एम.टी.ओ. ने प्रतिबंधों वाला लाइसेंस पेश करने की तारीख 1 जुलाई, 2022 घोषित की

Avatar photo

ओंटारियो के परिवहन मंत्रालय (एम.टी.ओ.) ने आटोमेटड या आटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले वाहनों के साथ रोड टैस्ट देने वालों को प्रतिबंधों सहित ए/जेड लाइसेंस जारी करने के बारे में 1 जुलाई, 2022 की तारीख घोषित की है।

(तस्वीरः जेम्स मेन्जीस)

इस तिथि के बाद, ड्राइवरों को मैन्युअल ट्रांसमिशन वाले ट्रक को चलाने के लिए प्रतिबंधित लाइसेंस प्राप्त होगा।

नोटिस में कहा गया है, “1 जुलाई, 2022 से, यदि आप अपना श्रेणी ए या श्रेणी ए रिसट्रिक्टेड (ए.आर.) रोड टेस्ट किसी ऐसे वाहन में देते हैं, जिसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है, सेमी-ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है या ऑटोमेटेड-मैन्युअल ट्रांसमिशन है, तो आप मैन्युअल ट्रांसमिशन वाली श्रेणी ए/ए.आर. गाड़ी नहीं चला पाओगे।”

“आप केवल ऑटोमैटिक, सैमी-ऑटोमैटिक एवं आटोमेटड-मैन्यूअल ट्रांसमिशन श्रेणी ए/ए.आर. वाले वाहन ही चला सकोगे। ये प्रतिबंध आपके ड्राइवर के रिकॉर्ड और ड्राइविंग लाइसेंस में रीकार्ड होंगे। ये प्रतिबंध नई-श्रेणी के वाहन, जैसे श्रेणी जी या डी पर लागू नहीं होंगे।”

एम.टी.ओ. ने शुरू में यह प्रतिबंधित वाला लाइसेंस जुलाई से लाने की योजना बनाई थी, लेकिन हितधारकों को एक जल्दबाजी में की गई फोन कॉल के साथ इसे अनिश्चित काल के लिए टाल दिया गया। उद्योग में प्रतिबंधों की आवश्यकता के बारे में दो राय हैं।

प्राईवेट मोटर ट्रक काउंसिल ऑफ कैनेडा और ट्रक ट्रेनिंग स्कूलस एसोसीएशन ऑफ ओंटारियो ने इन प्रतिबंधों को तुरंत लाने का आह्वान किया था, जबकि ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन ने कहा कि यह एम.टी.ओ. के लिए यह प्राथमिकता का मुद्दा नहीं होना चाहिए। प्रशिक्षण स्कूलों के एक छोटे समूह ने कहा था कि उन्हें उपकरण खरीदने के लिए और समय चाहिए।