ट्रक के ओवरपास से टकराने के बाद बी.सी. ने प्रवर्तन बढ़ाया

बी.सी. परिवहन और बुनियादी ढांचा मंत्रालय ने अपने कमर्शीयल व्हीकल सेफटी एंड इंफोर्समेंट (सी.वी.एस.ई.) संचालन को तेज कर दिया है। इसका मकसद कमर्शियल वाहनों के ओवरपास से टकराने की घटनाओं में बढ़ोतरी के बाद ट्रकों की ऊंचाई की पाबंदियों को लागू करवाना है।

प्रोविंस ने कहा कि पिछले 12 महीनों में कम से कम 7 ऐसी घटनाएं हुई हैं जहां निर्धारित ऊंचाई से अधिक लोड लेकर जा रहे ट्रक ओवरहेड ब्रिज से टकरा गए। जून के बाद से, चार ऐसी घटनाएं हुई हैं जहां उच्च ऊंचाई वाले कमर्शीयल ट्रक ब्रिटिश कोलंबिया हाईवेज़ पर स्थित ओवरपास से टकरा गए।

Traffic flows under a bridge on Highway 1 in B.C.
Low bridge Hwy 1 BC: ब्रिटिश कोलंबिया के हाईवे 1 पर जा रहा ट्रैफिक। ब्रिज की दर्ज ऊंचाई 4.40 मीटर (14.4 फीट) है। एक ट्रैक्टर ट्रेलर की औसत ऊंचाई 4.15 मीटर (13.5 फीट) होती है। जहां वाहन ब्रिज से टकराए थे, उन क्षतिग्रस्त क्षेत्रों की मरम्मत साफ दिखाई दे रही है। (तस्वीरः विभाजित)

जून की शुरुआत में, रिचमंड में केंबी रोड ओवरपास से एक ट्रक जा टकराया, जिससे राजमार्ग 99 का एक हिस्सा बंद करना पड़ा था। इससे दो हफ्ते बाद एक्सकावेटर को खींच रहा एक डंप ट्रक लैंगली में हाईवे 1 पर 232वें ओवरपास से जा टकराया।

इससे बाद, एक एक्सकावेटर लेकर जा रहे फ्लैटबेड ट्रक ने सरी के हाईवे 1 पर 192वें ओवरपास को व्यापक नुकसान पहुंचाया, जिससे दो लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

जुलाई में घटित ताज़ा घटना में, लैंगली में हाईवे 1 पर स्थित ग्लोवर रोड ओवरपास में एक चेरी-पिकर ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ब्रिज पर एक चिन्ह भी था जो इसकी न्यूनतम ऊंचाई 4.46 मीटर दर्शा रहा था।

परिवहन और अवसंरचना मंत्रालय के सार्वजनिक मामलों के अधिकारी, ब्रेनन क्लार्क ने कहा कि अधिक ऊंचाई और ज्यादा लोड लेकर जा रहे कमर्शीयल वाहनों के ड्राइवरों को परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

क्लार्क का कहना है कि कमर्शीयल वाहन ऑपरेटर यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि वे जो लोड ले जा रहे हैं वे उन्हें जारी किए गए परमिट के नियमों और शर्तों को पूरा करते हैं और वे केवल प्रोविंस के परमिट केंद्र द्वारा जारी किए गए मार्ग पर ही यात्रा करें। क्लार्क ने कहा कि अधिक उचाई और अधिक भार वाले वाहनों के ड्राइवर अपने खुद के रस्ते तैय नहीं कर सकते।

ब्रिटिश कोलंबिया ट्रकिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. डेव अर्ल ने कहा कि जब भी इस तरह की घटनाएं सिलसिलेवार होने लगती हैं तो इसका मतलब है कि हमारे सिस्टम में दिक्कत है, लेकिन यह कोई नई बात नहीं है।

ब्रिटिश कोलंबिया में, सैकड़ों अधिक आकार के ट्रक हर दिन सुरक्षित रूप से संचालित होते हैं और बुनियादी संरचनाओं के साथ बहुत कम टकराव होते हैं। अर्ल ने पूछा, ‘‘क्या कैरियर ने परमिट हासिल किया था? क्या ड्राइवर ने रूट की ठीक से योजना बनाई थी? क्या लोड को सही ढंग से मापा गया था? या क्या इसमें शामिल किसी ने जिम्मेदारी नहीं समझी और कानून की अनदेखी करने का फैसला किया?

प्रोविंस में एक पेशेवर ड्राइवरों के ग्रुप, वेस्ट कोस्ट ट्रकिंग एसोसिएशन, के कोषाध्यक्ष हरमीत सिंह निझर ने सलाह दी कि सड़क की रीसरफेसिंग करते समय, ठेकेदार ओवरपास के नीचे गहरी खुदाई करके ट्रकों की ऊंचाई बढ़ा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि लैंगली में हाईवे 1 पर ओवरपास 232 और 264 पर एग्जिट ऊंचाई समान लिखी हुई है लेकिन फिर भी एक क्रेन लेकर जाने वाला एक कमर्शीयल वाहन एक के नीचे से गुजरता है और दूसरे से टकरा जाता है। उन्होंने कहा कि कुछ कम उचाई वाले बुनियादी संरचनाओं में ड्राई वैन बहुत कम दूरी से गुजरती हैं।

लैंगली में साराभा ड्राइविंग स्कूल के मालिक और इंसट्रक्टर अमृत ग्रेवाल ने कहा कि सड़क पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आमतौर पर सामान्य आकार वाले लोड ढोने वाले ट्रकर्स को कभी-कभी अधिक आकार वाले लोड लेकर जाते समय ढोते समय सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। वह अपने छात्रों को प्रशिक्षण देते समय रूट नियोजन के महत्व पर जोर देते हैं।

इन टक्करों से बी.सी.टी.ए. बहुत परेशान है। अधिकांश घटनाओं में लोग अपने स्वयं के उपकरण ले जा रहे थे और किसी भी फार-हायर कैरियर शामिल नहीं था। हाल के छह टकरावों में से केवल एक ‘कम‘ प्रभाव वाली थी, अन्य सभी सीधे टक्कर थे। अर्ल ने कहा, ‘‘यह बहुत अंतर नहीं था। अपने लोड को मापें, रूट की योजना बनाएं।‘‘

उन्होंने कहा कि मंत्रालय को अपनी जांच के बारे में जानकारी साझा करनी चाहिए ताकि जनता यह सुनिश्चित कर सके कि रेग्यूलेटर इस समस्या का समाधान ढूंढ रहे हैं।

क्लार्क ने कहा कि मंत्रालय वर्तमान में यह देख रहा है कि अन्य प्रकार के कमर्शीयल वाहन घटनाओं के बारे में जनता के साथ जानकारी कैसे साझा की जाए।

मंत्रालय ने ब्रिटिश कोलंबिया कैरियर्स की एक सूची जारी की है जिन्हें किसी भी कारण से रद्द कर दिया गया है, और जिसमें गंभीर सुरक्षा उल्लंघन शामिल हैं।

यह कदम सी.वी.एस.ई. द्वारा असुरक्षित कैरियर्स के विरुद्ध की गई प्रवर्तन कार्रवाइयों के बारे में अधिक पारदर्शिता के समर्थन में और प्रोविंस में सड़कों और ड्राइवरों की सुरक्षा के बारे में कैरियर्स को बहुत अधिक उत्तरदायित्व रखने के लिए उठाया गया।

क्लार्क ने कहा कि मंत्रालय के पास न्यूनतम ऊंचाई मानक पांच मीटर है जो यह सभी नए अवसंरचनाओं पर लागू होता है।