ट्रक लाइटिंग, ड्राइवर घंटों पर केंद्रित होंगा रोडचेक ब्लिट्ज़

Avatar photo

4-6 मई को वार्षिक रोडचेक ब्लिट्ज की वापसी पर, कमर्शीयल वाहन निरीक्षकों का ध्यान लाइटिंग और काम के घंटों के कानूनों के उल्लंघन पर होगा।

निरीक्षण के दौरान उत्तर अमेरिकी मानक सेवा से बाहर योग्यता पैमाने से लेकर हर महत्वपूर्ण चीज का निरीक्षण तो किया ही जाता है, साथ ही कमर्शीयल व्हीकल सेफटी अलाएंस (सी.वी.एस.ए.) को कुछ विशेष आवश्यकताओं के प्रति जागरूकता फैलाने और अंकड़े एकत्र करने का भी अवसर मिलता है।

ट्रक निरीक्षण जारी रहता है, लेकिन कोविड-19 के कारण वार्षिक रोडचेक निरीक्षण ब्लिट्ज़ जैसे कार्यक्रमों को निलंबित करना पड़ा था। (तस्वीर: जॉन जी. स्मिथ)

सी.वी.एस.ए. के अध्यक्ष डेलावेयर स्टेट पुलिस के सार्जेंट जॉन सैमिस ने कहा, ‘‘रोडचेक डेटा इकट्ठा करने का एक प्रयास है। अंतरराष्ट्रीय रोडचेक के दौरान आयोजित तीन-दिवसीय निरीक्षण वर्ष के बाकी हिस्सों से अलग नहीं है। डेटा संग्रह को छोड़कर जांच वही है।‘‘

पिछले साल अमेरिका में वाहन से संबंधित कानूनों के उल्लंघन का 12.24 प्रतिशत कारण बंद लैंप थे – जिस कारण यह 2020 में वाहनों द्वारा कानूनों की उल्लंघन का प्रमुख कारण बना।

सी.वी.एस.ए. ने कहा कि रोडचेक 2020 के दौरान, प्रमुखत ड्राइवर-संबंधित उल्लंघनों में अधिकतम कार्य घंटों के उल्लंघन शामिल थे, जो 34.7 प्रतिशत मामलों में देखे गए थे।

हाल ही में एक रोड चेक में कैनेडा के 7.5 प्रतिशत वाहनों में लाइटिंग को लेकर कानून का उल्लंघन सामने आया है। ड्राइवर-संबंधी उल्लंघनों में काम के ज्यादा से ज्यादा घंटों से भी ज्यादा काम करने के 73.7 प्रतिशत मामले सामने आये हैं।

यह ब्लिट्ज कैनेडा के फेडरल रेगुलेटेड कैरियर्स को अपने ट्रकों में इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाइस (ई.एल.डी.) स्थापित करना आवश्यक होने से लगभग एक महीने पहले होगा। यह कानून 12 जून को लागू होने जा रहा है।

इस बार की जाने वाली रोडचेक की तारीख 2020 की तारीख से ज्यादा दूर नहीं है क्योंकि कोविड-19 सावधानियों के कारण इसे सितंबर तक के लिए टाल दिया गया था।

लेवल 1 या लेवल 5 टेस्ट पास करने वाले वाहन सी.वी.एस.ए. के डीकैल के लिए पात्र होंगे। ऐसे चिह्नों वाले वाहनों का आमतौर पर अगले तीन महीनों के लिए सड़कों पर निरीक्षण नहीं किया जाता है।

ट्रांसपोर्ट कैनेडा और कैनेडियन काउंसिल ऑफ मोटर ट्रांसपोर्ट एडमिनिस्ट्रेशन भी अमेरिकी फेडरल मोटर कैरियर सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन और मैक्सिको के संचार और परिवहन मंत्री और उसके नेशनल गार्ड के साथ रोडचेक में भाग लेते हैं।