ओंटारियो में डंप ट्रकों की मांग तेजी से बढ़ोतरी

Avatar photo

प्रोविंस की सरकार द्वारा एस.पी.आई.एफ. नियमों को लागू करने की घोषणा के बाद ओंटारियो में डंप ट्रकों की मांग तेजी से बढ़ी है।

वास्तव में, मांग इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि डीलरों और आपूर्तिकर्ताओं का कहना है कि वे इस साल के अंत तक ही ग्राहकों को वाहन देने में सक्षम होंगे।

जॉन बेकर: हमारे पास पूछताछ की गिनती बहुत ज्यादा बढ़ गई है। (तस्वीर: विजन ट्रक ग्रुप)

विजन ट्रक ग्रुप आफ टोरंटो, ओंटारियो में मैक ट्रकों की बिक्री के निदेशक जॉन बेकर ने कहा, ‘‘दिसंबर के बाद, ट्रकों के बारे में पूछताछ में काफी बढ़ोतरी हुई है और अगले चार से छे महीनों तक हमारे पास जितने भी ट्रायएक्सेल डंप ट्रक आएंगे उनमें से लगभग सभी को बेच दिया गया है।‘‘

‘‘हमने ट्रकों और बक्सों के लिए योजना बनाई थी, लेकिन हम मांग को बहुत मुश्किल से पूरा कर सके। 2021 के बसंत के मौसम में हमें अपनी पूरी क्षमता से काम करना होगा।‘‘

एस.पी.आई.एफ. नियम, ओंटारियो विनियमन 413/05: सुरक्षित, उत्पादक, बुनियादी ढांचे के अनुकूल वाहनों के लिए वजन और माप के बारे में हैं।

2000-11 में इसे चरणबद्ध स्तर पर अपनाया गया था और ऑपरेटरों कें पास नियमों का पालन करने के लिए 10 साल का समय था।

यह अवधि 31 दिसंबर को समाप्त हो गई और परिवहन मंत्रालय (एम.टी.ओ.) ने नए साल के पहले दिन से ही कानून को लागू करना शुरू कर दिया।

एस.पी.आई.एफ. को पूरा करने वाली गाड़ियां 36 मीट्रिक टन की कुल वजन रेटिंग (जी.वी.डब्लयू.आर.) के साथ चल सकती हैं जबकि गैर-एस.पी.आई.एफ. वाहन 27 टन की जी.वी.डब्लयू.आर. के साथ ही चलने में सक्षम होंगे।

बेकर ने कहा कि बड़े फ्लीटस ने 2018 में ही एस.पी.आई.एफ. लागू होने का अंदाज़ा लगाकर बड़ी संख्या में ट्रायएक्सल और टेंडेम स्टीयर ट्रकों को ऑर्डर करना शुरू कर दिया।

उन्होंने कहा कि कई डंप ट्रक ऑपरेटरों और छोटे फ्लीटस ने यथासंभव नए ट्रकों के ऑर्डर से परहेज किया।

बेकर ने ओन्टारियो डंप ट्रक एसोसिएशन (ओ.डी.टी.ए.) द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए कहा, ‘‘कुछ मामलों में, हम आश्वस्त नहीं थे कि एम.टी.ओ. अपने योजनाबद्ध एस.पी.आई.एफ. बदलावों को 2020 के अंत तक लागू कर देगा, क्योंकि रैलियों एवं प्रर्दशनों के कारण सरकार का मन बदलने की कोशिश की जा रही थी।‘‘

‘‘लेकिन जब एम.टी.ओ. ने स्पष्ट किया कि एस.पी.आई.एफ. बदलाव 100 प्रतिशत लागू होंगे तो हमें नए डंप ट्रकों की खरीद के लिए दौड़ देखने को मिली। इसमें कोई शक ही नहीं है।‘‘

बेकर ने कहा कि डंप ट्रकों के अलावा, मिक्सर, क्रेन, हुक-लोडर, रोल-ऑफ और स्टोन स्लिंगर्स की मांग भी बढ़ गई है।

 

बुनियादी ढांचे के लिए अच्छी बात

सरकार बुनियादी ढांचे पर अधिक खर्च करके महामारी प्रभावित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है, जिससे बाजार में भी तेजी आई है।

