ओ.टी.ए. ने नए जी.टी.ए. वैस्ट हाईवे के समर्थन में आवाज उठाई

Avatar photo

ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन (ओ.टी.ए.) नियोजित जी.टी.ए. वैस्ट हाईवे परियोजना के समर्थन में अपनी आवाज उठा रहा है, जो ग्रेटर टोरंटो एरिया के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के साथ-साथ हाल्टन, पील और यॉर्क क्षेत्रों तक फैलेगा।
ये क्षेत्र ट्रकिंग और लॉजिस्टिक्स गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध केंद्र हैं। पील क्षेत्र अपने आप में लगभग 2,000 ट्रकिंग कंपनियों का घर है, और आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2012 में प्रोविंशीयल ट्रक ट्रिप का 36 प्रतिशत हिस्सा यहीं से ही था।
ओ.टी.ए. ने इस विषय पर लिखे एक हालिया पत्र में कहा, ‘‘हमें जी.टी.ए. वैस्ट आवश्यक्ता के अनुरूप बनाना चाहिए, न केवल हमारी वर्तमान अर्थव्यवस्था के लिए, बल्कि हमारे प्रोविंस के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए भी।‘‘
इस हाईवे में पूर्व में हाईवे 400 से लेकर पश्चिम में हाईवे 401/407 इंटरचेंज तक 4 से 6 लेन शामिल होंगी।
लेकिन इस योजना का क्षेत्रीय नगरपालिकाओं द्वारा कड़ा विरोध किया गया है। टोरंटो नगरपालिका ने हाईवे 413 की समीक्षा के लिए एक फैडरल पर्यावरण समीक्षा वाली मांग का समर्थन किया है।
मिसिसॉगा, वॉन, हाल्टन हिल्स, हाल्टन क्षेत्र और ऑरेंजविले हाईवे का विरोध कर रहे हैं, जबकि ब्रैम्पटन, कैलेडन और पील रीजन फैडरल पर्यावरणीय जांच की मांग कर रहे हैं।
ओ.टी.ए. के अध्यक्ष वेंडेल अरब ने कहा, ‘‘जी.टी.ए. वैस्ट ओंटारियो के लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कुछ लोग कहेंगे कि हम इस तरह से राजमार्गों पर खर्च नहीं कर पाएंगे। यह बहुत ही संकीर्ण दृष्टिकोण है। ऐसी सोच रखने वाले देश के रूप में हम कहां हैं? हमारे पास कोई ट्रांसकैनेडा हाईवे नहीं होगा, ना कोई राष्ट्रीय रेलवे प्रणाली और कोई न ही सेंट लॉरेंस सीवे।
‘‘आधुनिक ओंटारियो के नागरिकों के रूप में, हमें पिछली पीढ़ियों से सीखना चाहिए जिसने भविष्य की पीढ़ियों की निरंतर वृद्धि और समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचा बनाया।‘‘
प्रोविंशीयल सरकार ने हाईवे की योजनाओं को पुनर्जीवित किया जिन्हें पिछले लिबरल प्रशासन द्वारा ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। ब्रैम्पटन शहर का कहना है कि कोरीडोर 104 मीटर चैड़े रूप में होना चाहिए जिस पर पैदल चलने वालों और ट्रकों के लिए एक अलग लेन होनी चाहिए।
2012 जी.टी.ए. वेस्ट कोरीडोर ट्रांसपोर्टेशन विकास रणनीती रिपोर्ट कहती है कि नया हाईवे 2031 तक जी.डी.पी. में 1 अरब डाॅलर का योगदान कर सकता है, जबकि भीड़ के समय में वाहनों की यात्रा का समय भी बेहतर होगा।
अंतर-क्षेत्रीय फैसिलिटीज पर ट्रको की गति कम होने का समय आधा होगा और लोकल सड़कों पर ट्रक यातायात में 25 प्रतिशत तक की कमी आएगी।