ओंटारियो में 60-फुट का बहु-तापमान ट्रेलर संचालित करेगा वॉलमार्ट

वॉलमार्ट ने उत्तरी अमेरिका में अपनी तरह का पहला 60-फुट का बहु-तापमान ट्रेलर विशेष रूप से तैयार किया है, जो मिसिसॉगा और विंडसर, ओंटारियो के रूट पर चलेगा।

कंपनी ने 2012 में ओंटारियो परिवहन मंत्रालय के साथ एक पायलट कार्यक्रम शुरू किया, जिसने पूरे ओंटारियो में लंबे ट्रेलरों के उपयोग का मार्ग प्रशस्त किया। यह एक पारंपरिक 53-फुट ट्रेलर की तुलना में फ्लीट को चार और पैलेट रखने की जगह देता है, और अभी इसमें खाद्य पदार्थों का परिवहन किया जा रहा है, जिसके लिए अलग-अलग तापमान की आवश्यकता होती है।

वॉलमार्ट कैनेडा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष – स्पलाई चेन पैट्रिक डैलन ने कहा, “हमारे फ्लीट में इस 60-फुट, बहु-तापमान रेफ्रिजरेटड ट्रेलर को शामिल करना, वॉलमार्ट कैनेडा द्वारा उद्योग में सप्लाई चेन में किए जा रहे सुधार का नवीनतम उदाहरण है।”

जब भी वॉलमार्ट कोई बदलाव करता है, तो इसका असर हर जगह महसूस होता है। इस मामले में, हम कैनेडियन बाज़ार में नया विशेष रूप से तैयार समाधान पेश कर रहे हैं जो हमारे ट्रिप और उत्सर्जन को कम करेगा। हमें अपनी इस उपलब्धि पर बहुत गर्व है।”

ट्रेलर वुडस्टॉक, ओंटारियो में रुकता है, और वॉलमार्ट ने कहा कि कुछ स्टॉप ऐसे हैं जिन्हें पहले आपस में जोड़ा नहीं जा सकता था लेकिन अब अतिरिक्त क्षमता के कारण जोड़ा जा सकता है। लक्ष्य ट्रिप एवं आवश्यक ट्रकों की संख्या को कम करना है।

(तस्वीरः वॉलमार्ट कैनेडा)

ट्रेलर को डिजाइन करने के लिए वॉलमार्ट ने यूटिलिटी ट्रेलर्स के साथ सहयोग किया। वॉलमार्ट के साथ ट्रांसर्पोटेशन एवं पलाॅनिंग के वरिष्ठ मैनेजर ब्रायन सुखाई ने ट्रकन्यूज डाॅट काॅम को बताया कि कंपनी को विश्वास है कि ट्रेलर रेफ्रिजरेशन यूनिट (टी.आर.यू.) अतिरिक्त क्षमता को संभाल सकता है।

उन्होंने कहा, “रेफ्रिजरेटड ट्रेलर का उपयोग करते समय कोल्ड चेन के बारे में कानूनों का पालन करना हमारे लिए सर्वोपरि है, जिसे सुनिश्चित करने के लिए इसकी विशेषताओं को तैयार किया गया।”

बड़े ट्रेलरों का संचालन करने वाले ड्राइवरों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है, और सुखाई ने कहा कि वॉलमार्ट पिछले आठ वर्षों से उन्हें किसी न किसी रूप में संचालित कर रहा है। अब इसकी योजना कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने के लिए ऐसे और बड़े ट्रेलरों को संचालित करने की है।

सुखाई ने कहा, “हम एक ऐसा वातावरण बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जहां रीजेनरेशन और क्षमता हमारे परिवहन एवं सप्लाई चेन का केन्द्र है। हम अपने 60 फुट के एम्बिएंट ट्रेलर का, हमारे नेटवर्क में जहां भी फिट बैठता हो, विस्तार करना जारी रखेंगे और उम्मीद है कि हमारे नये पैरीशेबल ट्रेलर से भी इसी तरह काम लिया जायगा।”

वर्तमान ट्रेलर को डीज़ल से चलने वाले फ्रेटलाइनर कास्केडिया द्वारा खींचा जा रहा है, लेकिन वॉलमार्ट का मानना ​​​​है कि वैकल्पिक ईंधन वाले ट्रैक्टर का उपयोग करके उत्सर्जन को और कम किया जा सकता है।

Walmart asociates
वॉलमार्ट कैनेडा फ्लीट के एसोसिएट मलकीत सिंह और क्रिस्टोफर डाउडस। (तस्वीरः वॉलमार्ट कैनेडा)

सुखाई ने माना, “वॉलमार्ट की योजना 2028 तक अपने पूरे फ्लीट को वैकल्पिक ऊर्जा पर चलाने की है। हालांकि यह ट्रेलर अभी मानक डीज़ल ट्रैक्टर के साथ, बिना किसी संशोधन के चलता है, हमने इसे इस विचार के साथ डिजाइन किया है कि भविष्य में इसे एक वैकल्पिक ऊर्जा ट्रैक्टर द्वारा खींचा जाएगा।”

हालांकि वॉलमार्ट ने ओंटारियो में 60-फुट वाले ट्रेलर के प्रयोग की शुरूआत की है, कंपनी को उम्मीद है कि अन्य फ्लीट भी इसका पालन करेंगे – खासकर जब डिजाइन का काम वॉलमार्ट और यूटीलिटी द्वारा किया गया हो।

सुखाई ने कहा, “कम ट्रकों के साथ अधिक उत्पादों को ले जाने से हमें उत्सर्जन में कमी करने और हमारी सप्लाई चेन की दक्षता बढ़ाने में मदद मिलती है। हम जानते हैं कि यूटीलिटी के साथ मिलकर इसको तैयार करने के साथ दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और हमें लगता है कि यह उद्योग के लिए एक बहुत ही सकारात्मक बात होगी।”