डेल डूका ने प्रद्रशनकारी डंप ट्रक ऑपरेटरों का समर्थन किया

Avatar photo

ओंटारियो के वजन और माप नियमों में हाल के बदलावों का विरोध कर रहे डंप ट्रक ऑपरेटरों को पूर्व प्रोविंशीयल परिवहन मंत्री और वर्तमान ओंटारियो लिबरल नेता स्टीवन डेल डूका के रूप में समर्थन मिला है।
सुरक्षित, उत्पादक, अवसंरचना-अनुकूल संरचना, जिन्हें सैल्फ-स्टीयरिंग एक्सल और लोड इक्विलाइजेशन सिस्टम की आवश्यकता होती है, के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, “2016 में, हमारी सरकार ने एस.पी.आई.एफ. और उद्योग से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए एक समझौता किया था।”
यह समझौता तब प्रभावी हुआ जब एग्रीगेट ढोने वाले ट्रक्रस ने एक्सल भार के खिलाफ प्रतिबंध की मांग को लेकर प्रोविंशीयल निरीक्षण स्टेशनों को घेर लिया। लेकिन जबकि ओंटारियो परिवहन मंत्रालय 1 अगस्त 2016 से लेकर बने नियमों के लिए प्रतिबद्ध है, 2011 से पहले निर्मित डंप ट्रकों के लिए अप्रचलन अवधि में कोई बदलाव नहीं हुआ है।
ओंटारियो डंप ट्रक एसोसिएशन (ओ.डी.टी.ए.) के सदस्यों सहित डंप ट्रक ऑपरेटरों ने पुराने ट्रकों की समय सीमा खत्म होने के निकट इस दिसंबर में प्रदर्शनों की एक और श्रृंखला चलाई।
डेल डूका ने कहा, “यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि प्रोविंशीलयल सरकार ने इस दिशा में जाने के लिए महामारी का सहारा लिया है। मुझे लगता है कि यह हमारी अर्थव्यवस्था के लिए बुरा है। यह व्यक्तिगत रूप से काम कर रहे लोगों या उद्योग में काम कर रहे लोगों के लिए यकीनन बुरा है।”

ओ.डी.टी.ए. ने विनियमन के खिलाफ कई विरोध प्रदर्शनों का मंचन किया है। (तस्वीरः जैग गुंडू/डी.टी.ए.)

डंप ट्रक प्रदर्शन
ओ.डी.टी.ए. का अनुमान है कि 2011 से पहले निर्मित लगभग 1,000 डंप ट्रक एस.पी.आई.एफ.-संबंधित नियमों से मेल नहीं खाते।
ओ.डी.टी.ए. की प्रवक्ता सरबजीत कौर ने हमारे प्रकाशन टूडेज ट्रकिंग को कहा, “वे कार्यस्थलों से लोगों के ट्रकों को टो करके ले गए। उनकी प्लेटें उतार दी गईं।”
15 वर्ष से अधिक पुराने 1,200 अन्य डंप ट्रक परमिट के तहत काम कर रहे हैं, लेकिन जब उनके पुराने होने की समय सीमा समाप्त हो जाएगी तो इन पर भी यही भार नियम लागू होंगे।
रोज 600 लोड प्राप्त करने वाले कलीन फिल डिसपोजल कारोबार यूनाईटेड सोइिलस के अध्यक्ष एैलक कलोक ने कहा, “उद्योग में किसने कहा है कि एक ट्रक केवल 15 वर्षों तक चल सकता है? मेरी एक ही आपत्ति है कि वे किस उम्र में ट्रक को पुराना कह रहे हैं। हम यह नहीं कह रहे हैं कि एस.पी.आई.एफ. ही सही तरीका है।”
लेकिन समूह का कहना है कि ओंटारियो परिवहन मंत्रालय उनकी चिंताओं को नहीं सुन रहा है और उसने ट्रकों के पुराने होने की तिथि के बारे में कड़ी चेतावनी दी है।
कलोक ने कहा, “वे आपको दो मिनट में सी.वी.ओ.आर.टिकट दे देंगे। वे आपको लाइसेंस के लिए बिल तो दे सकते हैं लेकिन नोटिस नहीं?”
कौर ने कहा, “यह पूरे उद्योग का मुद्दा है जो बहुत सारे लोगों को प्रभावित करता है। यह केवल कुछ लोगों द्वारा कानून तोड़ने या कानून न मानने, या आलसी या लापरवाह लोगों का मामला नहीं है।”
उन्होंने कहा कि ओ.डी.टी.ए. ने नवंबर में तकनीकी अद्यतन में भाग नहीं लिया क्योंकि वे जानते थे कि नियम क्या थे। एसोसिएशन सरकार से मिलना चाहता है ताकि ट्रकों के अप्रचलन का समय आगे बढ़ाया जा सके।
2016 में प्रद्रशन करने वाले ओंटारियो एग्रीगेट ट्रकिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष जगरूप सिंह ने कहा, “महांमारी के बीच में जहां हमें पहले से ही काम एवं आमदन में कमी का सामना करना पड़ रहा है, यह सब हो जाना हमारे लिए आफत से कम नहीं है। हमारे सदस्य काम नहीं कर पा रहे… उनके ट्रक उनका काम हैं, वे इसके बिना कुछ नहीं कर सकते।”

