डेमलर ने दूसरी पीढ़ी का ई-कैस्केडिया पेश किया

फ्रेटलाइनर ने लॉन्ग बीच, कैलिफोर्निया में एक्ट एक्सपो के दौरान अपने बैटरी-इलेक्ट्रिक ई-कास्केडीया के लिए एक अपडेट जारी किया है, जो टैंडम ड्राइव कॉन्फिगरेशन में 230 मील (368 किलोमीटर) की अधिकतम रेंज के साथ एक आएगा।

कंपनी ने कहा कि उन्नत ई-कास्केडीया को ग्राहकों के साथ किए कठोर परीक्षण के बाद विकसित किया गया है। यह तीन बैटरी क्षमताओं के साथ आता है। टैंडम और सिंगल ड्राइव कॉन्फिगरेशन के लिए 438 किलोवाॅट पैक, और सिंगल ड्राइव काम के लिए 291 और 194 किलोवाॅट का पैक। पावर रेटिंग 320-470 हॉर्सपावर तक जाती है और 90 मिनट के भीतर 80 प्रतिशत चार्जिंग हासिल की जा सकती है।

डेमलर ट्रक नॉर्थ अमेरिका (डी.टी.एन.ए.) के सी.ई.ओ. जॉन ओलेरी ने नए ई-कास्केडीया के लॉन्च के दौरान ट्रेड प्रेस संपादकों को जानकारी देते हुए कहा, “हमने इसका परीक्षण अपने ग्राहकों के लिए नहीं, बल्कि अपने ग्राहकों के साथ मिलकर किया ताकि हम उन्हें वह उत्पाद दे सकें जो उन्हें इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के रूप में चाहिए।”

राकेश अनेजा (बाएं) और एंड्रियास जुरेतजका एक्ट एक्सपो में पहली बार दूसरी पीढ़ी के ई-कास्केडिया का प्रदर्शन करते हुए। (तस्वीरः जॉन जी़ स्मिथ)

डी.टी.एन.ए. के ई-मोबिलिटी ग्रुप के उपाध्यक्ष और प्रमुख राकेश अनेजा ने कहा कि दूसरी-पीढ़ी के ई-कास्केडीया में सुधार सीधे फ्लीट से प्राप्त फीडबैक के साथ तैयार किया गया है। इन सुझावों में चार्जिंग पोर्ट के स्थान पर, एक चार्जिंग पोर्ट हो या दो, और चार्जिंग केबल की आदर्श लंबाई क्या हो, ताकि चार्जिंग स्टेशनों पर जटिलताओं से बचा जा सके आदि मुख्य रूप से शामिल थे।

इस बात पर जोर दिया गया है कि फील्ड में ई-कास्केडीया को सहयोग कैसे दिया जाएगा। सेल्ज़ और मार्कीटिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डेविड कार्सन ने कहा कि कंपनी का आफ्टरमार्केट समूह उस पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

कार्सन ने कहा, “हमारे पास आफ्टरमार्केट में समर्पित ई-मोबिलिटी टीम है जो डीलरों और ग्राहकों को उच्च वोल्टेज सुरक्षा, ग्राहक सहायता प्रदान करी रही है, और हमारे पाटर्स डिस्ट्रीबयूशन केंद्रों के साथ काम कर रही है ताकि उनके पास बैटरी पैक्स को स्टोर करने रखने की क्षमता हो, जो कि मात्रा के मामले में महत्वहीन नहीं है। आज हमारे पाटर्स वितरण केंद्रों में जो भी भंडारित किया जा रहा है, यह उससे कहीं अधिक बड़े हैं।”

ई-कास्केडीया का समर्थन करने के लिए पुनर्निर्माण क्षमताओं में भी सुधार किया जा रहा है। और सलाहकार टीमों को जोड़ा जा रहा है ताकि फ्लीटस को पूरे इकोसिस्टम के विकास की प्रक्रिया से गुजरने में मदद मिल सके – जिसमें चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी शामिल है – जिसकी उन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की आवश्यकता होगी।

कार्सन ने कहा, “यह हमारे सभी ग्राहकों के लिए नई बात है। हम उच्चतम स्तर की विशेषज्ञता और सलाह प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

उदाहरण के लिए, ऊर्जा आवश्यकताओं, स्थान की आवश्यकताओं, चार्जर को कहाँ लगाना है, और सुरक्षा उपायों पर सलाह दी जाएगी। और आफ्टरमार्केट समूह इस बात पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है कि जीवनकाल के अंत में बैटरियों का निपटान कैसे किया जाए।

