ओ.पी.पी. ने जारी किया टोंइंग कार्यक्रम

Avatar photo

ओंटारियो प्रोविंशीयल पुलिस (ओ.पी.पी.) ने इस सप्ताह पूरे प्रोविंस में एक चरणबद्ध टोइंग कार्यक्रम शुरू करने की योजना की घोषणा की है, जो कि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगा।

पुलिस बल की वेबसाइट के अनुसार, ओ.पी.पी. टो कार्यक्रम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा में सुधार करना और प्रोविंस के टोइंग उद्योग में बढ़ती आपराधिक प्रवृत्तियों को रोकना है।

(तस्वीरः आईस्टॉक)

कार्यक्रम में ओ.पी.पी. टो एंड स्टोरेज सर्विस ऑपरेटर्स (टी.एस.एस.ओ.) द्वारा अनुरोधित सेवाओं और उनसे संपर्क करने के तरीके में बड़े बदलाव किए गए हैं। इसमें पुलिस द्वारा मांगे गए कानूनी टो के लिए आवश्यकताओं को भी सूचीबद्ध किया गया है जिसे टी.एस.एस.ओ. द्वारा पूरा किया जाना होता है।

ये ऐसे टो हैं जिनके लिए पुलिस के पास कानूनी अधिकार है (नशीले पदार्थों के प्रभाव में ड्राइविंग, स्टंट ड्राइविंग या सबूत के तौर पर वाहन जब्त करना)। यह कार्यक्रम पुलिस के माध्यम से का अनुरोध करने वाली आम जनता पर भी लागू होता है।

नई आवश्यकताओं में, टी.एस.एस.ओ. को एक वार्षिक आवेदन पत्र जमा करना होगा ताकि ओ.पी.पी. कैलेंडर वर्ष के लिए टो और भंडारण सेवाएं प्रदान की जा सकें। आवेदकों को स्वामित्व, पंजीकरण, लाइसेंस, वाहन, उपकरण, बीमा और अन्य विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी। एक हस्ताक्षरित बयान भी दिया जाना चाहिए कि ओ.पी.पी. जरूरत पड़ने पर उनकी आपराधिक पृष्ठभूमि की जांच कर सकता है।

स्थानीय ओ.पी.पी. डिटेचमेंट 1 नवंबर से पहले जमा किए जाने चाहिए।

परिवहन मंत्रालय ग्रेटर टोरंटो और हैमिल्टन क्षेत्र के भीतर एक टो जोन पायलट को 400 सीरीज़ के निर्दिष्ट क्षेत्रों में तैनात करेगा। इन अधिकारक्षेत्रों में टोइंग प्रक्रिया को ओ.पी.पी. टो कार्यक्रम से बाहर रखा जाएगा और एक टो जोन पायलट द्वारा प्रबंधित किया जाएगा।

ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन (ओ.टी.ए.) ने अपने एक बयान में कहा कि यह सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है जो प्रोविंस टोइंग समस्याओं को दूर करने और ट्रकिंग उद्योग की मदद करने के लिए उठाया जा रहा है।

इस साल की शुरुआत में, प्रोविंस ने टोइंग उद्योग में संगठित अपराध पर नकेल कसने के लिए एक संयुक्त बल पुलिस इकाई के गठन की घोषणा की थी और साथ ही मंत्रालय द्वारा राजमार्गों पर एक टो जोन पायलट की भी पहचान की गई थी।

यह सब साल के अंत से पहले प्रभावी होने की उम्मीद है। ओ.टी.ए. ने कहा कि इसके अलावा, प्रोविंस में टोइंग की पूरी निगरानी एवं और प्रशिक्षण शासन के लिए परामर्श चल रहा है।

ओंटारियो टो और स्टोरेज सर्विस ऑपरेटरों को पुलिस द्वारा अनुरोधित कानूनी टो सेवा प्रदान करने से पहले आवश्यकताओं की एक सूची को पूरा करना होगा।