जो कि प्रमुख परिवहन मार्गों पर प्राकृतिक गैस रीफयूलिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए निवेश कर रही है। अब तक फैडरल सरकार ने 22 प्राकृतिक गैस स्टेशनों के लिए सहायता प्रदान की है, जो कि पूरे कैनेडा में स्थापित होंगे, जिससे टांसर्पोटेशन कंपनियों को अपनी वस्तुओं को इधर-उधर लेकर जाने के लिए स्वच्छ विकल्प मिलेंगे।

इलेक्ट्रिक व्हीकल (ई.वी.) और वैकल्पिक ईंधन बुनियादी ढांचे तक पहुंच का विस्तार करने के लिए सरकार ने 600 मिलियन डालर का निवेश किया है। इसमें कोस्ट-टू-कोस्ट फास्ट चार्जर्स और चार्जर का एक नेटवर्क स्थापित करना और ऐसे इलाकों में चार्जर स्थापित करना शामिल है जहां कैनेडियन लोग रहते हैं, काम करते हैं और खेलते हैं। यह निवेश प्रमुख फरेट कोरीडोर के पास प्राकृतिक गैस रीफयूलिंग स्टेशन स्थापित करने, मेट्रोपोलीटन केंद्रों में हाइड्रोजन स्टेशन स्थापित करने, अगली पीढ़ी की चार्जिंग तकनीक का प्रदर्शन करना और कोड एवं मानक विकसित करने के लिए होगा। कैनेडियन ग्राहकों को ई.वी. खरीदने के लिए सरकार 5,000 डालर तक की मदद प्रदान करती है, और ऐसे वाहन खरीदने वाले व्यवसायों को कर-मुक्त किया जायेगा।