दूसरी तिमाही में रख-रखाव की कीमतों में वृद्धि का मुख्य कारण टायर, ट्रांसमिशन थे

Avatar photo
दूसरी तिमाही के दौरान टायर उन कलपुर्जों में शामिल थे जिनकी कीमत में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई। (तस्वीरः जिम पार्क)

2021 की पहली और दूसरी तिमाही में शॉप लेबर और कलपुर्जों की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई – जिनमें टायर और ट्रांसमिशन में सबसे बड़ी वृद्धि देखने को मिली।
डिसीज़िव/टी.एम.सी. उत्तरी अमेरिकी सर्विस इवेंट बेंचमार्क रिपोर्ट में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान मरम्मत और रख-रखाव के लिए श्रम लागत 2.6 प्रतिशत बढ़ी, जबकि कलपुर्जों की कीमतें 2.8 प्रतिशत बढ़ीं। लेकिन, टायरों की कीमत में 10.7 प्रतिशत और ट्रांसमिशन कलपुर्जों की कीमत में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
डिसीज़िव के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. डिक हयात ने कहा कि वाहनों के अधिक माइलेज और ट्रकों की संख्या में वृद्धि के साथ ही सामान्य रूप से सर्विस गतिविधियों में वृद्धि देखने को मिली। “चल रहे आर्थिक विकास से फरेट की मात्रा में वृद्धि हुई है, जिससे इसे लेकर जाने की क्षमता की मांग में वृद्धि हुई है। महामारी के कारण निर्माण और वितरण के ठप पड़ जाने से कमजोर पड़ चुकी सप्लाई चेन को दरुस्त करने की मांग के कारण इनमें भी वृद्धि देखने को मिल रही है।”
2021 की दूसरी तिमाही का 2020 की इसी अवधि से तुलना करें तो लाईटिंग सिस्टम के खर्चों में 17.4 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली, ट्रांसमिशन की लागत में 16.4 प्रतिशत की वृद्धि और ब्रेक लागत में 11.1 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।
रिपोर्ट में ब्रेक, स्टीयरिंग, टायरों, ट्रांसमिशन, इलेक्ट्रिकल, चार्जिंग, लाइटिंग, एग्जॉस्ट और इंजन सिस्टम के कलपुर्जों और लेबर के खर्च का ब्योरा इकट्ठा किया जाता है।
आंकड़े उन 70 लाख कर्मशीयल वाहनों के लिए हैं जो अमेरिका और कैनेडा में डिसीज़िव के एस.आर.एम. प्लेटफार्म द्वारा सर्विस किए जाते हैं। आंकड़ों में इसके 5,000 स्थानों पर प्रति माह 600,000 वाहनों के रख-रखाव और मुरम्मत कार्य शामिल हैं।
यह विवरण अमेरिकी ट्रकिंग एसोसिएशन की प्रौद्योगिकी और रख-रखाव परिषद (टी.एम.सी.) की एक बैठक के दौरान जारी किया गया।