निकोला ने फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक ट्रक लाने की योजना का खुलासा किया

Avatar photo

निकोला ने अपनी हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (एफ.सी.ई.वी.) को पेश करने की अपनी योजनाओं का विवरण जारी किया है।

(तस्वीरः निकोला)

सबसे पहले यह अपने ट्रै कैबओवर बैटरी-इलेक्ट्रिक ट्रक की उत्तर अमेरिकी उत्पादन को जारी करेगा, इसके बाद ट्रक का ही एफ.सी.वी.  संस्करण और लंबी दूरी का निकोला एफ.सी.ई. वी. स्लीपर को 300 से 900 मील (480 और 1,440 किलोमीटर) की रेंज के साथ लॉन्च किया जाएगा।

एफ.सी.ई.वी. के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष निकोला के जेसन रोएशट ने कहा, “कार्बन-मुक्त भविष्य की ओर तेजी से बढ़ने के लिए ट्रकिंग उद्योग को हैवी-डयूटी, शून्य उत्सर्जन कमर्शीयल वाहनों की जरूरत है जिनको आज के डीजल ट्रकों के समान रेंज क्षमता वाला बनाया गया हो। निकोला अपने एफ.सी.ई.वी. ट्रकों का नया विवरण पेश कर और टिकाउ कमर्शीयल परिवहन के लिए अपनी प्रतिबद्धता के प्रति उत्साहित है।”

श्रृंखला में शामिल होंगेः क्षेत्रीय संचालन और 300 मील (480 किलोमीटर) तक की यात्रा के लिए निकोला ट्रै बी.ई.वी. कैबओवर, रीजनल हौल और 500 मील (800 किलोमीटर) तक की रेंज के लिए नाइका ट्रै एफ.सी.ई.वी. और लोंगहौल निकोला से एफ.सी.ई.वी. स्लीपर 900 मील (1,440 किलोमीटर) तक के लिए।

निकोला का दावा है कि पहला ट्रै एफ.सी.ई.वी. प्रोटोटाइप इस वर्ष की दूसरी तिमाही में तैयार हो जाएगा, जिस का 2023 की दूसरी छमाही में उत्पादन शुरू होगा।

कंपनी के अनुसार, लोंगहौल निकोला टू एफ.सी.ई.वी. को उत्तरी अमेरिकी बाजार के लिए डिजाइन किए गए एक नए चेसिस पर बनाया जाएगा और इसे 2024 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा।

कंपनी ने घोषणा की है कि वर्तमान में फ्यूल सेल पावर मॉड्यूल और हाइड्रोजन स्टोरेज सिस्टम विकसित किए जा रहे हैं।

रोएशट ने कहा, “हमारी योजना बाजार में कदम-दर-कदम प्रवेश करने की है। हम मौजूदा ट्रै प्लेटफॉर्म को विकसित करके फ्यूल सेल और हाइड्रोजन सटोरेज सिस्टमों को 2023 में जारी करना चाहते हैं। इन सिस्टमों को इस तरह से बनाया जायेगा कि यह लोंगहौल की ज्यादा ताकत और लंबी रेंज की जरूरतों को भी पूरा कर सकें। संयुक्त उपकरण और सिस्टम को हाइड्रोजन प्रोपलजन में उपयोग करने से, निकोला कम लागत पर अपने एफ.सी.ई.वी. ट्रक पोर्टफोलियो को कर्मशीयल ट्रकिंग की कई जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार कर सकेगा।”