केनवर्थ ने T680 की अगली पीढ़ी से पर्दा उठाया

Avatar photo

केनवर्थ ने रेस कारों, आई-फोन और बढ़िया मीनाकारी वाली घड़ियों से प्रेरित होकर अपने T680 नेक्स्ट जेन को डिजाइन किया है।

तस्वीरः कंवर

चीफ इंजीनीयर जोअ एडम्स के अनुसार, जिन्होंने 11 फरवरी को ऑनलाइन लॉन्च का अनावरण किया था, T680 को 2012 में लॉन्च किया गया था और बेहतर एरोडायनामिक्स और ईंधन बचत के लिए लगातार उन्नत किया गया है। नेक्स्ट जेन मॉडल बिहतर एयरो सुधार और तिरछे अगले हिस्से की मदद से फ्यूल बचत में एक और संभावित 6 प्रतिशत की वृद्धि करता है।

फेयरिंग को रीडिजाइन किया गया है और मुड़ने वाले साइड एक्सटेंडर ट्रेलर में दूरी को खत्म करते हैं, जबकि ड्राइवर फिर भी कैब के पीछे तक पहुंच सकते हैं। नए डिजाइन की सीढ़ी में बने इंसपैक्शन पैनल की बदौलत बैटरी तक पहुंच को भी बढ़ाया गया है।

नए हीटिड एल.ई.डी. हेडलैम्प भी एक विकल्प हैं, और केनवर्थ ने फैंडर में एक मोड़ने के सिगनल वाल पट्टी को एकीकिृत किया है जिससे अन्य वाहनों के ड्राइवरों को ट्रक के मुड़ने के बारे में बेहतर तरीके सेे पता लगता है। तिरछे अगले हिस्से में कूलिंग प्रणाली को नए सिरे से डिजाइन करने की आवश्यकता थी और इंजीनियरों ने ट्रक के निचले हिस्से में हवा निकलने के सिस्टम पर ध्यान केंद्रित किया ताकि निचली हवा को बेहतर ढंग से मोड़ा जा सके और कूलिंग सिस्टम को भी सुरक्षित रखा जा सके।

तस्वीरः कंवर

अंदरूनी हिस्से पर भी नये सिरे से सोचा गया है, और अब यह नए गहरे रंगों में उपलब्ध होगा। चमड़े की सीटों पर तांबे के रंग की सिलाई और ऐम्बल्मज़ लगाकर नया डायमंड पैकेज रंग, मैड्रॉन पेश किया गया है, जो कि उच्च-सत्तर की आॅटोमोटिव लुक देते हैं। सीटों और डोर पैड जैसे क्षेत्रों में नए फैबरिक को जोड़ा गया है।

इसके इलावा 15-इंच की ड्राइवर डिस्प्ले भी है जिसको पसंद के अनुसार प्रयोग किया जा सकता है। ड्राइवर गेज की स्थिति को समायोजित करने के लिए एक फैवरिटस मेनू से चुन सकते हैं। लेन कीप असिस्ट जैसे एक्टिव ड्राइवर सुरक्षा सिस्टम और विंगमैन फ्यूजन डिस्प्ले में ही एकीकृत हैं।

सॉफ्टवेयर विकसित करने वाली टीम के लीडर जैक स्लेटन ने कहा केनवर्थ ने इंटरफेस को डिजाइन करने में दो साल और लाखों डॉलर खर्च किए हैं। अनुसंधान में 100 से अधिक ड्राइवरों का साक्षात्कार हुआ, और इंजीनियरों ने ट्रकों में बैठकर ही काम किया, ट्रकों में सोए और ट्रकों में ही रहे ताकि वे समझ सकें कि ड्राइवर कैसे काम करते हैं। कॉकपिट के बारे में आखिरी चीज नया स्मार्ट व्हील है, जो क्रूज कंट्रोल और साउंड सिस्टम कंट्रोल जैसी सुविधाओं से लैस है।

केनवर्थ की सहायक महाप्रबंधक, लौरा बलोच ने कहा, ‘‘केनवर्थ T680 की अगली पीढ़ी में कई नवाचार, नई प्रौद्योगिकियां और बिहतरीन ईंधन बचत शामिल हैं, लेकिन यह ट्रक ड्राइवरों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। हमने ड्राइवरों की सुविधा के लिए इस ट्रक का निर्माण किया। T680 नेक्स्टजेन ड्राइवरों को प्रयोग में आसान, अगली पीढ़ी के स्मार्ट व्हील, नई 15-इंच डिजिटल डिस्प्ले, सड़क को रौशन करने के लिए उत्कृष्ट फ्रंट लाइटिंग अतिरिक्त उन्नत ड्राइवर सहायता असिसटेंट सिस्टम और एक प्रीमियम और बहुत आरामदायक टैक्सी और स्लीपर प्रदान करता है।‘‘

केनवर्थ के डिजाइन के निदेशक जोनाथन डंकन ने कहा, ‘‘यह बहुत दिलकश है। जब आप केनवर्थ T680 नेक्स्ट जेनरेशन की ओर देखते हैं, तो सबसे पहली बात जो आपको देखने में मिलेगी वह है हैडलाइट्स और नई हुड और ग्रिल जो ट्रक के लुक और फील को जोड़ती हैं। यह एक खूबसूरत दिखने वाली गाड़ी है।‘‘

T680 नेक्स्ट जैन के आगमन के साथ, मूल T680 भी कुछ समय के लिए बिकना जारी रहेगा।