कोविड-19 के दौरान ट्रक ड्राइवरों की भूमिका ज्यादा प्रकाश में रही: मिकेल जॉन

Avatar photo
ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के सी.ई.ओ. एंजेला स्प्लिंटर (बाएं) ‘‘विमैन ड्राइव सिम्पोजियम‘‘ में एक ऑनलाइन प्रस्तुति के दौरान पूर्व गवर्नर जनरल मिकेल जॉन का परिचय देते हुए। (स्क्रीन कैप्चर)

कोविड-19 महामारी ने हमारे लिए कई चुनौतियों खड़ी की हैं, लेकिन कैनेडा के पूर्व गवर्नर जनरल मिकेल जॉन ने ट्रकिंग उद्योग के लिए एक सकारात्मक बदलाव देखा है।
ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा में “वीमेन विद ड्राइव” सिम्पोजियम में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “महामारी ने सबसे बड़ा काम यह किया है कि सब से महत्वपूर्ण काम से पर्दा उठाकर इसे प्रकाश में ला दिया – इन सारी ज़ि़ंदगीयों के लिए फिक्र, और वह वस्तुएं उन तक लेकर आना जिन पर हम सभी निर्भर करते हैं। दुनिया ने अचानक उन लोगों के महत्व को पहचानना शुरू कर दिया है जो जीवन का पहिया चलाए रखते हैं। आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले श्रमिकों को अब नायक के रूप में देखा जाता है … हमें इन लोगों को थोड़ी देर और पर्दे के पीछे नहीं जाने देना चाहिए।”
जॉन ने कहा कि महामारी से पहले, ऑनलाइन व्यापारियों ने मुफ्त शिपिंग का प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था, और यह संदेश देना अभी भी जारी है। “आपको और मुझे भी पता है कि मुफ्त शिपिंग जैसी कोई चीज नहीं है।”
उनकी प्रस्तुति का केंद्रीय विषय यह था कि आर्थिक संकट का चेहरा मुख्य रूप से काली चमड़ी वाला, स्त्री का चिहरा था।
जॉन ने अपने जीवन में आने वाले कई व्यक्तिगत बाधाओं पर भी प्रकाश डाला है जिन्हें उन्हें अपने जीवन में तोड़ना पड़ा। जैसे कि एक बार उन्हें यूनियन की बैठक में बताया गया था कि उन्हें सी.बी.सी. रेडियो कैनेडा द्वारा केवल इसलिए चुना क्योंकि उनका रंग काला था और वह स्क्रीन पर अच्छी दिखती थी। जब उन्हें गवर्नर-जनरल के रूप में शपथ दिलाई गई, तो वह और उनकी बेटी ही रीडो हॉल में दो अश्वेत लोगों में से थे। अन्य दो क्लीनर के रूप में काम करते थे।
उन्होंने एंड्रा रश की सफलता को भी याद किया, जो एक मूल नागरिक ट्रकिंग और लॉजिस्टिक उद्यमी थे, जिन्होंने तीन वाहनों के एयर फ्रेट व्यवसाय को रश ग्रुप ऑफ कंपनीज में बदल दिया, जिसका मूल्य 2019 में 500 मिलियन डाॅलर था।
रश ने हाल ही में महामारी और एक साल तक ड्राइवरों की कमी को देखते हुए अपने परिवहन की संपत्तियों को बेच दिया।
जॉन ने कहा कि श्रमिकों की कमी एक “स्पष्ट और मौजूदा खतरा है।” उन्होंने यह भी कहा कि कैनेडा के केवल 3 प्रतिशत ट्रक ड्राइवर महिलाएं हैं।
पूर्व गवर्नर जनरल ने यह भी सुझाव दिया कि ट्रकिंग उद्योग को अधिक महिलाओं की आमद से लाभ होगा। एक उद्योग मैनेजर के साथ एक साक्षात्कार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “महिलाएं सबसे अच्छे ट्रक ड्राइवर और उपकरण ऑपरेटर हैं, क्योंकि वे उपकरण का उपयोग अधिक सावधानी से करते हैं। यह इन उपकरणों के जीवन को लम्बा खींचता है, उत्पादकता बढ़ाता है और अधिक से अधिक आर्थिक लाभ देता है।”
उन्होंने ट्रकिंग उद्योग के प्रतिनिधियों से कहा कि वे मौजूद विविधता के रंगों को दिखाएं ताकि भविष्य के उम्मीदवार इसे अपने दम पर सच होते देख सकें।
उन्होंने कहा, “अगर आप इसे नहीं देख सकते हैं, तो आप ऐसा बन भी नहीं सकते।”