पी.एम.टी.सी. ने वैक्सीन अनिवार्य करने के बारे में कानून स्थगित करने की मांग की, ट्रक ड्राइवरों की वैक्सीनेशन दर कम होने का हवाला दिया

Avatar photo

प्राईवेट मोटर ट्रक कौंसल आफ कैनेडा (पी.एम.टी.सी.) चाहती है कि सीमा पार ट्रक ड्राइवरों के लिए वैक्सीन लगाना अनिवार्य करने के बारे में कानून को अभी स्थगित कर दिया जाए। कौंसल का कहना है कि उसके एक आंतरिक सर्वेक्षण के अनुसार, ऐसे ड्राइवरों में से केवल 67.3 प्रतिशत ही पूरी तरह से वैक्सीन प्राप्त कर सके हैं।

(तस्वीरः आईस्टाक)

सर्वेक्षण का निष्कर्ष यह है कि 15 जनवरी तक 74 प्रतिशत ड्राइवरों को वैक्सीन मिल जाएगी। लेकिन यह आंकड़ा अभी भी 12 वर्ष से अधिक उम्र के कैनेडियन लोगों के लिए 86 प्रतिशत वैक्सीनेशन दर से बहुत कम है।

पी.एम.टी.सी. के सर्वेक्षण में शामिल होने वाले 35 करास-बार्डर फ्लीटस 6,123 ट्रक ड्राइवरों का प्रतिनिधित्व करने हैं, उनके अनुसार यदि कानून को 15 अप्रैल स्थगित कर दिया गया तो टीकाकरण दर बढ़कर 80.7 प्रतिशत हो जाएगी।

कैनेडा ने सीमा पार करने वाले ट्रक ड्राइवरों के लिए वैक्सीन कानून लागू करने की तारीख 15 जनवरी निर्धारित की है। अमेरिका ने इसी तरह के कानून को लागू करने की योजनाओं की घोषणा की है, जो इस जनवरी के महीने में प्रभावी होगा। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार यह तिथी 22 जनवरी होगी। TruckNews.com इस खबर की पुष्टि नहीं कर सका है।

अनुमानित 1,20,000 कैनेडियन ट्रक ड्राइवर सीमा पार रास्तों पर जाते हैं, जबकि 40,000 अमेरिकी लाइसेंस प्राप्त ट्रक ड्राइवर ऐसा करते हैं।

आवश्यक कर्मचारी होने के कारण, ट्रक ड्राइवरों को अभी भी देश में प्रवेश करने से पहले टीकाकरण की आवश्यकता से छूट दी गई है। उन्हें पिछले फैडरल वैक्सीन आदेशों से भी बाहर रखा गया था जो हवाई, रेल और मरीन क्षेत्रों पर लागू होते हैं।

पी.एम.टी.सी. के अध्यक्ष माइक मिलियन ने 1 दिसंबर को दोनों देशों के सरकारी अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा था, ‘‘हमारी चिंता यह है कि यह नीति सीमा के दोनों किनारों पर पहले से ही कम श्रम बल पैदा करेगी।‘‘

उन्होंने कहा, ‘‘पी.एम.टी.सी. बोर्ड लोगों को वैक्सीन लगाने का पूरा समर्थन करता है। हम विज्ञान और चिकित्सा विशेषज्ञों में विश्वास करते हैं कि इस महामारी से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका वैक्सीनेशन है।‘‘

‘‘हम कितना भी प्रोत्साहन दे लें, आबादी का कुछ हिस्सा पूरा तरह वैक्सीन प्राप्त नहीं कर सकेगा। भले ही यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है, लेकिन यही असलीयत है।‘‘

सर्वेक्षण में शामिल केवल आठ फ्लीटस के पास ही वैक्सीन का आदेश था या वे 15 जनवरी तक वैक्सीन प्राप्त कर सकते थे।

ट्रक उद्योग को छोड़ रहे ड्राइवर

सर्वेक्षण के परिणामों के आधार पर, पी.एम.टी.सी. को उम्मीद है कि 31,200 ड्राइवर सीमा से संबंधित वैक्सीन कानूनों के कारण ट्रकिंग उद्योग को छोड़ देंगे। लेकिन अगर समय सीमा 15 अप्रैल तक बढ़ा दी जाती है, तो यह संख्या घटकर 22,800 हो जाएगी।

ट्रकिंग एच.आर. ने बताया है कि कैनेडा में ट्रक ड्राइवरों के लिए 18,000 रिक्तियां हैं।

पी.एम.टी.सी. के सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले छह घरेलू फ्लीटस ने कहा कि उनके 81.6 प्रतिशत ड्राइवर पूरी तरह से वैक्सीन प्राप्त हैं, और एक अन्य की 15 जनवरी तक वैक्सीन मैनडेट प्राप्त करने की योजना है।

मिलियन ने कहा, ‘‘ड्राइवर अपने काम की किस्म के कारण अधिकांश समय अकेले बिताते हैं। इसके अलावा, महामारी की शुरुआत के बाद से, परिवहन उद्योग ने अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई नियम समूह भी विकसित किए हैं, और परिणामस्वरूप, ड्राइवरों के कारण कोविड-19 का फैलाव बहुत कम हुआ है।

‘‘अगर इस समय कोई भी देश आवश्यक श्रमिकों के लिए सीमा वैक्सीनेशन आदेश के कार्यान्वयन पर पुनर्विचार नहीं करना चाहता है, तो हमें ट्रक ड्राइवरों के लिए इसे स्थगित करने पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। हमें इस बात पर काम करने की आवश्यक्ता है कि वैक्सीनेशन के सबूत दिखाने के लिए सीमा पर ड्राइवरों के लिए क्या नियम होंगे, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम सीमा पर यातायात को धीमा न करें। हमें उन ड्राइवरों को भी अतिरिक्त समय देना चाहिए जो पुनर्विचार कर खुद को पूरी तरह से वैक्सीनेटड करना चाहते हैं।‘‘

पी.एम.टी.सी. की स्थिति भी कैनेडियन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) जैसी ही है। जबकि सी.टी.ए. का कहना है कि कुछ ट्रकिंग कंपनियों में वैक्सीनेशन की दर 85-90 प्रतिशत है, लेकिन उन्होंने पाया कि कई कैरियरों की दरें इस आधार पर कम होती हैं कि वे कहाँ स्थित हैं।