ट्रकिंग एच.आर. वेतन सब्सिडी कार्यक्रम ने अैरो लॉजिस्टिक्स की निरंतर सुधार में मदद की

ट्रकिंग और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में लेबर की कमी ने कई नियोक्ताओं को भर्ती रणनीति के रूप में बोनस का भुगतान करने के अभ्यास का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया है। लेकिन क्या होगा अगर पासा पलट जाए? क्या होगा यदि केवल नियोक्ता जो छात्रों या युवा श्रमिकों को काम पर रखते हैं उन्हें बोनस या प्रोत्साहन मिलता है?

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के करियर एक्सप्रेसवे के माध्यम से अैरो लॉजिस्टिक्स को इसका पता तब चला जब उन्होंने एक छात्र को काम पर रखा और सटूडेंट वर्क पलेसमेंट प्रोग्राम (एस.डब्ल्यू.पी.पी.) के माध्यम से उस छात्र के वेतन का 75 प्रतिशत (7,500 डालर तक) के बराबर सब्सिडी के पात्र बने।

अैरो लॉजिस्टिक्स में प्रोजेक्ट और लॉजिस्टिक्स मैनेजर मैकलीन क्रूथर्स ने कहा, “मैंने अपने एच.आर. लोगों को यह देखने के लिए कहा था कि क्या हमारे काम से मेल खाने वाले कोई प्रोग्राम हैं और वे ही थे जिन्होंने इस प्रोग्राम को ढूंढा।”

एयरो में विशेष रूप से व्यस्त समय के दौरान, उन्होंने पाया कि उन्हें वेयरहाउस लॉजिस्टिक्स में मदद की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा (टी.एच.आर.सी.) से वित्तीय सहायता ने निश्चित रूप से क्रूथर्स को शीर्ष प्रबंधन के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को काम पर रखने के विचार को ‘अपनाने‘ में मदद की।

क्रूथर्स, जो अपने करियर की शुरुआत में खुद एक को-ऑप छात्र थे, एक युवा कर्मचारी को उद्योग में पेश करने के अवसर से उत्साहित थे। वह याद करते हुए कहते हैं, “मैं खुद भी कभी इंडस्ट्री में नौजवान था। मैं भी इसी तरह के एक छात्र कार्यक्रम से गुजरा जिसके माध्यम से मुझे काम पर रखा गया था।”

कैरियर एक्सप्रेसवे कार्यक्रम के माध्यम से भर्ती किया गया युवक, जेफ डुआंग, 26 वर्ष का है और एडमिंटन में मैकइवान विश्वविद्यालय में सप्लाई चेन मैनेजमेंट में मेजर के साथ कामर्स में बैचलर की डिग्री हासिल करने वाला है।

डुआंग अपने प्लेसमेंट अनुभव के बारे में कहते हैं, “मेरा मुख्य काम यह सुनिश्चित करना था कि कंटेनर एक निश्चित समय पर आ रहे हैं और साथ ही वेयरहाउस को व्यवस्थित करना यह सुनिश्चित बनाना था कि उत्पाद सही समय पर जा रहे हैं।”

हर समय बेहतर बनने का प्रयास

क्रुथर्स अपने काम के लिए डुआंग के विश्लेषणात्मक दृष्टिकोण को पसंद करते हैं। उन्होंने कहा, “हम हमेशा निरंतर सुधार पर अधिक काम कर सकते हैं और भले ही हम अभी अच्छा कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि हम बेहतर नहीं कर सकते हैं।”

डुआंग ने कंपनी के संचालन के कुछ पहलुओं में सुधार करने में योगदान दिया और आंशिक वेतन सब्सिडी एक अतिरिक्त बोनस थी। यह युवक अैरो में अपने समय के बारे में कहता है, “मेरे को-ऑप इंटर्नशिप के अंत तक, मैं वेयरहाउस संचालन में कुछ संचार के साथ-साथ इन्वेंट्री शुद्धता और दक्षता में सुधार करने में सक्षम बना।”

