ड्राइवरों के रिक्त पदों की संख्या बढ़कर 28,210 हुई: ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा

स्टैटेस्टिक्स कैनेडा के आंकड़ों से पता चला है कि इस साल की दूसरी तिमाही में कैनेडा में रिकॉर्ड 28,210 ड्राइवर रिक्तियां थीं, जो पहली तिमाही में 25,560 से अधिक रहीं। इस प्रकार, दूसरी तिमाही में ट्रक ड्राइवरों के लिए रिक्तियों की संख्या बढ़कर 9.2 प्रतिशत हो गई, जो पहली तिमाही में 8.1 प्रतिशत से भी बढ़ गई है।

जानकारी की समीक्षा करने वाले ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा ने कहा कि ट्रकिंग और लॉजिस्टिक्स सेक्टर में लेबर को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं। इनमें से आधी नौकरियां (50.1 प्रतिशत) 90 दिनों से अधिक समय से खाली हैं, जो यह दर्शाता है कि नियोक्ताओं के लिए इन रिक्तियों को भरना कितना मुश्किल है।

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के चीफ प्रोग्राम अफसर क्रेग फाऊसेट ने कहा, ‘‘स्टैटेस्टिक्स कैनेडा से दूसरी तिमाही में रिक्त पदों के बारे में जारी आंकड़े चिंताजनक प्रवृत्ति प्रस्तुत करते हैं कि उद्योग के भीतर रिक्तियों की संख्या बदतर हो रही है। इससे उद्योग पर मांग को पूरा करने के लिए अपने कार्यबल की आवश्यकताओं को पूरा करने का दबाव बना रहेगा।‘‘

2022 की दूसरी तिमाही के लिए स्टैटेस्टिक्स कैनेडा के आंकड़ों को 20 सितंबर को जारी किया गया था।

Driver holding steering wheel
(तस्वीरः आईस्टॉक)

ट्रक परिवहन के लिए प्रकाशित रिक्ति दर अब 9.4 प्रतिशत है, जो पहली तिमाही में 8.7 प्रतिशत से बढ़ गई है। यह अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में 5.9 प्रतिशत की दर से काफी अधिक है और केवल आवास और खाद्य सेवा क्षेत्र में 11.9 प्रतिशत से अधिक है।

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा का अनुमान है कि इसका मतलब है 2022 की दूसरी तिमाही में ट्रक ड्राइवरों की बढ़ी हुई मांग 15,000 ड्राइवरों (14,910) तक पहुंच गई है। इसका मतलब यह है कि भले ही उद्योग पूरे कैनेडा में हर उपलब्ध ट्रक ड्राइवर को काम पर रखता हो, फिर भी 15,000 नए कर्मचारियों को भर्ती करने, प्रशिक्षण देने और ऑनबोर्ड लाने की आवश्यकता होगी ताकि ड्राइवर सेवाओं की कुल मांग पूरी हो सके।‘‘

रिपोर्ट में कहा गया है कि नए, अनुभवहीन ड्राइवरों की भर्ती और प्रशिक्षण एक महंगी प्रक्रिया है क्योंकि नए कर्मचारियों के लिए न केवल प्रवेश स्तर के प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, बल्कि अतिरिक्त ऑनबोर्डिंग और ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण की भी आवश्यक्ता होती है, जिसके दौरान नए ड्राइवरों को अनुभवी ड्राइवरों के साथ रहने का अवसर यह सुनिश्चित करने के लिए प्रदान किया जाता है कि उन्हें सड़क पर सुरक्षा प्रोटोकॉल की पर्याप्त समझ और पालन सुनिश्चित करने की समझ हो सके।

इसके अतिरिक्त, नियोक्ता रिपोर्ट करते हैं कि नए ड्राइवरों से जुड़े बीमा प्रीमियम एक से तीन साल के अनुभव वाले लोगों की तुलना में काफी अधिक हैं। वास्तव में, पिछले साल में ड्राइवरों की दो-तिहाई से अधिक रिक्तियों के लिए एक से पांच साल तक के अनुभव की आवश्यक्ता थी, जिससे बाज़ार में आने वाले नए लोगों का प्रवेश सीमित हो गया।

Chart of driver vacancies by province
(तस्वीरः ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा)

रिपोर्ट ने प्रक्ट किया है कि ओंटारियो में ट्रक ड्राइवरों की सबसे अधिक लगभग 9,100 रिक्तियां हैं, इसके बाद क्यूबेक में 5,565 ड्राइवरों की रिक्तियां हैं। ब्रिटिश कोलंबिया में कुल 4,915 ड्राइवर रिक्तियों के साथ 11.9 प्रतिशत पर उच्चतम रिक्ति दर (रिक्त ड्राइवर नौकरियों का हिस्सा) है, जो देश भर में कुल ड्राइवर रिक्तियों का 17 प्रतिशत है, इसके बाद मैनीटोबा और अल्बर्टा हैं, जहां रिक्ति दर है 11.6 प्रतिशत है।

ट्रकिंग एच.आर. कैनेडा के श्रम बाज़ार सूचना प्रणाली के अनुसार, पहली और दूसरी तिमाही के दौरान ट्रकिंग और लाॅजिस्टिक्स क्षेत्र में अन्य प्रमुख व्यवसायों के बीच रिक्तियों में भी वृद्धि हुई है। 2022 की दूसरी तिमाही के दौरान ट्रकिंग और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में शिपर्स और रिसीवर्स के लिए लगभग 5,200 रिक्तियां खाली रहीं, जो पहली तिमाही से 11 प्रतिशत से अधिक है। डिस्पैचर्स के 600 पद (जो पिछली तिमाही से 6.1 प्रतिशत अधिक हैं), मैकेनिक्स के 843 पद (14.3 प्रतिशत अधिक) और मटीरीयल हैंडलर के 3,261 पद (3.7 प्रतिशत अधिक ऊपर) खाली थे।