जून 2022 तक ई.एल.डी. के बारे में जुर्माना नहीं लगाया जाएगा

Avatar photo

जून 2022 तक ई.एल.डी. के बारे में जुर्माना नहीं लगाया जाएगा

सेवा के घंटे नियमों को लागू करने वाले अधिकारक्षेत्रों ने पुष्टि की है कि अभी इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग उपकरणों पर कैनेडा का कानून, शिक्षा और जागरूकता पर ही केंद्रित रहेगा – और 12 जून, 2022 तक इसके तहत कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।

फैडरल ट्रांसपोर्ट मंत्री ओमर ऐलगाबरा ने इस मार्च के महीने के दौरान एक साल के लंबे ‘प्रोग्रेसिव इंर्फोसमेंट पीरीयड‘ की घोषणा की, जिससे फैडरल स्तर पर विनियमित कैरियरों को राहत मिली थी जिसके कारण सिर पर जून 2021 में कानून प्रभावी होने की तलवार लटक रही थी।

लेकिन वास्तव में, प्रोविंस और टेरीटोरीज़़ ही कानून लागू करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

कैनेडियन काउंसिल ऑफ मोटर ट्रांसपोर्ट एडमिनिस्ट्रेटरस ने आज एक बयान में कहा, “सी.सी.एम.टी.ए. ने 12 जून 2021 को लागू होने जा रहे ई.एल.डी. कानून के लिए अधिकार क्षेत्रों पर विचार करने के लिए एक प्रस्ताव विकसित किया। अधिकारक्षेत्र इस कानून को बगैर किसी जुर्माने के प्रोग्रैसिव इनर्फोसमेंट के साथ लागू करेंगे, जिसमें 12 जून 2022 तक शिक्षा और जागरूकता फैलाना शामिल होगा।”

ऐलगाबरा और सी.सी.एम.टी.ए. दोनों ने कानून को नरम तरीके से लागू करने के लिए कोविड-19 के कारण पड़े असर को कारण बताया है।

(तस्वीरः बाएज़न ट्रांसपोर्ट)

कैनेडा के सबसे बड़े ट्रकिंग एसोसिएशन के प्रैजीडेंट स्टीफन लैस्कोअस्की ने कहा, “कैनेडियन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) जून 2021 में प्रभावी होने जा रहे ई.एल.डी. कानून को पूरी तरह से लागू होते देखना चाहते थे, लेकिन जैसा कि हम पिछले कुछ समय से जानते हैं कि यह कई कारणों से संभव नहीं हो सकता, जिनमें से एक वैश्विक महामारी है जिसने 2020 में उद्योग, सरकारों और आपूर्तिकर्ताओं को चैंकाए रखा। यद्यपि सी.टी.ए. यह जानकर खुश है कि प्रोग्रेसिव इंर्फोसमेंट की अवधि 12 महीने के बाद समाप्त हो जाएगी और जून 2022 में प्रवर्तन पूरी तरह से चालू हो जाएगा।”

ट्रांसपोर्ट कैनेडा ने भी कैनेडियन बाजार में उपयोग के लिए किसी ई.एल.डी. को अभी तक सत्यापित नहीं किया है।

फैडरल कानूनों का अनुपालन करने वाली कोई भी ई.एल.डी. मान्यता प्राप्त तीसरे पक्ष, एफ.पी. इंनोवेशन्ज़ द्वारा प्रमाणित होनी चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपकरण निर्धारित तकनीकी मानकों को पूरा करते हैं। यह अमेरिकी कानून से बहुत अलग है, जो निर्माताओं को अपने द्वारा बेचे जाने वाले उपकरणों को खुद ही प्रमाणित करने की अनुमति देता है।

सी.टी.ए. ने कहा कि प्रमाणित ई.एल.डी. की कमी इंर्फोसमेंट समुदाय के लिए चिंता का विषय है।

तीसरे पक्ष द्वारा प्रमाणीकरन की जरूरत इसलिए लाई गई ताकि सेवा के घंटों के बारे में आंकड़ों के साथ छेड़छाड़ न की जा सके।

सी.सी.एम.टी.ए. ने कहा, “सभी अधिकारक्षेत्र फैडरल इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाइस (ई.एल.डी.) अधिनियम के लिए समर्पित हैं। इन उपकरणों के अनिवार्य उपयोग से यह सुनिश्चित होगा कि कैनेडा की सीमा पार करने वालों सहित कैनेडा के फैडरल स्तर पर रेग्युलेटिड कैरियर, सेवा के घंटों के भीतर ही ड्राइविंग करेंगे।”

प्राईवेट मोटर ट्रक काउंसिल आफ कैनेडा (पी.एम.टी.सी.), जिसने खुले तौर पर इंर्फोसमेंट को निलंबित करने का आह्वान किया था, ने आज अपने सदस्यों को बताया कि वह इस समाचार के बारे में ‘सकारात्मक‘ है, लेकिन साथ ही यह भी चिंता व्यक्त की कि प्रत्येक अधिकारक्षेत्र अभी भी यह निर्णय कर सकते हं कि कब कैरियर प्रोफाइल पर चेतावनिओं और नोटिस की ओर मुड़ें।

ग्रुप ने कहा, “फिलहाल, केवल क्यूबेक और मेनीटोबा ने संकेत दिया है कि वे क्या करना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि आज की घोषणा के बाद, अधिक प्रोविंस और टेरीटोरीज़ अपनी रणनीती के साथ आगे आएंगे।”

ग्रुप ने अधिकारक्षेत्रों को पहले छह महीनों के बाद भी लंबे समय तक शिक्षित और जागरूकता फैलाने पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया। इसने 2022 की पहली तिमाही तक कोई चेतावनी जारी नहीं करने की इच्छा व्यक्त की।

लैसकोअस्की ने कहा, “एक बार इन उपकरणों के प्रमाणित हो जाने के बाद, जून 2022 तक सख्त अनुपालन का मुद्दा सी.टी.ए. और सी.सी.एम.टी.ए. के बीच चर्चा का विषय बना रहेगा। सी.टी.ए. को उम्मीद है कि तीसरा पक्ष ई.एल.डी. उपकरणों के प्रमाणन में वृद्धि के साथ, यह चर्चा अगले 12 महीनों तक जारी रहेगी।”