ओंटेरियो हाइवे 11 पर 2+1 डिजाइन का परीक्षण करेगा

हाईवे सुरक्षा में सुधार के लिए ओंटारियो नार्थ बेय के उत्तर में स्थित हाईवे 11 पर प्रोविंस के पहले 2+1 हाईवे डिजाइन का परीक्षण करेगा।

प्रोविंस ने बताया कि 2+1 हाईवे तीन लेन का हाईवे होता है जिसके केंद्र में एक पासिंग लेन होती है जो लगभग हर तीन से पांच किलोमीटर के बाद दिशा बदल लेती है। इस हाईवे मॉडल का उपयोग दुनिया के अन्य अधिकार क्षेत्रों में किया जा रहा है और यह हाईवे को दोहरा बनाने से सस्ता भी पड़ता है।

(तस्वीरः ओंटारियो एम.टी.ओ.)

परिवहन मंत्री कैरोलाईन मुलरोनी ने कहा, “यह उत्तरी अमेरिका में अपनी तरह का पहला हाईवे होगा जो पूरे उत्तरी ओंटारियो में लोगों और सामानों को सुरक्षित रूप से ले जाएगा। महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काम शुरू करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम साबित होगा जो एक मजबूत परिवहन नेटवर्क प्रदान करेगा और रोजगार सृजित करेगा।”

प्रोविंस ने इसके डिजाइन और निर्माण के लिए प्रस्तावों की मांग की है। इस परियोजना के लिए दो स्थानों की पहचान की गई है।

‘गोइंग द एक्स्ट्रा माइल फॉर सेफ्टी‘ की अध्यक्ष हेलीन कल्हेन ने कहा, “2+1 परीक्षण परियोजना को आगे बढ़ते देख हम उत्साहित हैं। हम ओंटेरियो के साथ हाइवे 11 पर सुरक्षा को लेकर कई वर्षों से काम कर रहे हैं और हमने 2+1 मॉडल की सिफारिश की है। हमारी मेहनत रंग लाई है और यह देखकर हम बहुत खुश हैं। हमारा प्राथमिक लक्ष्य हमेशा हमारी सड़कों और हमारे यात्रियों की सुरक्षा रहा है, और हम अपने वादे को पूरा करने के लिए मंत्रालय को धन्यवाद देते हैं।”