केनवर्थ ने टोयोटा द्वारा आपूर्ति किए हाइड्रोजन फयूल सेल प्रोजेक्ट को समेटा

केनवर्थ और टोयोटा ने पोर्ट ऑफ लॉस एंजिल्स और क्षेत्र में श्रेणी 8 फ्यूल-सेल इलेक्ट्रिक ट्रकों की एक संयुक्त परियोजना को संपूर्ण कर दिया है।

प्रोजेक्ट में फ्यूल सेल की तुलना में 2017 मॉडल का डीज़ल इंजन ट्रक था जो कि दिन में 200 मील की यात्रा करता है। केनवर्थ ने 10टी680 ट्रकों का उत्पादन किया था और टोयोटा ने उनके लिए फ्यूल सेल पावरट्रेन की आपूर्ति की थी, जो हाइड्रोजन पर चलता था।

(तस्वीरः केनवर्थ)

कंपनियों ने घोषणा की कि फ्यूल की बचत कुल मिलाकर 74.66 मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड प्रति ट्रक सालाना दर्ज की गई। कथित शोर-टू-स्टोर प्रोजेक्ट विस्तारित शून्य और लगभग-शून्य उत्सर्जन फ्रेट फैसिलिटीज़ (जेनजेफ) प्रोजेक्ट का हिस्सा थी।

केनवर्थ के चीफ इंजीनीयर जो एडम्स ने कहा, ‘‘शोर-टू-स्टोर प्रोजेक्ट के माध्यम से, हमने दिखाया कि टोयोटा की उन्नत शून्य-उत्सर्जन हाइड्रोजन फ्यूल सेल तकनीक को किस तरह हमारे केनवर्थ टी680 पर प्रयोग किया जा सकता है। हमने दिखाया कि हाइड्रोजन एक कम लागत वाला, स्वच्छ फ्यूल है जो ग्राहकों के लिए कम से कम डाऊनटाइम और लगातार, शोर-मुक्त संचालन के साथ डीज़ल के प्रदर्शन के समान तेज़ रीफयूलिंग, रेंज और शक्ति की तुलना में कमर्शीयल परिवहन को चला सकता है।

ट्रकों में फ्यूल भरने के लिए तीन हाइड्रोजन फिलिंग स्टेशन बनाए गए थे, जिनमें से दो विशेष रूप से जेनजेफ प्रोजेक्ट के लिए थे।

शेल हाइड्रोजन मोबिलिटी के उत्तरी अमेरिका के कमर्शीयल प्रमुख वेन लेटी ने कहा, “शेल ने कैलिफोर्निया में कमर्शीयल सड़क परिवहन के लिए हाइड्रोजन का उपयोग करने का बेहतरीन अंदाज लगाया था और जेनजेफ प्रोजेक्ट की सफलता कमर्शीलाइजेशन प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में भागीदारी शून्य-उत्सर्जन हैवी-डयूटी परिवहन की ओर बढ़ने की कुंजी है, और हम सी.ए.आर.बी., पोर्ट आफ लॉस एंजिल्स और जेनजेफ के सदस्यों द्वारा प्रदान की गई वित्तीय समर्थन के लिए आभारी हैं।