फैडएक्स का लक्ष्य 2040 तक कार्बन-मुक्त होना

Avatar photo
फैडएक्स ब्राईटड्राॅप ई.वी.600 के पहले उपयोगकर्ताओं में से एक होने जा रहा है। (तस्वीरः जनरल मोटर्स)

फैडएक्स कॉर्पोरेशन ने 2040 तक अपने वाहनों को दुनिया भर में कार्बन-मुक्त बनाने की योजना बनाई है।
इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, कंपनी तीन क्षेत्रों में 2 अरब डाॅलर से अधिक खर्च करेगीः वाहनों का विद्युतीकरण, स्थायी ऊर्जा और कार्बन उत्सर्जन।
योजना के हिस्से के रूप में, फैडएक्स प्राकृतिक कार्बन इकट्ठा करने के लिए येल विश्वविद्यालय केंद्र बनाने के लिए 100 मिलियन डाॅलर खर्च कर रहा है। यह केंद्र कार्बन को अवशोषित करने के तरीकों पर शोध करेगा, जिसका पहला उद्देश्य मौजूदा उत्सर्जन के अनुरूप ग्रीनहाउस गैसों को कम करने में मदद करना होगा।
कंपनी के मुख्य विपणन और संचार अधिकारी ब्री कैरीरी ने कहा, “हमारे व्यवसाय का भविष्य पर्यावरण के भविष्य से जुड़ा हुआ है। यह हमारी केंद्रीय व्यापार रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।”
वर्तमान में फैडएक्स 200,000 मोटर वाहन, 680 विमान और 5,000 फैसेलेटीज को संचालित करता है।

विद्युतीकरण में तेजी से वृद्धि
योजना के तहत, पूरे फैडएक्स पार्सल पिकअप और डिलीवरी (पी.यू.डी.) फ्लीट को 2040 तक शून्य-उत्सर्जन इलेक्ट्रिक वाहनों वाला बना दिया जाएगा। इसे इलेक्ट्रिक वाहन खरीदकर अंजाम दिया जाएगा। 2025 तक फैडएक्स एक्सप्रेस ग्लोबल पी.यू.डी. वाहनों की खरीद का आधा हिस्सा इलेक्ट्रिक होगा। 2030 तक सभी खरीद इलेक्ट्रिक वाहनों की ही होगी।
कैरिरी ने कहा, “यह हमारे विद्युतीकरण के प्रयासों को गति देगा। हम उत्साहित हैं कि जी.एम. जैसे साझेदार हमारे लिए फ्लीट बनाने के लिए तैयार हैं, जो सस्ते और टिकाऊ हैं। हम अपनी प्रतिबद्धता में तेजी लाने के लिए तैयार हैं।”
कैरीरी जी.एम. के ब्राइटड्रॉप, इलेक्ट्रिक पैलेट और वैन कार्यक्रम के बारे में बात कर रहा थे, जिसे फैडएक्स जांच कर रहा है। पैलेट के उपयोग करते हुए, ड्राइवर हर दिन 25 प्रतिशत अधिक पैकेज निपटा रहे थे। फैडएक्स ई.वी. इस वर्ष के अंत तक प्राप्त होने वाली 600 वैन का पहला ग्राहक होगा।
योजना का एक अन्य प्रमुख हिस्सा अपने फैडएक्स फ्यूल सेंस पहल के अनुरूप विमान फ्लीट को अद्यतन करना है। 2012 से, फैडएक्स फ्यूल सेंस एंड एयरक्राफ्ट को आधुनिकी बनाने के प्रोग्राम ने कुल मिलाकर 1.43 बिलियन गैलन जेट ईंधन की बचत की है और 13.5 मिलियन मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड (सी.ओ.2) उत्सर्जन कम किया है। वैकल्पिक ईंधन इस योजना का हिस्सा हैं।
कंपनी के मुख्य विपणन और संचार अधिकारी ब्री कैरीरी ने कहा, “हवाई यात्रा के क्षेत्र में कार्बन का उपयोग खत्म करना आसान काम नहीं है। इसलिए हम इसके लिए समाधान खोज रहे हैं।”

बहुआयामी दृष्टिकोण
2040 के लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना के अन्य हिस्सों में ग्राहकों के साथ मिलकर टिकाऊ, पुनः प्रयोज्य पैकेजिंग, फैसेलेटीज को अधिक टिकाऊ बनाना, अक्षय ऊर्जा और अन्य ऊर्जा प्रबंधन कार्यक्रमों की शुरुआत करना शामिल है।
फैडएक्स कॉरपोरेशन में मुख्य ससटेनेबिलटी अधिकारी मिच जैक्सन ने इस बात पर जोर देकर कहा कि फैडएक्स ने पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए चल रहे अपने प्रयासों के माध्यम से पिछले वित्त वर्ष में सी.ओ.2 उत्सर्जन में तीन मिलियन टन से अधिक की कमी की है।
उन्होंने कहा, “फैडएक्स का दीर्घकालिक उत्पादों में निवेश का इतिहास है।” पिछले दशक में कंपनी ने अपनी संचालनों में कार्बन उत्सर्जन को 40 प्रतिशत तक कम किया है, जबकि पैकेजों की गिनती में इस समय में 99 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
हालांकि, स्थिरता की ओर बढ़ने के लिए पृथ्वी की अतिरिक्त कार्बन को बाहर निकालने के लिए एक नई रणनीति की आवश्यकता है, यही कारण है कि फैडएक्सयेल विश्वविद्यालय के साथ काम कर रहा है।
प्राकृतिक कार्बन को अवशोषित करने के लिए, केंद्र के शोधकर्ता जैविक पारिस्थितिक तंत्र और भूगर्भीय कार्बन चक्र सहित प्राकृतिक कार्बन भंडारण प्रणाली बनाने के तरीके विकसित करेंगे। यह इस बात को बिहतर करेंगे कि कार्बन कितनी जल्दी अवशोषित हो सकता है। इन प्रयासों के माध्यम से, येल के वैज्ञानिकों ने कार्बन हटाने की रणनीतियों को विकसित करने का लक्ष्य रखा है, जिसका प्रभाव पूरे ग्रह पर पड़ेगा।
जैक्सन ने कहा, “हमने प्रदूषण को कम करने में बहुत प्रगति की है, लेकिन हमें अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है। हमारे उद्योग का दीर्घकालिक स्वास्थ्य हमारे ग्रह के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। फैडएक्स में, हम लोगों और संभावनाओं को आपस में संसाधनों और जिम्मेदारी के माध्यम से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। आज हम जो कदम उठा रहे हैं उसका आने वाली कई पीढ़ियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।”