तकनीशियनों के साथ सहयोग करने के लिए आगमेंटेड रिएलिटी को अपना रहा है डी.टी.एन.ए.

Avatar photo

डेमलर ट्रक्स उत्तरी अमेरिका (डी.टी.एन.ए.) ने डीलरों और ग्राहकों के साथ सहयोग करने के लिए माईक्रोसाॅफट के होलोलेंस आगमेंटेड रिएलिटी प्रौद्योगिकी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

(तस्वीरेंः डी.टी.एन.ए.)

डी.टी.एन.ए. में मुख्य सूचना अधिकारी लुटज बेक ने कहा, ‘‘वैश्विक महामारी ने उद्योग के हर पहलू को प्रभावित किया है, जिससे हर क्षेत्र में व्यवसायों को इस बात की समीक्षा करनी पड़ रही है कि वे किस तरह से ग्राहकों के साथ मेलजोल करें। डी.टी.एन.ए. ने पिछले साल हमने अपने आप से जो प्रमुख सवाल पूछे थे, उनमें से एक यह था कि हम प्रौद्योगिकी के साथ सेवाओं के भविष्य को कैसे आकार दे सकते हैं ताकि हम अपने डीलर साझेदारों और ग्राहकों के साथ बेहतर ढंग से मेलजोल और सहयोग कर सकें। हमारा मानना है कि होलोलेंस एक ऐसा तरीका है जिसमें हम इस सवाल का जवाब दे सकते हैं।‘‘
सर्विस तकनीशियनों को प्रत्यक्ष डी.टी.एन.ए. विषय के विशेषज्ञों के साथ जोड़ने के लिए तकनीकों का उपयोग किया गया, जो कि ट्रकों की मरम्मत करते समय जहां तक देखा जा सकता है वहां तक सर्विस मैनुयल, सकीमैटिक, और अन्य प्रलेखन प्रदान कर सकते हैं।
होलोलेंस 2 में आगमेंटेड रिएलिटी सर्माट गलाॅस हैं जो कि विंडोज मिक्सड रिएलिटी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं।
चलने वाले रियल स्मार्ट ग्लास को संवर्धित किया है।
डी.टी.एन.ए. में आफ्टरमार्केट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष स्टीफन करशनर ने कहा, ‘‘यह उनके लिए कई समाधानों में से एक है जो कि हम तकनीशियनों के प्रशिक्षण एवं मौजूदगी की बढ़ती चिंताओं को खत्म करने के लिए प्रयोग करके देख रहे हैं, जिससे सामाजिक दूरी का मुफ्त लाभ भी मिलता हैं। होलोलेंस तकनीक 24-घंटे ड्राइविंग करने या कम मरम्मत टर्नअराउंड के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ हो सकती है, जिससे तकनीशियनों के लिए प्रशिक्षण का समय और साथ ही सर्विस बेय में बिताने वाला समय भी कम होता है।‘‘
यह भी प्रयोग हो रहे हैं कि क्या होलोलेंस को डी.टी.एन.ए. की आफटरमार्कीट आवश्यक्ताओं को पूरी तरह से अपनाया जा सकता है। कंपनी ने यह तय नहीं किया है कि प्रौद्योगिकी कब उसके डीलरों तक पहुंचाई जाएगी।