इस प्रकार स्नातक होने से पहले कार्य अनुभव प्राप्त करना और भविष्य के नियोक्ताओं के लिए अधिक आकर्षक बनना डुआंग की योजना का हिस्सा था जब वह एस.डब्ल्यू.पी.पी. में शामिल हुआ था। क्रूथर्स के अनुसार, यह एक हर स्थिती में जीत थी। उन्होंने कहा, “यह दोनों तरह से काम करता था। हम एक छात्र को एक अवसर दे रहे थे और हमें कोई ऐसा व्यक्ति मिल रहा था जिसे हम उस अनुबंध कार्य के माध्यम से आठ महीने के लिए नौकरी पर रख सकते हैं और वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। जब मैं सिर्फ अपने डिवीजन को देखता हूं, तो यह निश्चित रूप से समग्र बॉटम लाइन में मदद करता है।”

क्रूथर ने डुआंग को वेयरहाउस के संचालन को जमीनी स्तर से समझने में मदद की और उसे सिखाया कि फोर्कलिफ्ट ऑपरेटरों और ड्राइवरों को सूपरवाईजिंग के अगले स्तर तक ले जाने के दौरान क्या करना पड़ता है।

क्रूथर्स कहते हैं, “आपको निश्चित रूप से एक संतुलन बनाने में सक्षम होना चाहिए कि उनके पास दिन-प्रतिदिन के सामान्य कार्य हों जहां वे अपनी भूमिका को पूरा कर सकें, ऐसे कार्य करें जो व्यवसाय को दिन-प्रतिदिन के आधार पर चलाने में मदद करते हैं और व्यवसाय को चालू रखने के साथ-साथ होने वाली नई चीजों में विकास के नए तरीके खोजने रहें।”

और डुओंग ने सीखा कि ट्रकिंग और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में हर समय नई चीजें हो रही हैं। यह विश्वविद्यालय में उनकी किताबों में नहीं था। वे आकस्मिक योजनाओं को तैयार रखने और लगातार स्थितियों के अनुकूल होने की आवश्यकता के बारे में कहते हैं, “आप वास्तव में हर चीज के लिए योजना नहीं बना सकते क्योंकि दिन के अंत में, जब आप ट्रकों के साथ काम कर रहे होते हैं, तो ऐसी चीजें होंगी जो अक्सर गलत होती रहती हैं।”

लॉजिस्टिक्स में उनकी प्रारंभिक रुचि 2019 में चीन की यात्रा के दौरान विकसित हुई, जब वह यिवू नामक एक वाणिज्यिक शहर का दौरा कर रहे थे। डुआंग याद कहते हैं, ‘‘मैं वहाँ माल और उत्पादों की मात्रा से मंत्रमुग्ध था। मैं यह समझना चाहता था कि यह सब कैसे काम करता है।‘‘

एयरो ने उसी समझ में योगदान दिया। क्रूथर्स का कहना है कि उन्होंने और डुओंग ने संपूर्ण सप्लाई चेन  पर्यावरण के विकास के बारे में बहुत दिलचस्प चर्चा की। इंटर्न की आंखों में देखे जा सकने वाले उत्साह का जिक्र करते हुए क्रूथर्स ने कहा, “मुझे लगता है कि केवल इसके बारे में बात करना सबसे फायदेमंद साबित हुआ।”

जबकि यह पहली बार था जब एयरो ने इस तरह की पहल के माध्यम से एक युवा कार्यकर्ता की भर्ती की, यह शायद आखिरी नहीं होगी।

क्रूथर्स ने कैरियर एक्सप्रेसवे कार्यक्रम का फिर से उपयोग करने के बारे में कहा, “अगर कोई अवसर है, तो हम निश्चित रूप से ऐसा करेंगे।”

सटूडेंट वर्क प्लेसमेंट प्रोग्राम के बारे में और जानने के लिए, और आप भी इस अवसर से कैसे लाभ उठा सकते हैं, यह जानने के लिए कृपया THRC Career Expressway पर जाएं या theteam@truckinghr.com पर ई-मेल करें।

 

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा द्वारा