ओ‘लैरी ने कहा, “आपने अक्सर सुना होगा कि बैटरीयों को जमीन में दबा दिया जाएगा। मुझे लगता है कि आज लोग ऐसा काम करने के लिए पहले की तुलना में ज्यादा समझदार हो गए हैं।”

उन्होंने कहा कि बैटरी पैक के पुनर्निर्माण का भी एक विकल्प है, लेकिन साथ ही बैटरियों का उपयोग स्टेशनरी जैसे किसी अन्य उद्देश्य के लिए भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा, “ये बहुत बढ़िया चीज़ें हैं जो लंबे समय तक चलती हैं और इन्हें फिर से पहले जैसा बनाया जा सकता हैं।”

eCascadia on the road
डाएमलर ने एक्ट एक्सपो में नया, दूसरी पीढ़ी के फ्रेटलाइनर ई-कास्केडिया का अनावरण किया। (तस्वीरः डाएमलर ट्रक उत्तरी अमेरिका)

अनेजा ने कहा कि प्रापरायटरी डिट्रॉइट ई-पावरट्रेन दूसरी पीढ़ी के ई-कास्केडिया को शक्ति देगा, और बेहतर रेंज, बेहतर बैटरी कैमिस्ट्री और बेहतर एकीकरण के साथ प्राप्त होती है। सिस्टम के केंद्र में एक ई-एक्सल है जो कि एकीकृत इलेक्ट्रिक मोटर, ट्रांसमिशन और संबंधित इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी सुविधाओं से लैस है। दो डिजाइनों में शामिल हैं दोहरी मोटर का विक्लप जिसकी अधिकतम  टार्क 23,000 पाउंड-फुट है और 395 हॉर्सपावर है, और सिंगल मोटर डिज़ाईन जिसकी टॉर्क 11,500 पाउंड-फुट/195 हॉर्सपावर है।

ईकास्केडिया के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए विशेष रूप से डिज़ाईन किया गया डिट्रॉइट कनेक्ट ई-सर्विसेज प्लेटफॉर्म के माध्यम से टेलीमैटिक्स उपलब्ध है।

डेमलर ने एक चार्जर मैनेजमेंट सिस्टम (सी.एम.एस.) भी विकसित किया है, जिसे डिट्रॉइट कनेक्ट पोर्टल में एकीकृत किया गया है। यह डिपो के उपयोग, ग्रांट प्रवर्तन के लिए आंकड़े और चार्जिंग मैनेजमेंट पर रिपोर्ट प्रदान करता है और इसे डिट्रॉइट ई-फिल चार्जरों के साथ काम करने के लिए डिज़ाईन किया गया है। हालाँकि, यह अन्य चार्जर्स के साथ भी संगत है।

एक अन्य विशेषता ई-रेंज प्रेडिक्शन टूल भी है जो रेंज के बारे में चिंता को कम करता है। इस उद्देश्य के लिए यह लोड, मौसम, ट्रैफिक और सड़क की स्थिति जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए, चल रही यात्रा के लिए वाहन की रेंज को माप लेता है। इस बीच बैटरी हैल्थ मानीटरिंग बैटरी के स्वास्थ्य, चार्ज स्थिति, शेष रेंज मील और चार्जिंग स्थिति की निगरानी करती है। ट्रिप के दौरान ट्रक का उपयोग कैसे किया गया, इस बारे में भी पोस्ट-ट्रिप रिपोर्ट बनाई जा सकती है। यह सब चैथी तिमाही में उपलब्ध होगा।

डिट्रॉइट एश्योरेंस एक्टिव सेफ्टी विशेषताओं को दूसरी पीढ़ी के ई-कास्केडिया में भी मानकीकृत किया गया है, जिसमें एक्टिव ब्रेक असिस्ट, एक्टिव साईड गार्ड असिस्ट और एक्टिव लेन असिस्ट शामिल हैं।

एक्ट एक्सपो प्रेस कॉन्फ्रेंस में, दूसरी पीढ़ी के ई-कास्केडिया के अनावरण में सैकड़ों लोग मौजूद थे, जब यह ट्रक बिना किसी शोर के मंच पर घूम रहा था। डी.टी.एन.ए. में ई-मोबिलिटी के वरिष्ठ उत्पाद विकास प्रमुख एंड्रियास जुरेतजका ने कहा, “यह ट्रक चार साल से निर्माणाधीन था।”

उन्होंने कहा कि डाएमलर ने 230 मील की सीमा के लिए ‘सामान्य रेंज‘ शब्द का इस्तेमाल केवल 1.5 मिलियन मील तक ट्रक का परीक्षण करने के बाद ही किया है, जिसका अर्थ है कि यह विशाल फ्लीट प्रयोगों का आधार पर वास्तविक परिचालन स्थितियों को ध्यान में रखता है।