नेविस्टार ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय ई.एम.वी. इलेक्ट्रिक ट्रक कैनेडा में डिलीवर किया

नेविस्टार ने अपने ई.एम.वी. इलेक्ट्रिक मीडियम-ड्यूटी ट्रकों की डिलीवरी शुरू कर दी है, और इसके द्वारा डिलीवर किए जाने वाले पहले ट्रकों में से दो कैनेडा में चलेंगे।

कैनेडीयन यूटीलिटी प्रोवाईडर एनमैक्स ने दो ट्रकों को खरीद लिया है, जो इसके मोबाईल कमांड सेंटर फ्लीट के एक पायलट प्रोग्राम का हिस्सा होगा। यूटीलिटी यह देखना चाहती है कि ये ट्रक संगठन की ईंधन लागत को कैसे कम कर सकते हैं।

एनमैक्स ने कहा कि वह पहली कैनेडा की पहली यूटीलिटी है जो कि मीडीयम-ड्यूटी इलेक्ट्रिक ट्रकों का प्रयोग करेगी और उसकी योजना अपने पूरे फ्लीट को इलेक्ट्रिक बनाने की है।

Navistar eMV Series electric truck
(तस्वीरः नेवीस्टार)

एनमैक्स पावर के अध्यक्ष जाना मोज़ली ने एक संबंधित बयान में कहा, “इन ट्रकों का अनुभव हमें इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रदर्शन और उनका उपयोग करने के तरीके को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा। हमारे ग्राहक चाहते हैं कि हम भविष्य पर केंद्रित रहें, ताकि वे सुनिश्चित हो सकें कि हम उन्हें ऊर्जा का चुनाव करने में मदद कर सकें। विद्युतीकरण के मामले में, हमारे पास पहले से ही इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाकर ऐसा करने का सबसे अच्छा अवसर है।”

कैलगरी में इन ट्रकों का उपयोग किया जा रहा है, और इस कार्यक्रम को इमीशन रिडक्शन अल्बर्टा से 10 लाख डालर का अनुदान प्राप्त हुआ है।

ई.एम.वी. का उत्पादन पिछले साल अगस्त में शुरू हुआ था।

नेविस्टार के मीडियम-ड्यूटी ट्रकों के उपाध्यक्ष डेबी शुस्ट ने कहा, “चाहे मीडियम-ड्यूटी इलेक्ट्रिक ट्रक सेगमेंट बाक्स ट्रकों एवं पिकअप और डिलीवरी अनुप्रयोग पर केंद्रित है, हम अपनी उम्मीदों से आगे बढ़ने और अन्य क्षेत्रों में भी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बन सके हैं। बॉडी अपलिफटर यह देखने की चुनौती ले रहे हैं कि एक इलेक्ट्रिक वाहन पर कौनसी चीज़ काम कर सकती है, और हमारी इंटरनेशनल ई.एम.वी. सीरीज़़ चेसिस इंटीग्रेशन का सफल उदाहरण बन गया है, जो बहुत से बाज़ारों के लिए काम कर रहा है।”

ई.एम.वी. को बकेट, डंप और बॉक्स संरचनाओं में भी इस्तेमाल किया जा रहा है।