कैनेडा के ई.एल.डी. अधिदेश को एक वर्ष के भीतर चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा

Avatar photo

ट्रांसपोर्ट कैनेडा ने पुनः पुष्टि की है कि कैनेडा में इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाइस (ई.एल.डी.) के बारे में नियम 12 जून से लागू तो होंगे, लेकिन इसकी इनर्फोसमेंट को 12 महीनों की अवधि में चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।

परिवहन मंत्री ओमर ऐलगाबरा ने एक बयान में कहा, ‘‘परिवहन मंत्री के रूप में, मैं दृढ़ता से इस समयरेखा के लिए प्रतिबद्ध हूं – ये उपकरण कैनेडा में सड़क सुरक्षा को और मजबूत करेंगे। इसके साथ ही, कोविड-19 का कर्मशीयल वाहनों के संचालन पर हानिकारक प्रभाव पड़ा, जिसे भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। इस सब के मद्देनजर, प्रोविंस और टेरीटोरीज की मदद से, और उद्योग के साथ बातचीत के माध्यम से, हम चरणबद्ध कार्यान्वयन के सफल और प्रभावी समय पर एक साथ काम करेंगे। इससे उद्योग को प्रमाणित इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग उपकरणों को बिना जुर्माने के 12 जून, 2021 तक प्राप्त करने और इंसटाल करने का समय मिल सकेगा। प्रारंभिक इंर्फोसमेंट विधियों में शिक्षा और जागरूकता फैलाना शामिल होगा।

उन्होंने कैरियरों को अपने ट्रकों में “जहाँ तक संभव हो, सके” ई.एल.डी. लगाने की अपील की है।

प्राइवेट मोटर ट्रक काउंसिल आफ कैनेडा (पी.एम.टी.सी.) अधिदेश को चरणबद्ध तरीके से लागू करने के लिए ट्रांसपोर्ट कैनेडा से आग्रह करती रही है। इसके अध्यक्ष माइक मिलियन ने घोषणा का स्वागत किया।

उन्होंने हमारी सहयोगी पत्रिका टुडेज ट्रकिंग के साथ बातचीत में बताया, ‘‘ट्रांसपोर्ट कैनेडा की इस कानून को चरणबद्ध तरीके से लागू करने की प्रतिबद्धता से पी.एम.टी.सी. बहुत खुश है, जिसकी शुरूआत केवल शिक्षा और जागरूकता से होगी। पी.एम.टी.सी. इनर्फोसमेंट की तिथी को निलंबित करने और उद्योग एवं आपूर्तिकर्ताओं को अनुमोदित सूची में से उचित उपकरण का चयन करने के लिए समय देने का आग्रह करता रहा है।

(तस्वीर: डेरेक क्लोचियर)

कैनेडियन ट्रकिंग अलायंस (सी.टी.ए.) ने भी ऐलगाबरा की प्रशंसा करते हुए कहा कि उसने यातायात और राजमार्ग सुरक्षा के लिए जिम्मेदार मंत्रिपरिषद के पास 12 महीने की अवधि में तृतीय-पक्ष प्रमाणित ई.एल.डी. को जून से लागू करने की रणनीति प्रस्तुत की थी।

सी.टी.ए. ने कहा कि उनकी सिफारिशों में 12 महीने की अवधि में विनियमन का ‘सार्थक और चरणबद्ध इनर्फोसमेंट‘ शामिल था। पूर्ण इनर्फोसमेंट जून 2022 में शुरू होगा।

सी.टी.ए. के अध्यक्ष जीन-क्लाउड फोर्टेन ने कहा, “सी.टी.ए. की इनर्फोसमेंट रणनीति कैनेडा के लोगों को इस विनियमन से अपेक्षित सुरक्षा लाभ प्रदान करती है, जिससे ई.एल.डी. का पूरा लाभ 12 महीने बाद ही मिलेगा। यह रणनीति तृतीय-पक्ष प्रमाणित ई.एल.डी. की वास्तविकता का प्रदर्शन करता है और 12 महीनों के भीतर विक्रेताओं, कैरियर्स और ड्राइवरों को कागज़ की लॉगबुक से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की ओर 12-महीनों के अंदर बदलना सुनिश्चित करता है।”

कैनेडियन काउंसिल आफ मोटर ट्रांसर्पोट एडमिनीसट्रेशन ने सी.टी.ए. को भरोसा दिया है कि इसने विकासशील इनर्फोसमेंट रणनीती विकसित करने के लिए कमेटी बना दी है।

सी.टी.ए. के अध्यक्ष स्टीफन लैसकोअस्की ने कहा, “सी.टी.ए. व्यापक और निष्पक्ष तरीके से प्रोविंस, टैरीटोरीज और फैडरल सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिदेश 12 महीने के भीतर पूरी तरह से लागू हो जाए। चरणबद्ध कार्यान्वयन की रणनीति हमारे क्षेत्र के लिए नई नहीं है। यद्यपि सी.टी.ए. को ई.एल.डी. पूरी तरह लागू करने का समय 12 महीने से आगे बढ़ाने को कोई कारण नहीं दिखाई देता है।”

“सरकार और उद्योग को हम्बोल्टड त्रासदी के बाद हाईवे सुरक्षा और सुरक्षा के लिए हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए यह चरणबद्ध 12 महीनों की प्रक्रिया के लिए समर्पित होना चाहिए।”