बुनियादी ढांचे पर अधिक खर्च से भी बाजार की मांग बढ़ी है। (तस्वीर: इंफ्रास्ट्रक्चर ओंटारियो)

मिसीसागा, ओंटारिओ के पीटरबिल्ट- सर्वर इकुईपमेंट में अकाउंटस मैनेजर सईद अहमद ने कहा, ‘‘बुनियादी ढांचा प्राजैक्टों में बहुत पैसा लगाया जा रहा है, जैसे कि हाईवे 401, 407 और 413 का विस्तार।‘‘

उन्होंने कहा कि डीलरशिप ने इस साल 250 डंप ट्रकों के लिए ऑर्डर बुक किए हैं, जों पिछले साल 220 ट्रक से भी कम रहा था।

अहमद ने कहा कि एस.पी.आई.एफ. कार्यान्वयन के साथ, कई ऑपरेटरों ने अपने पुराने वाहनों को छोड़ दिया है और नए नियमों का पालन करने वाले ट्रकों को खरीदना शुरू कर दिया है।

‘‘इस सब के परिणामस्वरूप, हमारे पास इस वर्ष के लिए डंप बॉडीज़ खत्म हो गए हैं क्योंकि इनमें से ज्यादातर के निर्माण की तिथि अक्टूबर, या सीज़न से बहुत बाद की थी।‘‘

रश ट्रक सेंटर्स आफ कैनेडा में अकाउंट्स मैनेजर मनजिंदर बाजवा ने डंप ट्रक बॉडीज़ की कमी की पुष्टि की और कहा कि वर्तमान में आपूर्ति की तुलना में मांग कहीं अधिक है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास चेसिस है, लेकिन बॉक्स नहीं।‘‘

बाजवा ने कहा कि कमी का एक कारण यह है कि कोविड-19 के कारण कारखाने कम क्षमता पर चल रहे हैं।

‘‘मेरे यार्ड में कुछ ट्रक खड़े थे। मुझे उनके बारे में हर दिन पूछताछ की जाती है, लेकिन मैं उन्हें बताता हूं, ‘‘वे सब बिक चुके हैं।‘‘

उन्होंने कहा कि आज डंप ट्रकों के लिए किए गए आर्डरों में से कोई भी ट्रक जुलाई से पहले डिलीवर नहीं हो सकेगा।

 

आपूर्तिकर्ता दबाव में

मटावा, ओंटारियो में स्थित प्रमुख डंप ट्रक बॉडी आपूर्तिकर्ता जीन-कोर वर्क्स ने हाल के महीनों में उपकरणों और रेट्रोफिटिंग दोनों के लिए मांग में वृद्धि देखी है।

जिन-कोर का कहना है कि रेट्रोफिटिंग की मांग इतनी अधिक है कि उद्योग के पास कलपुर्जों की कमी है। (तस्वीरः जिन-कोर वर्क्स)

जिन-कोर में अध्यक्ष और सी.ई.ओ. ल्यूक स्टैंग ने कहा कि उनके पास बहुत सारे ग्राहक हैं जो रेट्रोफिटिंग करना चाहते हैं और उद्योग में उपकरणों की कमी है।

‘‘अगली कुछ तिमाहियों के लिए, लोगों को अपने वाहनों में रेट्रोफिटिंग करवाने में कठिनाई होगी क्योंकि निर्माता अधिक वाहनों को नियमों का पालन करने वाले मटीरीयल की व्यवस्था करने में उतना तेज काम नहीं कर सके।‘‘

उन्होंने कहा कि उद्योग में काम करने वाले लोग अब से लेकर गर्मियों के मध्य तक रेट्रोफिट के लिए पूरी तरह से व्यस्त हैं और नए वाहनों के लिए तो और भी अधिक समय लगेगा।

स्टैंग ने कहा, ‘‘यदि लोग चाहते और उनके पास होते तो भी, इतने कम समय में नियमों को लागू करना बहुत मुश्किल होगा।‘‘

उन्होंने इसे ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण सत्य‘‘ कहा।

स्टैंग ने कहा कि उद्योग को मांग को पूरा करने के लिए कुल मिलाकर 2021 के और इससे बाद के लिए अतिरिक्त योजना की आवश्यकता होगी, विशेष रूप से बड़े मेट्रोपोलीटन निर्माण और विकास केंद्रों की मांग को पूरा करने के लिए।