निकोला मोटर्स के संस्थापक ट्रेवर मिल्टन पर धोखाधड़ी का आरोप

Avatar photo

निकोला मोटर के संस्थापक ट्रेवर मिल्टन – एक अरबपति जिसने फयूल-सेल-इलेक्ट्रिक ट्रक बनाने का वादा किया था – अब कंपनी की प्रौद्योगिकी और बिक्री की संभावना के बारे में निवेशकों को गुमराह करने के तीन मामलों में धोखाधड़ी के आरोपों का सामना कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के लिए अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय ने आरोप लगाया है कि उन्होंने सोशल मीडिया और अन्य मंचों के माध्यम से “व्यापार के लगभग हर पहलू के बारे में” झूठ फैलाया है, जिससे खासकर रिटेल निवेशकों को हानि हुई है।

न्यू यॉर्क के दक्षिणी जिले के अमेरिकी अटॉर्नी ऑड्रे स्ट्रॉस ने एक प्रेस कान्फरंस में कहा कि मिल्टन ने झूठा दावा किया था कि निकोला वन ट्रक का प्रोटोटाइप चलाया जा सकता है।

उन्होंने कहा, “यह केवल तभी चला था जब इसे एक उच्च स्थान से नीचे की ओर लुढ़काया गया था ताकि इसकी एक फिल्म बनाकर विज्ञापनों में इस्तेमाल की जा सके।” उन्होंने कहा कि इसमें मोटर्स और कंट्रोल सिस्टम नहीं थे। प्रोटोटाइप के दिखावे के साथ, इंफोटेनमेंट सिस्टम भी टैबलेट तक ही सीमित था।

ट्रेवर मिल्टन

स्ट्रॉस ने कहा कि मिल्टन के अनुसार कंपनी एक बेजर पिकअप ट्रक के लिए तकनीक विकसित कर रही है, लेकिन यह खरीदे गए फोर्ड एफ-150 पिकअप से ओर कुछ ज्यादा नहीं था जिस पर निकोला का नाम लिखा हुआ था। उन्होंने अन्य कथित झूठों की ओर भी इशारा किया जिसमें मिल्टन ने दावा किया था कि निकोला प्रौद्योगिकी और पार्टस का विकास कर रही है, जबकि वास्तव में वे बाहरी आपूर्तिकर्ताओं से खरीदे गए थे, और यह भी कि कंपनी हाइड्रोजन फ्यूल का उत्पादन कर रही है लेकिन इसमें कोई सच्चाई नहीं थी।

निकोला के ट्रकों के लिए “अरबों डॉलर” का वादा भी एक रिज़रवेशन ही साबित हुआ जिसे किसी भी समय रद्द किया जा सकता है।

अभियोजकों का कहना है कि मिल्टन ने निकोला के बुनियादी ढांचे को एक विशेष-उद्देश्य खरीद कंपनी के रूप में पेश किया, ताकि ऐसे बयान दिए जा सकें जो कि किसी अन्य तरीके से पारंपरिक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आई.पी.ओ.) में कार्यकारियों द्वारा नहीं दिये जा सकते। मिल्टन ने खुले तौर पर बताया कि कैसे उन्हें इस तरह के बयानों के साथ सीधे बाजार के साथ बातचीत करने की अनुमति मिली।