फैडरल सरकार ने ड्राइवर इंक. फ्लीट पर ध्यान केंद्रित किया

Avatar photo

कैनेडा के लेबर प्रोग्राम ने उन फ्लीटस पर नकेल कसना शुरू कर दिया है जो ट्रक ड्राइवरों को उनके कर्मचारियों के बजाय निगमित व्यवसायों के रूप में कुवर्गीकृत करते हैं – इससे ड्राइवर इंक. के नाम से जाने जाते इस बिजनेस मॉडल को झटका लगा है।

ट्रिलियम रोडवेज के कार्यालय में ही तत्कालीन रोजगार, वर्कफोर्स विकास और श्रम मंत्री पैट्टी हाइडु (दाएं) ने कहा था कि फैडरल सरकार कर्मचारियों को कुवर्गीकृत करने की प्रवृत्ति को समाप्त करना चाहती है। उसके बाद फ्लीट ने डब्ल्यू.एस.आई.बी. प्रीमियम एडजसटमेंट से संबंधित सबसे बड़ी आमदन दर्ज की थी। फाइल फोटो

लेबर कैनेडा ने पहले ही कई कैरियरों को वेतन रीकार्ड, अनुबंध विवरण और कार्यस्थल रिकॉर्ड की जांच करने की अपनी योजनाओं के बारे में सूचित कर दिया है। और हमारे समूह प्रकाशन टुडेज ट्रकिंग द्वारा समीक्षा किए गए एक संबंधित पत्र में चेतावनी दी गई है कि यदि कंपनी जानबूझकर अपने कर्मचारियों को रोजगार से संबंधित जिम्मेदारियों से बचने के लिए गलत तरीके से कुवर्गीकृत करती है, तो उसे शुल्क और दंड का भुगतान करना पड़ सकता है।

इसने 1,000 डालर से 12,000 डालर तक का जुर्माना लगाने की धमकी दी है और 1 जनवरी से लागू हुए कैनेडा लेबर कोड का पालन नहीं करने वाले कैरियरों के नाम जारी करने की भी चेतावनी दी है।

पत्र में कहा गया है कि आरोपी फ्लीटस को अपने कर्मचारियों की दी जाने वाली राशि का भुगतान करना होगा। कार्यस्थल की जगह से संबंधित जांच स्वास्थ्य और सुरक्षा कानून एवं कैनेडा लेबर कोड के तहत कानून रेगुलेशन पर केंद्रित होगी।

कैनेडियन ट्रकिंग एलायंस (सी.टी.ए.) के अध्यक्ष स्टीफन लैस्कोवअकी ने कहा, ‘‘उन्होंने कई कैरियरों को पत्र लिखे हैं जो संदेह में हैं।‘‘

डब्ल्यू.एस.आई.बी. आडिट

यह कारवाई ओंटारियो वर्कप्लेस सेफ्टी इंश्योरेंस बोर्ड (डब्ल्यू.एस.आई.बी.) द्वारा हाल ही में किए गए ऑडिट पर आधारित है, जिनके कारण ड्राइवर इंक. बिजनेस माडल पर अब तक की सबसे बड़ी कारवाई हुई है।

डब्ल्यू.एस.आई.बी. पब्लिक अफेयर्स मैनेजर करिस्टन आरनोट ने कहा, ‘‘2019 में, हमने ट्रकिंग उद्योग से वादा किया था कि हमारा जोखिम मॉडल आंकड़ा आधारित पहुंच के साथ व्यवसायों के आडिट करेगा, जिनमें ट्रकिंग फर्म भी शामिल होंगी, ताकि कानूनों के उलंघन का पता लग सके।‘‘

डब्ल्यू.एस.आई.बी. द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, 1 अप्रैल और 31 दिसंबर, 2020 तक इन ट्रकिंग परिचालनों में कुल मिलाकर 933,464 डालर प्रीमियम समायोजन में भुगतान किया गया था, जो बताई गई ठेकेदार की आमदन, T4 विवरण के साथ समायोजित आमदन, और समायोजित कार्यकारी अधिकारी आमदन जैसे कारकों के साथ संबंधित है।

