फैडरल सरकार ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाहनों को बढ़ावा देने के लिए अधिक धन की पेशकश की

Avatar photo

कैनेडा ने ट्रकों सहित हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाले इलेक्ट्रिक वाहनों (एफ.सी.ई.वी.) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए वित्त पोषण में 46,000 डाॅलर देने की घोषणा की है।

(तस्वीरः आईसटाॅक)

नवीनतम वित्तपोषण इलेक्ट्रिक और वैकल्पिक ईंधन वाहनों के लिए पहले से घोषित बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए वित्तपोषण में 600 मिलियन डाॅलर के अतिरिक्त होगा, जिसके परिणामस्वरूप आठ हाइड्रोजन रीफयूलिंग स्टेशनों की स्थापना हो चुकी है।
फैडरल सरकार शून्य-उत्सर्जन वाले वाहनों के विकास के लिए 5,000 डाॅलर तक की वित्तीय सहायता देगी है, और उन्हें खरीदने वाले व्यवसाय पूरी तरह से कर-मुक्त होंगे।
पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री जोनाथन विल्किंसन ने कहा, “हमारे कम कार्बन वाले भविष्य को आकार देने में पूर्ण फ्यूल सेल वाहनों की भूमिका होती है, इसलिए हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि कैनेडीयन लोगों के पास अपने अगले वाहन को खरीदते समय जागरूक निर्णय लेने के लिए सूचना हो जिसकी उन्हें आवश्यक है। यह निवेश कैनेडीयन लोगों के लिए वह स्थायी भविष्य का निर्माण करने में मदद करेगा जिसके वे हकदार हैं।”
हाइड्रोजन और फ्यूल सेल एसोसिएशन (सी.एच.एफ.सी.ए.) के अध्यक्ष और सी.ई.ओ. मार्क किर्बी ने कहा, “कैनेडा के नगर निगम अपनी अपनी बसों, रेल गाड़ियों, ट्रकों और फलीट कारों को कैनेडा की दुनिया में अग्रणी फ्यूल सेल और बैटरी प्रौद्योगिकी द्वारा शून्य-उत्सर्जन वाले इलेक्ट्रिक वाहन बनाने के लिए काम कर रहे हैं। सी.एच.एफ.सी.ए. और सदस्य कंपनियां फैडरल सरकार का यह सुनिश्चित करने के लिए आभारी हैं कि फ्लीट के प्रबंधकों और नगरपालिका सरकारों के पास स्वच्छ हाइड्रोजन की आपूर्ति और फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहनों की नवीनतम जानकारी है, जिससे उन्हें नागरिकों के लिए सर्वोत्तम निर्णय लेने में मदद मिल सके।”