जी.एम. अपना इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहन संयंत्र को ओंटारियो में लेकर आएगा

Avatar photo

जनरल मोटर्स ने घोषणा की है कि वह अपने ब्राइटड्रॉप इलेक्ट्रिक हलके कमर्शियल वाहनों को इंगरसोल, ओंटारियो में सथित सी.ए.एम.आई. निर्माण प्लांट में बनाएगा जो कि 2021 के अंत तक ब्राइटड्रॉप ई.वी.600 को बाजार में लाने के लिए 1 अरब डालर के निवेश का हिस्सा है।

यह समझौता सरकार की सहायता और यूनिफोर के साथ किए समझौते में संशोधन का विषय होगा, जिसके अधीन अगले दो वर्षों में शेवरले इक्विनॉक्स लाइन का रूप बदल दिया जाएगा।

नई ब्राइटड्रॉप व्यापार इकाई के पहले उत्पादों में ई.पी. 1 इलेक्ट्रिक ई-पैलेट, ई.वी. 600 कमर्शियल वैन और फ्लीट पर ऐसेट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर शामिल होंगे।

ब्राइटड्रॉप ई.वी.600 में 10,000 पाउंड का जी.वी.डब्लयू.आर. होगा और एक बार चार्ज करने पर इसकी रेंज 400 किलोमीटर होगी। (तस्वीरः जनरल मोटर्स)

जी.एम. के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. मैरी बारा ने कहा, “उत्पादों और सेवाओं को वितरित करने के लिए ब्राइटड्रॉप एक बिहतर तरीका प्रदान करता है। हम कमर्शियल ग्राहकों के लिए बेहतर और अधिक टिकाउ तरीके से वस्तुओं को इधर-उधर करने के लिए वन-स्टॉप-शॉप समाधान के साथ विद्युतीकरण, मोबिलिटी अमलों, टेलीमैटिक्स और फ्लीट प्रबंधन में अपने विशाल अनुभव का निर्माण कर रहे हैं।”

इस ओ.ई.एम. का अनुमान है कि अमेरिका पार्सल, भोजन डिलीवरी और रिवर्स लॉजिस्टिक्स मार्केट 2025 तक 850 अरब डालर तक पहुंच जाएगा। और एक संबंधित प्रेस विज्ञप्ति में, इसने विश्व आर्थिक मंच के पूर्वानुमान को दोहराया कि शहरी आखिरी मंजिल तक डिलीवरी की गतिविधियों में 2030 तक 78 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी, जिससे दुनिया के शीर्ष 100 शहरों में 36 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

बाजार में आने वाला पहला उत्पाद ई.पी.1, एक इलेक्ट्रिक पैलेट है जो कि कम दूरी पर सामान ले जा सकता है, जैसे कि डिलीवरी वाहन से ग्राहक के दरवाजे तक। इलेक्ट्रिक हब मोटर्स द्वारा संचालित, यह उपयोगकर्ता के काम के स्थान के आधार पर 5 किमी प्रति घंटे की गति से चलने में सक्षम होगा। यह 23 घन फीट कार्गो ले जाने और 200 पाउंड पेलोड को संभालने में सक्षम होगा।

पहले सामने आने वाला उत्पाद ई.पी.1 पैलेट होगा। (तस्वीरः जनरल मोटर्स)

अल्टीयम बैटरी सिस्टम द्वारा संचालित ई.वी.600 वाहन पूरी तरह चार्ज होने पर 400 किलोमीटर (250 मील) तक की दूरी तय कर सकता है। 120 किलोवाट डी.सी. फास्ट चार्जर 275 किलोमीटर (175 मील प्रति घंटे की रफतार पर) तक की रेंज प्रदान करता है। वैन में 600 क्यूबिक फीट का कार्गो क्षेत्र होगा, और ओ.ई.एम. के अनुसार इसकी कुल वाहन वजन रेटिंग 10,000 पाउंड से कम होगी।

मानक ड्राइवर असिसटेंस विशेषताओं में शामिल हैं आगे और पिछे की ओर पार्किंग में सहायता, स्वचालित आपातकालीन ब्रेकिंग, सामने की टक्कर के बारे में चेतावनी, पिछली वाहनों की दूरी के बारे में जानकारी, सामने पैदल चलने वालों को देखते ही ब्रेक, लेन में रहने में सहायता, इंटेलिबेम स्वचालित हाई बीम, और पिछली ओर का हाई-डेफिनेशन कैमरा।

अन्य विशेषताओं में पिछली ओर क्रॉस ट्रैफिक ब्रेकिंग, ब्लाइंड जोन स्टीयरिंग सहायता, रिवर्स ऑटोमैटिक ब्रेकिंग, एच.डी. सराउंड विजन, पिछली ओर पैदल चलने वालों के बारे में चेतावनी और बिहतर आटोंमैटिक आपातकालीन ब्रेकिंग। स्पीड सेंसर कार्गो क्षेत्र में कार्गो की रक्षा करेंगे।

जी.एम. ने कहा कि इस साल के अंत तक पहले वाहनों की डिलीवरी की जाएगी। 2022 तक बड़े पैमाने पर ई.वी. 600 उपलब्ध होंगे।

फेडएक्स एक्सप्रेस पहले से ही परीक्षण के आधार पर ई.पी.1 को चला रहा है, जिससे कोरियर प्रतिदिन 25 प्रतिशत अधिक पैकेज दे रहे हैं। कंपनी पहली ई.वी.600 उपयोगकर्ता भी बनने जा रही है।

क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर का उपयोग करके, ई.पी.1 उपयोगकर्ता बैटरी के स्टेटस और स्थान को जान पाएंगे और कहीं से भी ताले को लॉक कर पाएंगे। (तस्वीरः जनरल मोटर्स)

अमेरिका में फेडएक्स एक्सप्रेस के क्षेत्रीय अध्यक्ष और अंतर्राष्ट्रीय सर्पोट के कार्यकारी उपाध्यक्ष रिचर्ड स्मिथ ने कहा, ‘‘विश्वसनीय, टिकाऊ परिवहन के लिए हमारी जरूरत इतनी महत्वपूर्ण कभी नहीं रही।‘‘

युनीफोर के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेरी डायस ने संयंत्र श्रमिकों के साथ बातचीत का जिक्र करते हुए कहा, “यह समझौता विशाल निवेश, नए उत्पाद, नई नौकरियों और नौकरी की सुरक्षा प्रदान करता है, जो इन चुनौतीपूर्ण समय में हमारे संघ के प्रमुख लक्ष्यों को पूरा करते हैं।”

आज यूनियन वोट आने की उम्मीद है।