34 ट्रकिंग व्यवसायों का ऑडिट किया गया, और 21 को शुद्ध समायोजन करने के लिए कहा गया।

अधिकांश समायोजन 305 डालर से 21,784 डालर के बीच थे, चार व्यवसाय ऐसे थे जिन्होंने कुल भुगतान का 90 प्रतिशत अदा कियाः

–     2067485 ओंटारियो इंक. (जो कि ट्रिलियम रोडवेज के रूप में कार्य रही है) – समायोजित कार्यकारी अधिकारी आय के लिए 310,692.78 डालर प्रति T4 विवरण के लिए समायोजित सकल आय, और समायोजित सूचित ठेकेदार की आय।

–     2264236 ओंटारियो इंक. (एमरी-कैन सिस्टम्स के रूप में व्यवसाय कर रही है) – प्रति T4 विवरण के लिए 206,854.05 डालर समायोजित आय, ज्4 विवरण के अतिरिक्त आमदन समायोजित, और कोई ठेकेदार आय नहीं बताई गई।

–     जस्ट ऑन टाइम फ्रेट सिस्टम इंक. –  188,810.69 डालर प्रति T4 विवरण समायोजित सकल आय के लिए, और ठेकेदार की आय का खुलासा नहीं किया।

–     हसन हबीब ट्रांसपोर्ट लिम. – ठेकेदार की आय 141,990.09 डालर नहीं बताई गई, और ठेकेदार की आय समायोजित।

इस काम की वकालत

अपने ट्रक ड्राइवरों को स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में वर्गीकृत करने की वकालत करने वाले जस्ट ऑन टाइम फ्रेट सिस्टम्स के मालिक कुलविंदर निज्जर ने कहा, ‘‘यह कई सालों से चल रहा है।‘‘ उन्हो ने कहा कि समस्या यह है कि यह ड्राइवरों अपने टैक्स अदा नहीं करते रहे हैं।

फ्लीट, स्वतंत्र ठेकेदारों से कैनेडा पेंशन पलान अंशदान, रोजगार बीमा प्रीमियम, या इनकम टैक्स का भुगतान को रोकती नहीं है। लेकिन ठेकेदारों को अपनी आय घोषित करनी होगी। और कर्मचारी व्यवसायों को प्राप्त होने वाली कई टैक्स कटौती का दावा करने में सक्षम नहीं होते।

कर्मचारियों और स्वतंत्र ठेकेदारों के बीच का अंतर कुछ मानदंडों के कारण भी है, जैसे कि ड्राइवर पर फ्लीट के कंट्रोल का स्तर क्या ड्राइवर टूलज़ और उपकरण प्रदान करता है, क्या ड्राइवर कुछ करने से मना कर सकता है या किसी और को काम सौंप सकता है या अपने सहायक को रख सकता है, और वित्तीय जोखिम की गंभीरता या लाभ की संभावना।

निज्जर ने पुष्टि की है कि जस्ट ऑन टाइम फ्रेट सिस्टम्स उन कैरियरों में से एक है जिन्हें कैनेडा लेबर की आगामी जांच के बारे में सूचित किया गया है। लेकिन उन्हें विश्वास है कि उनका व्यवसाय मौजूदा जांच में से बेगुनाह निकलेगा क्योंकि उनके फ्लीट ने अपने व्यापार करने के तरीके को बदल दिया है।

अमेरी-कैन सिस्टम्स, ट्रिलियम रोडवेज़ और हसन हबीब ट्रांसपोर्ट ने टिप्पणी करने के बारे में हमारे कई अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

दिलचस्प बात यह है कि ट्रिलियम रोडवेज के कार्यालय में ही असल में तत्काली रोजगार, वर्कफोर्स विकास और श्रम मंत्री, पैट्टी हाइडू ने कर्मचारियों को कुवर्गीकृत करने वाले व्यवसायों के खिलाफ कार्रवाई करने का वचन दिया था।

डब्ल्यू.एस.आई.बी. समायोजन कार्रवाई का सामना करने वाले व्यवसायों की एक सूची लेबर कैनेडा को प्रदान की गई है।

