नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए ट्रैक्टर ट्रेलरों से छेड़छाड़ करने वाले गैंग का पर्दाफाश

Avatar photo

टोरांटो पुलिस ने एक बड़े नशा तस्करी करने वाले गैंग का खुलासा किया है जो कि ट्रैक्टर ट्रेलरों में 1,000 किलोग्राम से अधिक नशीले पदार्थों को छुपाते हुए मेक्सिको, कैलिफोर्निया और कैनेडा के बीच कोकीन, क्रिस्टल मेथ और भांग का परिवहन करता था।

ट्रैक्टर ट्रेलरों में हाइड्रोलिक ट्रैप लगाकर एक बार में 100 किलोग्राम तक के नशीले पदार्थों की तस्करी की जाती थी। (तस्वीरः टोरंटो पुलिस सेवा)

टोरांटो पुलिस के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी गिरफ्तारी में 20 लोगों को पकड़ा गया है, जिनमें से प्रत्येक पर कई आरोप लगे हैं और साथ ही 61 मिलियन डाॅलर मूल्य के नशीले पदार्थ भी ज़ब्त किए गए हैं।

प्रोजेक्ट बरिसा में छह महीने की जांच के दौरान, अधिकारियों ने कैनेडियन और अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मिलकर काम किया और साथ ही दक्षिण-पश्चिमी ओंटारियो और पूरे कैनेडा में फैली एजेंसियों के साथ साझेदारी में भी काम किया।

पुलिस का कहना है कि नवंबर 2020 और मई 2021 के बीच, जांचकर्ताओं ने कैनेडा में बिक्री के लिए सीमा पार से अवैध सामानों की तस्करी के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान की।

उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर ट्रेलरों में हाइड्रोलिक ट्रैप लगाकर तस्करी को अंजाम दिया गया था जो एक बार में 100 किलोग्राम तक नशीला पदार्थ ले जा सकता था।

पुलिस द्वारा जब्त किए ट्रक। (तस्वीरः टोरंटो पुलिस सेवा)

जांचकर्ताओं ने 444 किलोग्राम कोकीन, 182 किलोग्राम क्रिस्टल मेथ, 427 किलोग्राम भांग, 300 ऑक्सीकोडोन टैबलेट, कैनेडियन मुद्रा में 966,020 डाॅलर, 21 वाहन – जिनमें पांच ट्रैक्टर ट्रेलर शामिल हैं – और एक बंदूक भी जब्त की।