कूपर टायर को खरीदेगा गुडइयर

Avatar photo

गुडइयर टायर्स और रबर कंपनी कूपर टायर और रबर कंपनी को 2.8 बिलियन डाॅलर में खरीदने के लिए तैयार है।

कूपर उत्तरी अमेरिका में पांचवां सबसे बड़ा टायर निर्माता है और 15 देशों में इसके 10,000 कर्मचारी हैं। दुनिया भर में इसकी 10 विनिर्माण सुविधाएं हैं।

आज सुबह घोषित किए गए इस सौदे को दोनों कंपनियों के निदेशक मंडल ने मंजूरी दे दी।

2.8 बिलियन के सौदे के साथ, गुडइयर उत्तरी अमेरिका की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी को खरीदेगी और चीन में अपनी उपस्थिति का विस्तार करेगी। (तस्वीर: गुडइयर)

गुडइयर शेयरधारकों के पास संयुक्त उद्यम का 84 प्रतीशत हिस्सा होगा, जबकि कूपर शेयरधारक 16 प्रतिशत होंगे। यह सौदा इस साल की दूसरी छमाही में नियामक और कूपर शेयरधारक अनुमोदन के बाद पूरा हो जाएगा।

गुडइयर के अध्यक्ष, सी.ई.ओ. और अध्यक्ष रिचर्ड जे. क्रेमर ने कहा, “‘‘यह दोनों कंपनियों के लिए एक बहुत ही रोमांचक और परिवर्तनकारी दिन है।”

कूपर के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. ब्रैड ह्यूजेस ने कहा, “यह सौदा कूपर के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत है, जिसमें हम मजबूत स्थिति से बाहर निकल रहे हैं। हम कूपर और गुडइयर के कुशल लोगों से मिलने और एक बड़े और मजबूत संगठन का हिस्सा बनने की आशा करते हैं जो अंतरराष्ट्रीय उद्योग में बेहतर प्रतिस्पर्धा करेंगे।”

यह सौदा चीन में गुडइयर की उपस्थिति को लगभग दोगुना कर देगा, जबकि कूपर के रिप्लेसमेंट टायर गुडइयर के 2,500 रीटेल स्टोर के माध्यम से उपलब्ध होंगे। कंपनी ने कहा कि कूपर विशेष रूप से हल्के ट्रकों और एस.यू.वी. सेगमेंट में मजबूत है।

हालांकि संयुक्त उद्यम का मुख्यालय अक्रोन, ओहियो में होगा, लेकिन गुडइयर ने कहा कि उसकी योजना फाइंडले, ओहियो में मौजूद रहने की है।

दोनों व्यवसायों की 2019 में संयुक्त बिक्री 17.5 बिलियन डाॅलर की थी।