लैस्कोअस्की ने यह भी सवाल किया कि क्या ड्राइवर की इंक. फ्लीटस ने उन ट्रक ड्राइवरों के लिए कैनेडा आपातकालीन वेतन सब्सिडी (सी.ई.डब्ल्यू.एस.) भुगतान एकत्र किए हैं जो स्वतंत्र ठेकेदार होने चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘डब्ल्यू.एस.आई.बी. की सूची में सूचीबद्ध आधे से अधिक कंपनियां, जिन पर वर्गीकरण के मुद्दों का आरोप है, उन्हें आपातकालीन वेतन सब्सिडी (सी.ई.डब्ल्यू.एस.) की सूची में भी देखा जा सकता है।‘‘

गठबंधन ने अन्य राज्यों में भी इसी तरह की कार्रवाई का आह्वान किया है।

अवैध लाभ

देश के सबसे बड़े ट्रकिंग आर्गेनाइजेशन का मानना है कि ड्राइवर इंक. भूमिगत अर्थव्यवस्था का ही विस्तार है जो इस व्यवसाय मॉडल को अपनाने वाले कैरियरों को अपनी लागत कम करने का अनुचित लाभ देता है।

सी.टी.ए. के चेयरमैन जीन-क्लाउड फोर्टिन ने कहा कि नियमों का पालन करने वाले फ्लीटस से ड्राइवर इंक. 35 प्रतिशत कम वेतन भुगतान करना पड़ता है, जिसका उपयोग वे अपने रेट को कम करने के लिए करते हैं। इस बीच, ड्राइवरों को यह एहसास कराया जाता है कि वे अधिक पैसा कमा रहे हैं।

फोर्टिन ने कहा, ‘‘वे करों का भुगतान नहीं करते हैं।‘‘ उन्होंने ड्राइवरों को भी चेतावनी दी, ‘‘आप साल के अंत में पकड़े जाएंगे।‘‘

ओंटारियो ट्रकिंग एसोसिएशन (ओ.टी.ए.) के अध्यक्ष वेंडल अरब ने कहा, ‘‘जब आपके पास ड्राइवर इंक होने के कारण प्रतिस्पर्धा के लाभ होता है तो ऐसा नहीं है कि ये कैरियर उसी दर से समृद्ध होते हैं जैसे हम प्राप्त करते हैं – लेकिन उन्हें शिपर्स की तुलना में अधिक अनुबंध मिलते हैं।‘‘ कभी-कभी उन्हें यह भी बताया जाता है कि अरब ट्रांसपोर्ट की बोलियां जीतने वाली बोलियों की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक थीं।

शिपर्स शायद मूल्य-भाव करने की रणनीति के कारण कीमतों को बढ़ा कर बता रहे हों, लेकिन प्रतिस्पर्धी स्पष्ट रूप से दरों में कटौती कर रहे हैं।

अरब को यकीन है कि डब्ल्यू.एस.आई.बी. प्रवर्तन पहले ही ऐसी ‘‘विस्फोटक विकास‘‘ पर नकेल कस चुका है जो ड्राइवर इंक. अपनाने वाले फ्लीटस में देखा गया था। लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि फिर भी काम बंद नहीं हुआ है।

रूप बदलती भूमिगत अर्थव्यवस्था

लैस्कोअस्की ने कहा कि कई ड्राइवर भर्ती करने वाले विज्ञापनों में जी.एस.टी. और एच.एस.टी. बचत वाले शब्दों को हटा दिया गया है, उन्होंने यह भी माना कि ऐसे वादे टैक्स नियमों का उल्लंघन करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘वे अब इसके बारे में कम उत्साहित हैं।‘‘ अब भर्तीकर्ता इस मुद्दे को व्यवसाय करने के नए तरीके के रूप में प्रचारित नहीं करते हैं।

फिर भी अरब का मानना है कि इस मुद्दे पर और अधिक काम किए जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘इन योजनाओं की रूपरेखा बहुत जटिल है, और मुझे यकीन है कि बड़ा बदलाव आने के साथ ही उन्होंने औरों से आगे रहने के नए तरीके खोजने शुरू कर दिए हैं।‘‘

 

जॉन जी. स्मिथ द्वारा