ट्रकिंग स्टार्टअप्स के लिए अनिवार्य प्रशिक्षण लागू करेगा मेनीटोबा

वर्ष के अंत तक, मेनीटोबा में नए ट्रकिंग कंपनी मालिकों के लिए एक सप्ताह, 40 घंटे के अनिवार्य प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेना अनिवार्य होगा।

यह ट्रकिंग कंपनी के मालिकों के लिए एम.ई.एल.टी. (अनिवार्य प्रवेश स्तर का प्रशिक्षण) जैसा ही है। मेनीटोबा ट्रकिंग एसोसिएशन (एम.टी.ए.) के कार्यकारी निदेशक आरोन डोलिनियुक ने कहा कि यह कार्यक्रम उद्योग के लिए एक जीत जैसा है जो यह पेशे में प्रवेश करने वालों के लिए मानकों को उपर उठाने का प्रयास कर रहा है।

(तस्वीरः आईस्टॉक)

TruckNews.com के साथ एक साक्षात्कार में डोलिनियुक ने कहा, “हमारे सदस्यों ने लंबे समय से महसूस किया है कि मेनीटोबा में और वास्तव में पूरे कैनेडा में ट्रकिंग कंपनी शुरू करने के नियम सख्त होने चाहिए। हमारे सदस्यों का मानना है कि कुछ प्रारंभिक शिक्षा उद्योग और समाज के लिए बेहतर होगी।”

इस कार्यक्रम की आवश्यकता प्रोविंस के मोटर करियर डिवीज़न के बारे में 2019 के ऑडिटर जनरल की रिपोर्ट आने के बाद महसूस की गई, जिसमें उद्योग में प्रवेश करने वालों के लिए अधिक कठोर प्रशिक्षण आवश्यकताओं का आह्वान किया गया था। एम.टी.ए. ने इस अवसर का लाभ उठाया और नए ट्रकिंग कंपनी मालिकों को प्रशिक्षण देने का सुझाव दिया, जो पहले भी इसकी सिफारिश कर रही थी और अब उन्हें लगा कि सरकार इसकी मंजूरी दे देगी।

उद्योग हितधारकों के साथ काम करते हुए, एम.टी.ए. ने एक पाठ्यक्रम विकसित किया है। इसमें फ्लीट सुरक्षा के बारे में मूलभूत बातें, ऑडिट, अनुबंध और समझौते, आनर-ऑपरेटरों के साथ काम करना, रिकॉर्ड प्रबंधन, लैजिसलेशन, राष्ट्रीय सुरक्षा कोड की आवश्यकताएं, सेवा के घंटे, मरम्मत, वजन और माप और अन्य आवश्यक चीज़ों सहित सब कुछ शामिल है।

डोलिनियुक ने कहा, “इस पाठ्यक्रम का एक उद्देश्य यह है कि यह कैरियर्स को सुरक्षा योजना तैयार करने का तरीका सिखाता है।” इसको लागू करने पर, मेनीटोबा प्रोविंस में सुरक्षा फिटनेस सर्टीफिकेट चाहने वाले सभी को प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। मौजूदा फ्लीट जो अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना चाहते हैं, वे भी इसका लाभ उठा सकेंगे। पाठ्यक्रम को व्यक्तिगत रूप में और रिमोट रूप से भी पेश किया जाएगा।

डोलिनियुक ने कहा, “हमारे सदस्य इसके बारे में उत्साहित हैं। हमें लगता है कि हम सही रास्ते पर हैं और इससे फ्लीट भी अपनी स्थापना से ही सही रास्ते पर चल सकेंगे।” जी.एल. ट्रांसपोर्ट कंसल्टिंग के रिक गेलर ने कार्यक्रम का स्वागत किया और पाठ्यक्रम विकास प्रक्रिया में शामिल थे।

उन्होंने कहा, “इस कार्यक्रम का महत्व यह है कि नए कैरियर्स के पास अब विश्वसनीय संसाधन होंगे कि उन्होंने क्या करना है। पहले, यह माना जाता था कि कैरियर्स कानून का पालन करेंगे और सुरक्षा कार्यक्रमों को लागू करेंगे, लेकिन उन्हें समझ में नहीं आता था कि वास्तव में इसका क्या मतलब है। यह कार्यक्रम पर्दा उठाता है और उनसे की जाने वाली उम्मीदों और उनका पालन कैसे किया जाता है यह भी बताता है।”

उन्हें उम्मीद है कि रेग्यूलेटिड वाहनों के मालिकों के रूप में उम्मीदवारों को अपनी जिम्मेदारियों के बारे में बेहतर जानकारी होगी, साथ ही साथ उन्हें इस बारे में बेहतर जानकारी मिलेगी कि उन्हें आवश्यक सूचना कहां से मिल सकती है। उन्हें यह भी उम्मीद है कि वे यह सीखेंगे कि “अपने व्यवसाय में सुरक्षा की संस्कृति कैसे स्थापित करें और उनके कारोबार में सफलता के लिए फ्लीट की सुरक्षा क्यों महत्वपूर्ण है। यह शुरुआत से ही सफल होने के तरीके बताता है, जो मौजूदा समय में अपनी गलतियों से सीखकर बेहतर करने की वर्तमान सोच के बिल्कुल विपरीत है।”