डोनाल्डसन ने कनेक्टेड फिल्टर की एक नई श्रृंखला का प्रदर्शन किया

Avatar photo

वह समय आ गया है जब आपके ट्रक में लगे फिल्टर भी कनेक्टेड हो गए हैं।

(तस्वीरें: डोनाल्डसन)

लेकिन फ्लीट मैनेजर्स पर एक अतिरिक्त आंकड़ों का बोझ डालने के बजाय, डोनाल्डसन ने जानकारी की व्याख्या करना आसान बनाने और जितनी जल्दी हो सके कारवाई करने के लिए कदम उठाए हैं।

फ्लीट मैनेजर्स या सर्विस टेक्निशियन को फिल्टर की स्थिति बताने के लिए हरे/पीले/लाल कोड का इस्तेमाल किया जाएगा। पहले फिल्टर माइंडर कनेक्ट सुइट के हिस्से के रूप में बाजार में आने वाला ‘स्मार्ट‘ इंजन ऑयल सेंसर तेल की स्थिति के बारे में तुरंत जानकारी प्रदान करेगा।

डोनाल्डसन के साथ फिल्टर माइंडर्स के निदेशक नैट जैम्बोन ने 17 अगस्त को नए कनेक्टर फिल्टर पर संवाददाताओं को जानकारी दी। तेल की स्थिति के बारे में सेंसर की जांच पूरी हो चुकी है और इसे जल्द ही बाजार में पेश किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘इससे फ्लीट को इस सवाल का जवाब मिलता है कि ‘मैं तेल कब बदलूं?‘ कई मामलों में इससे ड्रेन का अंतराल बिहतर होता है।‘‘

जैम्बोन ने कहा कि यह मिश्रित फ्लीटस के लिए विशेष रूप से उपयोगी होगा, या जिनके ट्रक अलग-अलग परिस्थितियों में चलते रहते हैं। मानक ड्रेन अंतराल के बजाय, फ्लीट को प्रत्येक ट्रक के लिए आवश्यकतानुसार तेल बदलने के बारे में सूचित किया जाएगा। हालांकि, तेल बदलने के अंतराल में किसी भी बदलाव से पहले, उन्हें अपने तेल आपूर्तिकर्ता और इंजन ओ.ई.एम. संपर्क रखने की आवश्यक्ता होगी।

सेंसर फ्लीट को तेल में किसी भी संदूषक के बारे में भी सचेत करेगा, जो वैसे अगले सर्विस अंतराल तक दिखाई नहीं दे सकती है।

जैम्बोन ने कहा, ‘‘अगर हम यह पता लगाने में कामयाब होते हैं कि ई.जी.आर. कूलर फेल हो गया है और तेल में कूलेंट मिल गया है तो शायद हम बहुत महंगी मुरम्मत से बचने में सक्षम हो सकते हैं।‘‘

एक अन्य विशेषता एयर फिलटरेशन निगरानी होगी, जो फ्लीट को सूचित करेगी कि फिल्टर की वास्तविक स्थिति के अनुसार उसे कब बदलने की आवश्यकता है, न कि माइलेज-आधारित पी.एम. शेड्यूल पर। जैम्बोन ने कहा कि इससे फ्लीटस को फिल्टर के जीवनकाल को अधिकतम करने में मदद मिलेगी और खराब फिल्टर के दुष्प्रभाव से भी बचा जा सकेगा, जैसे डी.पी.एफ. में अतिरिक्त कालिख का संचय।

अगले साल जारी होने वाली पेशकश में फिल्टर माइंडर कनेक्ट हाइड्रोलिक फलूईड स्थिति की भी निगरानी करेगा। इससे हाइड्रोलिक सिस्टम को बाईपास मोड में जाने से और असुरक्षित ढंग से चलने के कारण कलपुर्जों को क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सकेगा।

डोनाल्डसन बिना किसी अतिरिक्त डेटा बोझ के इन सभी चेतावनियों को फ्लीट को प्रदान करना चाहता है, इसलिए वह जानकारी को ट्रांसर्पोट मैनेजमेंट सिस्टम (टी.एम.एस.) द्वारा और फ्लीटस द्वारा आज उपयोग किए जा रहे टेलीमैटिक्स के माध्यम से प्रदान करने के लिए काम कर रहा है। इसने पहले ही जियोटैब के साथ काम करने के लिए करार कर लिया है, ताकि इसके टेलीमैटिक्स मंच के जरिए चेतावनियां दी जा सकें।

यह एक क्लाउड-आधारित डायग्नोसटिक्स/मुरम्मत सॉफ्टवेयर प्रोवाईडर के साथ भी मिलकर काम कर रहा है ताकि तकनीशियन चेतावनियों को किसी अन्य वेब पोर्टल पर जाने के बिना ही देख सकें।

जैम्बोन ने कहा, ‘‘यह इकोसिस्टम हर मेक और मॉडल, मरम्मत के साथ संबंधित चीज को एक साथ लाता है।‘‘ इस प्लेटफॉर्म का अभी भी फ्लीट द्वारा परीक्षण किया जा रहा है।

फिल्टर माइंडर के कनेक्टर कंपोनेंटस में शामिल हैं: रियर-टाइम सेंसर और बैटरी जिनका उपयोग उपकरण के पूरे जीवनकाल के लिए किया जा सकता है, फयूल प्रैशर को मापने के लिए एक हैवी डयूटी सेंसर, तेल की स्थिति जांचने के लिए एक आयल सेंसर, आंकड़ों को बेतार तरीके से संचारित करने के लिए एक युनीवर्सल ट्रांसमीटर, और एक रिसीवर जो 12 सेंसर इनपुट प्राप्त कर सकता है। डोनाल्डसन का कहना है कि कनेक्टर फिल्टर माईनिंग, कृषि, निर्माण, अपशिष्ट और परिवहन के क्षेत्र में उपयोगी हो सकते हैं।