क्यूबेक में बैटरी प्लांट लगाएगी लॉयन इलेक्ट्रिक

Avatar photo

लॉयन इलेक्ट्रिक ने घोषणा की है कि वह क्यूबेक में एक बैटरी विनिर्माण संयंत्र और अनुसंधान केंद्र स्थापित करेगी।

सटीक स्थान की घोषणा अभी तक नहीं की गई है, लेकिन कंपनी ने कहा है कि अगले कुछ महीनों में इसका निर्माण शुरू हो जाएगा। लॉयन फैसिलिटी में 185 मिलियन डाॅलर का निवेश करेगी और इसे फैडरल और प्रोविंशीयल सरकारों से 100 मिलियन डाॅलर की सहायता मिल चुकी है।

कंपनी का कहना है कि प्लांट के निर्माण से इसकी निर्माण लागत कम होगी और सप्लाई चेन पर बेहतर नियंत्रण मिल सकेगा। प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी घोषणा में भाग लिया।

ट्रूडो ने कहा, “आज की घोषणा के साथ, हम अपने कैनेडीयन व्यवसायों का समर्थन करने, अनुसंधान में निवेश करने और पर्यावरण की रक्षा करने के लिए कदम उठाना जारी रख रहे हैं। यह लाॅयन इलेक्ट्रिक जैसी कंपनियों की वजह से है जो हम प्रतिस्पर्धी विकास अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहे हैं।”

लाॅयन ने कहा कि इस प्लांट की उत्पादन क्षमता 5 गीगावाट-घंटे बैटरी स्टोरेज होगी, जिससे यह प्रति वर्ष 14,000 मीडीयम और हैवी-डयूटी वाहनों की आपूर्ति करने में सक्षम होगी। कंपनी ने दावा किया है कि फैक्टरी उच्च सतर पर आटोमेटड होगी और हर 11 सेकंड के बाद एक बैटरी मॉड्यूल का उत्पादन करेगे, जबकि पांच मिनट में पूरी बैटरी बन जाएगी।

इसके साथ ही लाॅयन इलेक्ट्रिक मीडीयम और हैवी डयूटी वाहनों के लिए अपने बैटरी पैक बनाने वाली पहली कैनेडीयन निर्माता बनेगी। अनुसंधान केंद्र बैटरी की खोज और विकास पर ध्यान केंद्रित होंगे। कंपनी का लक्ष्य साइट पर 135 नौकरियों को बनाना है।

मार्क बेडार्ड (तस्वीरः लाॅयन इलेक्ट्रिक)

लाॅयन इलेक्ट्रिक के सी.ई.ओ. और संस्थापक मार्क बेडार्ड ने कहा, “क्यूबेक और कैनेडा के यातायात के विद्युतीकरण में लाॅयन एक प्रमुख खिलाड़ी हैं। यह फैक्ट्री लाॅयन को इलेक्ट्रिक वाहनों की सप्लाई चेन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के सक्षम बनाएगा। फैडरल और प्रोविंशीयल सरकारों द्वारा दी गई वित्तीय सहायता के साथ, हम कैनेडा में वह वस्तु निर्माण करने में सक्षम होंगे जो हम पहले आयात करते थे। यह लाॅयन, क्यूबेक और कैनेडा को इस से आर्थिक और पर्यावरणीय मोर्चों पर लाभान्वित करेगा, और आने वाली पीढ़ियों पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा।”