राजवीर सिंह – ड्राइविंग सिखाने का जुनून

Avatar photo

राजवीर सिंह जानते हैं कि कारोबार में उसकी सफलता का श्रेय किसे दिया जाना चाहिए।

राजवीर सिंहः मुझे अच्छा लगता है जब लोग गाड़ी चलाना सीखते हैं। तस्वीरः सप्लाइड

मिसिसॉगा, ओंटारियो में स्मार्ट ट्रक ट्रेनिंग अकादमी चलाने वाले राजवीर सिंह ने कहा, “मेरी पत्नी ने मुझे यह काम शुरू करने के लिए मनाया।”

ट्रकिंग उद्योग को योग्य ड्राइवरों की एक स्थिर आपूर्ति प्रदान करने के लिए, ओंटारियो ने अनिवार्य प्रवेश स्तर प्रशिक्षण (एम.ई.एल.टी.) कार्यक्रम शुरू करने के एक साल बाद 2018 में स्कूल की स्थापना की थी।

उस समय तक, 39 वर्षीय राजवीर सिंह को पहले से ही व्यवसाय में कुछ अनुभव हो चुका था – वह एक ट्रक ड्राइविंग स्कूल के सह-मालिक थे। उन्होंने 14 साल से ट्रक ड्राइविंग का काम भी किया है।

2003 में भारत से यहां आकर, राजवीर सिंह को करियर चुनने में कोई संदेह नहीं था।

उन्होंने रोड़ टुडे के साथ एक साक्षात्कार में पुराने समय को याद करते हुए कहा, “मुझे जानने वाला हर कोई ट्रक ड्राइवर बन रहा था, उन्होंने कहा कि ट्रकिंग में बहुत पैसा है और मैंने कहा कि ठीक है, मैं भी यही काम करूंगा। इसलिए मैं ट्रक ड्राइवर बन गया।”

2004 के अंत तक, राजवीर सिंह क्यूबेक की एक फ्लीट के लिए काम कर रहे थे। दो साल बाद, उसके नियोक्ता ने उसे नए ड्राइवरों को प्रशिक्षित करने के लिए कहा, और इससे उसकी प्रशिक्षण देने की ओर रुचि पैदा हुई।

प्रशिक्षण की बात करें तो राजवीर सिंह को लगता है कि एम.एल.टी. कार्यक्रम को उन्नत करने की आवश्यकता है।

जब 2017 में प्रोविंस ने पहल शुरू की, तो उत्तरी अमेरिका में ऐसा करने वाला यह पहला क्षेत्राधिकार था।

कार्यक्रम का अभी भी पुरजोर विरोध किया जाता है और कुछ का कहना है कि इसमें अभी भी कमियां हैं।

राजवीर सिंह सहमत हैं। उदाहरण के लिए, उन्होंने पूछा कि कक्षा में निर्देश देने के लिए 36 घंटे की समय सीमा क्यों है?

“इसका क्या मतलब है?”

राजवीर सिंह ने यह भी कहा कि जो लोग एम.ई.एल.टी. शुरू होने से पहले बहुत कम कीमतों पर ड्राइवरों को प्रशिक्षित कर रहे थे, वे अभी भी ऐसा कर रहे हैं।

जाने-माने स्कूल औसतन 8,000 डालर लेकर प्रशिक्षण देते हैं, लेकिन ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में यह पाठ्यक्रम 3,000 डालर से भी अधिक हो जाता है, जिससे कार्यक्रम पर खतरा मंडरा रहा है।

समस्या यह है कि कई स्कूल ऐसे हैं जो बहुत कम एम.ई.एल.टी. डालर कमाने के लिए काम कर रहे हैं।

हालांकि, राजवीर सिंह को उम्मीद है कि एम.ई.एल.टी. को अपग्रेड किया जाएगा और खराब प्रशिक्षण देने वाले स्कूलों को सबक सिखाया जाये।

उन्होंने यह भी उम्मीद की कि सरकार पाठ्यक्रम के लिए न्यूनतम 5,000 डाॅलर की फीस निर्धारित करेगी ताकि जो लोग नियमों के तहत काम नहीं करेंगे उन्हें बाहर रखा जाए।

हालांकि, इन चिंताओं ने राजवीर सिंह के ड्राइविंग सिखाने के जुनून को कम नहीं किया।

“जब लोग ड्राइव करना सीख जाते हैं तो मुझे अच्छा लगता है। जब वह खुशी से मुझसे कहते हैं, ‘अब मुझे पता है कि कैसे गाड़ी चलाना है‘ तो इससे मुझे बहुत संतुष्टि मिलती है।”

उन्होंने कहा कि उनके छात्रों में इंजीनियर, डॉक्टर, बैंकर और डबल-एम.बी.ए. डिग्री धारक भी शामिल हैं।

राजवीर सिंह ने कहा, “मेरे दो छात्र बैंकर थे। उन्होंने बैंकिंग छोड़ दी क्योंकि उनको उज्ज्वल भविष्य नहीं मिल पा रहा था। वह ट्रकिंग व्यवसाय स्थापित करने के लिए अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करना चाहता था।”

प्रशिक्षण स्कूल से परे, वे अपना समय बास्केटबॉल खेलने, परिवार के साथ फिल्में देखने या दोस्तों के साथ घूमने में बिताते हैं।

राजवीर सिंह की पत्नी शावीना अरोड़ा एक पेशेवर हेयर स्टाइलिस्ट और मेकअप कलाकार हैं। वह अपनी सात वर्षीय बेटी, इलियाना अरोड़ा के साथ ब्रैम्पटन में रहते हैं।

अब्दुल लतीफ द्वारा