जी.एम. ने रिकॉर्ड समय में ब्राइटड्रॉप इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों को बाजार में पेश किया

Avatar photo

जनरल मोटर्स का कहना है कि उसने अपनी अनुशंगी ब्राइटड्रॉप के ई.वी.600 इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों के उत्पादन का पहला चरण पूरा कर लिया है, जो कंपनी के इतिहास में विचार-से-वाणिज्यिकरण की अब तक की सबसे जल्दी से पूरी की गई प्रक्रिया।

ब्राइटड्रॉप ई.वी.410 इसकी इलेक्ट्रिक कमर्शियल वाहनों की श्रृंखला में नवीनतम है। (तस्वीरः ब्राइटड्रॉप)

इसने एक और मध्यम आकार के इलेक्ट्रिक वाहन, ई.वी.410 को जोड़कर अपनी ब्राइटड्रॉप श्रृंखला के विस्तार की भी घोषणा की है। नवंबर 2022 में प्लांट का निर्माण पूरा होने पर ब्राइटड्रॉप अपने वाहनों का निर्माण इंगरसोल, ओंटारियो में करेगा।

छुट्टियों के मौसम को ध्यान में रखते हुए पहले ई.वी.600 को फैडएक्स एक्सप्रेस को बेचा गया है। नए ई.वी.410 छोटी, जल्दी-जल्दी किए जाने वाली यात्रा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, और इसकी पहली डिलीवरी वेराईजन को की जाएगी।

ब्राइटड्रॉप के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. ट्रैविस काट्ज ने कहा, “सामान पहुंचाने के लिए छुट्टियों की भीड़भाड़ से पहले रिकॉर्ड समय में अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन को सड़क पर उतारना हमारे लिए वर्ष का सबसे अच्छा उपहार रहा है, खासकर जब हम जानते हैं कि पूरी दुनिया की आपूर्ति श्रृंखला में कितनी समस्याएं हैं। यह बाजार का एक मजबूत क्षेत्र है कि कैसे हमारे विशेष संचालन नवीनतम अनुसंधान, तेजी और तकनीकी स्टार्टअप की विशेषज्ञता और बड़े वाहन निर्माताओं की ताकत के संयोजन से ग्राहकों और पृथ्वी दोनों को लाभ मिलता हैं।”

जी.एम. का कहना कहते है कि ई.वी.600 को केवल 20 महीनों में उत्पादन में लाया गया। इसका यह भी कहना है कि ऑपरेटर डीज़ल वाहनों के मुकाबले पर प्रति वर्ष 7,000 डालर तक की बचत कर सकते हैं।

ब्राइटड्रॉप ई.वी.410 की विशेषताएं भी बड़े मॉडल के समान हैं, जो 400 क्यूबिक फीट से अधिक का कार्गो क्षेत्र प्रदान करती है, जो केवल 150 इंच छोटा व्हीलबेस है और कुल लंबाई 20 फीट से कुछ ही कम है, इसे एक आम पार्किंग में पार्क भी किया जा सकता है।

कंपनी का कहना है कि यह छोटे पेलोड, थोड़े-थोड़े समय बाद डिलीवरी या सर्विस व्हीकल के रूप में आदर्श है। इसकी रेंज 400 किमी प्रति चार्ज होगी।