ओटावा ने अल्बर्टा में ट्रकों के लिए हाइड्रोजन फ्यूलिंग स्टेशन में निवेश किया

Avatar photo

फैडरल सरकार ने अलबर्टा शून्य-उत्सर्जन ट्रक इलेक्ट्रीफीकेशन कोलेबोरेशन (एज़टेक) परियोजना में 2.3 मिलियन निवेश की घोषणा की है।

प्राकृतिक संसाधन मंत्री सीमस ओ‘रेगन जूनियर ने कहा, ‘‘हाइड्रोजन का युग शुरू हो गया है और कैनेडा इस क्षेत्र में अग्रणीय है। हैवी-डयूटी ट्रकों में हाइड्रोजन के उपयोग से उत्सर्जन में कमी आएगी, हमारी प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ेगी और स्वच्छ आर्थिक विकास होगा। साथ ही हम 2050 तक शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम होंगे।‘‘

अल्बर्टा मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (ए.एम.टी.ए.) के नेतृत्व में चलने वाली इस परियोजना में कैलगरी और एडमॉन्टन के बीच संचालन के लिए लोंग-रेंज फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक ट्रकों का डिजाइन, निर्माण और संचालन प्रमाणित तसदीक किया जाएगा और इसमें हाइड्रोजन एंड एनर्जी कारपोरेशन, जेन क्लीन एनर्जी सॉल्यूशंस, कैनेडियन एनर्जी सिस्टम्स एनालिसिस रिसर्च, बाएज़न ट्रांसपोर्ट, ट्रिमेक ट्रांसपोर्टेशन और सनकोर एनर्जी भी पार्टनर होंगे।

ए.एम.टी.ए. के अध्यक्ष क्रिस नैश ने कहा, ‘‘ए.एम.टी.ए. कैनेडा के वाणिज्यिक ट्रांसपोर्टेशन उद्योग को शून्य उत्सर्जन भविष्य की ओर ले जाने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। इलेक्ट्रिक वाहन और अन्य उत्सर्जन कम करने वाली प्रौद्योगिकियां इस प्रयास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। हाइड्रोजन फ्यूलिंग स्टेशनों पर एज़टेक कर्मशीयल ट्रकों को हाइड्रोजन की आपूर्ति की जाएगी, जो हमारी आर्थिक रिक्वरी और विकास के लिए महत्वपूर्ण ऊर्जा प्राप्त करने के अवसरों का विस्तार करता है।‘‘

एज़टेक के लिए फैडरल वित्त पोषण प्राकृतिक संसाधन कैनेडा के ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर – इलेक्ट्रिक व्हीकल इंफ्रास्ट्रक्चर डेमोनसट्रेशन प्रोग्राम द्वारा प्रदान किया गया था, जिसका उद्देश्य बाजार में अगली पीढ़ी की स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को बाजार प्रवेश में तेजी लाना है।

कुल फंडिंग 9.2 मिलियन तक पहुंच गई

इमीशन रिडक्शन अल्बर्टा, बैलार्ड पावर सिस्टम्स और डाना इंक. ने भी एज़टेक में निवेश किया है, जिससे कुल फंडिंग 9.2 मिलियन हो गई है।

एज़टेक प्रोजेक्ट फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक ट्रकों को अपनाने में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए हैवी-डयूटी कर्मशीयल फ्लीट वाहनों के लिए हाइड्रोजन ईंधन स्टेशनों की स्थापना और निरीक्षण करता है। वास्तविक परिस्थितियों, जैसे कि माइनस 40 डिग्री से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान और 20-45 मिनट के भीतर ईंधन भरने की क्षमता की भी जांच की जाती है।

हाइड्रोजन हैवी-डयूटी ट्रकों और हाइड्रोजन बुनियादी ढांचे का समर्थन करने के लिए नवीनतम तकनीकों को स्थापित करने और परीक्षण करने के अलावा, एज़टेक परियोजना फरेट परिवहन क्षेत्र को कार्बनरहित करने में अग्रणीय है। फ्यूल को हाइड्रोजन में परिवर्तित करना भी कैनेडा की हाइड्रोजन रणनीति ब्लूप्रिंट में एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक बिंदु है।