“हमें डंप मत करो”
डेल डूका ने समर्थन तब व्यक्त किया जब उद्योग के 100 से अधिक प्रतिनिधियों ने, जिनमें ट्रकिंग कंपनियों, आनर ऑपरेटरों और निर्माण उद्योग के सदस्यों शामिल हैं, ने एक ऑनलाइन सूचना अभियान www.dontdumponus.ca शुरू किया।
ट्रकों के जीवन का विस्तार करने के लिए 3,000 से अधिक लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं।
पुराने उपकरणों को नियमों का पालन करवाने का एक तरीका तो है, लेकिन यह बहुत महंगा है। मौजूदा लिफ्ट एक्सल और उपकरणों को रेट्रोफिट करने पर 20,000 से 40,000 डाॅलर खर्च होने का अनुमान है।
कौर ने कहा, “कोई भी उस ट्रक को केवल पांच साल और चलाने के लिए इतना खर्च नहीं करेगा। आपका ट्रक 15 साल पुराना है और आप इसकी उम्र बढ़ाने के लिए 25,000 डाॅलर और खर्च करेंगे?”
“यह अपेक्षाकृत कम-लागत, बिना खर्च का समाधानः (उन्हें) ट्रकों को तब तक देना चाहिए जब तक वे अपने जीवन के अंत तक नहीं पहुंच जाते हैं। उन्हें अपना सारा जीवनकाल बिताने दें। अगले पांच साल तक वे खुद ही सड़कों से हट गए होेंगे।”

सुरक्षा के लिए कम जोखिम
लिबरल ट्रांसर्पोटेशन आलोचक एम.पी.पी. स्टीफन ब्लेस ने कहा, “मैंने कई व्यक्तिगत ड्राइवरों, ट्रकिंग कंपनियों और कुछ सबसे बड़ी निर्माण कंपनियों से सुना है कि ये नियम उनकी आय को प्रभावित कर रहे हैं और पूरे निर्माण उद्योग पर कहर बरपाएंगे। ट्रक सुरक्षा के लिए बहुत कम जोखिम हैं। अब समय है कि इन आवश्यक सेवाऐं देने वालों को उनका काम करने दिया जाए।”
ब्लाइस ने कहा कि सुरक्षा के लिए खतरा उतना बड़ा नहीं है जितना कि विनियमन का नाम बताता है।
ओंटारियो के परिवहन मंत्री की चिंता पारंपरिक लिफ्ट एक्सल द्वारा बुनियादी ढांचे को नुकसान के बारे में है। जब फिक्स्ड लिफ्ट एक्सल लोडेड उपकरणों पर उठाये जाते हैं, तो बाकी एक्सल ओवरलोड हो जाते हैं। जो एक्सल नीचे होते हैं और एक जगह खड़े रहते हैं वे सड़कों की पेवमेंट पर डरैग होते रहते हैं।
निर्माण के मौसम की शुरुआत की ओर इशारा करते हुए कलोक ने कहा, “इसका विकल्प यह है कि इन लोगों को सड़क से हटा दिया जाए। हम ऐसा कुछ नहीं चाहते हैं।”