नियोजित परियोजनाओं में राहत का वादा लेकिन अल्पकालिक पार्किंग ट्रक ड्राइवरों के लिए एक बड़ी समस्या

Avatar photo

हालांकि ओंटारियो सरकार ने इस साल की शुरुआत में कई पार्किंग स्थलों का विस्तार करने की योजना की घोषणा की, लेकिन भीड़भाड़ वाले हाईवे 401 पर ड्राइवर अभी भी पार्किंग स्थान खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

कैम्ब्रिज, ओंटारियो में हाइवे 401 पर भीड़-भाड़ वाले ऑनरोट विश्राम घर की ओर जा रहा एक ट्रक। (तस्वीर: लियो बारोस)

जनवरी में, प्रोविंस ने घोषणा की कि मौजूदा विश्राम घरों सहित कई स्थानों पर ट्रक पार्किंग को अपग्रेड किया जाएगा, नए विश्राम घर बनाए जाएंगे और चार मौजूदा ऑनरुट ट्रैवल प्लाजा में अधिक पार्किंग स्थान जोड़े जाएंगे।

कुछ मौजूदा ट्रक स्टॉप और ट्रैवल प्लाज़ा में बहुत थोड़े स्थान हर शाम बहुत जल्दी भर जाते हैं। लंबे समय से ड्राइवर रहे पॉल मैककेनी ने इस बारे में कहा कि कभी-कभी ट्रक ड्राइवरों को पार्किंग के स्थानों में जगह खुद ही बनानी पड़ती है क्योंकि उनके इलेक्ट्रॉनिक लॉग का समय खत्म हो रहा होता है।

बड़े स्टोरों में पार्किंग का इस्तेमाल ट्रक ड्राइवरों द्वारा किया जाता था, लेकिन अब ज्यादातर कंपनियों ने ट्रकों को रोकने के लिए उनकी संपत्तियों पर बैरिकेड लगा दिए हैं।

70 वर्षीय मैककेनी ने कहा, “यह ड्राइवरों की गलती है। वे अपना कचरा वहां फेंक देते हैं और उसे साफ भी नहीं करते। स्टोर प्रबंधन ऐसा नहीं चाहता है।”

ट्रकन्यूज़ डाट काम ने अपने एक समाचार में बताया था कि 2025 तक पूरा होने वाला इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट भी एस.पी.आर. एसोसीएटस की 2019 द्वारा की गई सिफारिश से कम होंगे।

ओ.पी.पी. सार्जेंट कैरी स्मिथ ने कहा कि कमर्शीयल ट्रक ड्राइवरों द्वारा किया गया सबसे आम अपराध ‘नो पार्किंग‘ या ‘नो स्टॉपिंग जोन‘ में की जाने वाली पार्किंग है।

ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन (ओ.टी.ए.) के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रक पार्किंग का कोई आसान समाधान नहीं है। नीति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिओफ्री वुड ने कहा, “मुद्दा कोई एक नहीं है। आप एक चुटकी के साथ पार्किंग का निर्माण नहीं कर सकते। बहुत काम करना पड़ता है, और बहुत सारे काम लिखित स्तर पर करने पड़ते हैं।”

आनर-आपरेटर रवीश गर्ग ने कहा कि पार्किंग हमेशा एक समस्या है। कुछ आनरूट प्लाज़ा में, पार्किंग के भरे होने के बाद भी, कई ड्राइवर स्वेच्छा से कहीं भी ट्रक पार्क कर देते हैं। अगर आप अंदर जाते हैं, तो आपको बाहर निकलने में मुश्किल होती है।

कुछ ड्राइवर ट्रक स्टॉप या रेस्ट एरिया के पास सभी जगह को भरने के बाद पार्क करने के लिए ऑन-और ऑफ रैंप और हार्ड शोलडर का इस्तेमाल करते हैं। सार्जेंट स्मिथ ने कहा कि इन स्थानों पर ‘नो पार्किंग‘ के संकेत हैं, और ड्राइवरों को इन संकेतों का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया जा सकता है।

47 साल से गाड़ी चला रहे मैककेनी को कई साल पहले घटी एक घटना याद है, जब एक ड्राइवर ने अपना ट्रक हाईवे के किनारे खड़ा कर दिया था और जब एक दूसरा वाहन उसके वाहन से टकराया तो उसकी मौत हो गई।

गर्ग ने कहा कि उन्हें एक बार रैंप पर पार्क कर रात बितानी पड़ी थी और उसमें कीलें होने के कारण उसका टायर पंचर हो गया था। उन्होंने कहा कि रैंप पर बहुत अधिक मलबा था, जिसमें कीलें और अन्य तेज वस्तुएं शामिल होती हैं। सर्विस कॉल के लिए उन्हें 200 डालर का भुगतान करना पड़ा और इस तरह उन्हें यह महंगा सबक सीखने को मिला।

ओ.टी.ए. ने कहा कि वह पार्किंग की जरूरतों की पहचान करने के लिए परिवहन मंत्रालय के साथ काम कर रहे थे। वुड ने कहा कि सरकार की प्रतिक्रिया अच्छी रही है, उदाहरण के तौर पर बेहतर ट्रक पार्किंग की हालिया घोषणा।

वुड ने कहा, “पार्किंग एक जव्लंत मुद्दा है, लेकिन हम इसे संबोधित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि घोषणा में यह बताया गया है जो कि निकट भविष्य में किया जा रहा है, अगले दो से तीन वर्षों में, और बहुत सा काम 2021-2022 में होगा।

सार्जेंट स्मिथ ने कहा कि ट्रक ड्राइवरों को अपने मार्ग और समय की योजना बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “जब उनके काम के घंटे खत्म हो जाते हैं, तो उन्हें ऐसी जगह पर होना चाहिए जहाँ वे ट्रक को रोक सकें और आवश्यक मात्रा में सो सकें।”

कैम्ब्रिज, ओंटारियो में हाईवे 401 के पूर्व की ओर आनरूट रेस्ट एरिया में शाम के समय ट्रक पार्किंग के स्थान जल्दी भर जाते हैं। (तस्वीर: लियो बारोस)

मैककेनी ने कहा, “यदि अधिकारी चाहते हैं कि ड्राइवर अपने काम के घंटों के बाद रुक जाएं, तो उन्हें ड्राइवरों को पार्क करने के लिए जगह उपलब्ध करानी चाहिए।”

वह पहले लोंग कंबीनेशन वाहन चला चुके हैं और कहते हैं कि उनके लिए आरक्षित कई स्थानों पर ट्रैक्टर-ट्रेलर और कभी-कभी बोबटेल भी खड़ी कर दी जाती हैं।

ओ.टी.ए. के वुड ने कहा कि गेनानोक, ओंटारियो में एक पुराने निरीक्षण स्टेशन को 30 या 40 पार्किंग स्थलों वाले एक विश्राम गृह में परिवर्तित किया जा रहा है। डिजाइन एक ‘कुकी कटर‘ के समान होगा और इसे प्रोविंस में अन्य स्थानों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह ज्यादा जगह नहीं लेता है।

वुड का कहना है कि निकट भविष्य में दक्षिणी ओंटारियो में 200-250 अतिरिक्त पार्किंग स्थल उपलब्ध होने से ड्राइवरों को जल्द राहत मिलेगी। “मुख्य संदेश यह है कि इस क्षेत्र पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है, हम इसे एक चिरस्थायी मुद्दे के रूप में देखते हैं – यह एक बार में खत्म होने वाला काम नहीं है – हम लगातार इस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”