टी.एफ.डब्ल्यू. ट्रक ड्राइवरों की संख्या में वृद्धि का स्वागत, लेकिन संख्या अभी भी अपर्याप्त

हाल ही में जारी स्टैटेटिक्स कैनेडा की एक रिपोर्ट के अनुसार फैडरल सरकार ने वर्ष की दूसरी तिमाही में परिवहन ट्रक ड्राइवरों के रूप में 2,902 अस्थायी विदेशी कर्मचारियों (टी.एफ.डब्लयू.) की भर्ती को मंजूरी दे दी है – जो पिछली तिमाही में 1,802 से अधिक है।

हालाँकि, इस वृद्धि के बावजूद, इस संख्या से बहुत कम रिक्तियाँ भरी गई हैं।

Driver holding steering wheel
(Photo: iStock)

कैनेडियन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) के अध्यक्ष स्टीफन लेस्कोअस्की ने कहा, “यह एक गहरे घाव पर बैंड-एड लगाने जैसा है।” उन्होंने कहा कि देश में ड्राइवरों की कमी अस्थायी नहीं है।

उन्होंने टी.एफ.डब्ल्यू. कार्यक्रम के साथ सरकार के प्रयासों का स्वागत किया, लेकिन कहा कि ड्राइवरों की कमी को दूर करने के लिए अभी बहुत सी पहल की जानी बाकी हैं।

उन्होंने कहा, “हम एक्सप्रेस एंट्री की संभावनाओं और यह कैसे काम कर सकेगा, को लेकर बहुत उत्साहित हैं, जिसके तहत लोग कैनेडा आ सकते हैं और स्थायी निवासी बन सकते हैं, और फिर नागरिक बन सकते हैं और उद्योग के भीतर ही रह सकते हैं।”

एक्सप्रेस एंट्री के साथ कुशल श्रमिकों को स्थायी नागरिकता और तेज आवेदन प्रक्रिया जैसे लाभ मिलते हैं।

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा में मुख्य कार्यक्रम अधिकारी क्रेग फॉसेट ने उद्योग में श्रम की कमी को दूर करने के लिए टी.एफ.डब्ल्यू. स्वीकृतियों को एक अच्छी शुरुआत बताया है।

उन्होंने कहा, “इस अवधि के दौरान हमारे पास 29,210 रिक्तियां हैं। अगर 2900 लोग ड्राइवर बन जाते हैं तो यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात होगी। यह एक अच्छा तरीका है, लेकिन इस तरह के और भी कई तरीके हो सकते हैं।”

महंगी प्रक्रिया

लेकिन फॉसेट ने कहा कि यह प्रक्रिया उन नियोक्ताओं के लिए महंगी साबित हो सकती है जिन्हें ड्राइवरों को काम पर रखने में निवेश करना पड़ता है, लेबर बाज़ार प्रभाव आंकलन के लिए आवेदन करना पड़ता है जो यह दिखाता है कि कैनेडीयन वर्कर नौकरियों को भरने के लिए मौजूद नहीं हैं, और किसी भी उम्मीदवार को प्रशिक्षण से गुज़रना पड़ता है।

फॉसेट ने कहा, “इस पूरी प्रक्रिया में काफी वक्त लगता है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ड्राइवर आवेदन से लेकर प्रक्रिया के अनुमोदन तक लंबा इंतजार करेंगे या नहीं। हम प्रणाली में सुधारों का स्वागत करते हैं जो आवेदन से लेकर अनुमोदन तक के समय को कम कर देगा।”

लेस्कोअस्की ने कहा कि सी.टी.ए. एक परिचित नियोक्ता कार्यक्रम शुरू करने के लिए फैडरल सरकार को प्रोत्साहित करता है, ताकि लेबर कानूनों पर खरा उतरने वाले कैरियर टी.एफ.डब्ल्यू. और एक्सप्रेस एंटररी कार्यक्रमों के माध्यम से उम्मीदवारों तक पहुंच प्राप्त करें।

इमीग्रेशन से संबंधित एक अन्य कदम में, इमीग्रेशन मंत्री शॉन फ्रेजर ने कहा कि सरकार कैनेडा में प्रवेश करने वाले अप्रवासियों की संख्या में बड़ी बढ़ोत्तरी करने जा रही है।

सरकार की योजना 2023 में 465,000, 2024 में 485,000 और 2025 में 500,000 स्थायी निवासियों को लाने की है। फ्रेजर ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि कैनेडा की अर्थव्यवस्था की समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए यह कदम जरूरी है।

नई योजना उन इमीग्रेंटस की संख्या बढ़ाने पर जोर देने की है जिन्हें उनके कार्य कौशल या अनुभव के आधार पर काम पर रखा जाएगा।