ओंटारियो ने महिलाओं, अन्य समूहों को ट्रकिंग नौकरियों में प्रशिक्षित करने के लिए नया कार्यक्रम शुरू किया

Avatar photo

ट्रकिंग उद्योग में अपना करियर बनाने के लिए, ओंटारियो सरकार वाटरलू क्षेत्र में कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों की 30 महिलाओं और व्यक्तियों के लिए 600,000 डालर के निवेश के साथ एक प्रशिक्षण परियोजना शुरू कर रही है।

कार्यक्रम में प्रतिभागियों को एक ए.जेड. ड्राइविंग लाइसेंस मिलेगा। (तस्वीरः आईसटाक)

14 सप्ताह का प्रशिक्षण वर्कफोर्स प्लानिंग बोर्ड आफ वाटरलू वेलिंगटन डफरिन और विमेन्ज़ ट्रकिंग फेडरेशन आफ कैनेडा द्वारा प्रदान किया जाएगा, जो उम्मीदवारों के साफट और तकनीकी कौशल को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

यह कार्यक्रम लोगों को सार्थक, अच्छी वेतन देने वाली नौकरियों को खोजने के लिए और अधिक अवसर देगा, और इस क्षेत्र के ट्रक क्षेत्र में श्रमिकों की कमी को भी दूर करेगा।

श्रम, प्रशिक्षण और कौशल विकास मंत्री मोंटी मैकनौटन ने कहा, “हमारी सरकार तेजी से कदम उठा रही है ताकि जो भी व्यक्ति काम करना चाहता है उसे प्रशिक्षण मिल सके ताकि वे अभी अपना करियर शुरू कर सकें। यह परियोजना वाटरलू क्षेत्र में लाइसेंस प्राप्त ट्रक ड्राइवरों बनने के लिए महिलाओं, युवाओं, मूल नागरिकों और कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों को निःशुल्क और आजकल मांग के अनुसार प्रशिक्षण से जोड़ेगी। यह प्रोविंस में आवश्यक सेवाएं प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का सिर्फ एक उदाहरण है।”

उम्मीदवार को अपना ए.जेड. ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करना होगा, जो कि ओंटारियो में एक कर्मशीयल ड्राइवरों बनने के लिए अनिवार्य है। साथ ही वे एक प्रमाण पत्र भी प्राप्त करेंगे जो नियोक्ताओं को यह दिखएगा कि उन्होंने प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है। कार्यक्रम के लिए पात्र उम्मीदवारों के लिए बच्चों की देखभाल और सहायता भी प्रदान की जाएगी।

बच्चों और महिलाओं के मुद्दों के सहयोगी मंत्री जिल डनलप ने कहा, “हमने वचन लिया है कि ओंटारियो की आर्थिक सुधार के दौरान महिलाओं को पीछे नहीं छोड़ा जाएगा।” सटेटेटिक्स कैनेडा, लेबर फोर्स सर्वे के अनुसार 2019 में अंदाजन 6300 औरतों ने ओंटरियो में ट्रक ड्राइवर के रूप में काम किया।

विमैनज़ ट्रकिंग फेडरेशन आफ कैनेडा के सी.ई.ओ. शेली युवनिल-हैश ने कहा, “यह परियोजना बहुत ही रोमांचक है जो कि ट्रकिंग उद्योग में पेशेवर ट्रक ड्राइवरों की आवश्यकता को पूरा करेगी।”

प्रशिक्षण का पहला दसता 3 मई से शुरू होगा। भविष्य के प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने के इच्छुक वर्कफोर्स पलानिंग बोर्ड आफ वाटरलू वेलिंगटन डफरिन के साथक संपर्क कर सकते हैं। कोविड-19 महामारी के बीच, प्रशिक्षण वर्चयल और व्यक्तिगत दोनों का एक संयोजन होगा। प्रशिक्षण में डिलीवरी/पिकअप साइटों और कोविड-19 के दौरान सीमा पार करते समय सावधानियों सहित आन-द-रोड ट्रांसर्पोट के लिए सुरक्षा उपकरण शामिल होंगे।